फोटो गैलरी

Hindi Newsबागेश्वर में एक महीने बाद भी आरबीआइ से नहीं आया कैश

बागेश्वर में एक महीने बाद भी आरबीआइ से नहीं आया कैश

साहब मुझे बीस हजार रुपये की जरूरत है। मुझे तीस हजार चाहिए। मेरा तो मकान नहीं बन पाया है। शौचालय के रुपये आए थे, वे भी नहीं मिल रहे। जनधन खातों से रुपये नहीं निकल रहे। यह बातचीत सोमवार को एसबीआई शाखा...

बागेश्वर में एक महीने बाद भी आरबीआइ से नहीं आया कैश
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 19 Dec 2016 05:11 PM
ऐप पर पढ़ें

साहब मुझे बीस हजार रुपये की जरूरत है। मुझे तीस हजार चाहिए। मेरा तो मकान नहीं बन पाया है। शौचालय के रुपये आए थे, वे भी नहीं मिल रहे। जनधन खातों से रुपये नहीं निकल रहे। यह बातचीत सोमवार को एसबीआई शाखा के भीतर ग्राहकों के बीच की है। एक महीने से अधिक समय हो गया है, आरबीआइ से बैंक को धेला भी नहीं मिल सका है। बैंक दो और पांच हजार रुपये तक कैश अभी लोगों को बांट रहे हैं। टोकन के लिए लोगों का ठंड में भी पसीना छूट रहा है।

दोफाड़ गांव के दर्शन ने बताया कि घर में शौचालय बनाना है। स्वच्छ भारत अभियान को वे साकार करना चाहते हैं, लेकिन बैंक रुपये नहीं दे रहा है। 18 हजार रुपये की जरूरत है। बैंक चार हजार दे रहा है। ऐसे में वे शौचालय नहीं बना पाएगा। आरे गांव के रवि कुमार ने कहा कि बैंक में रखा रुपया ही अब पराया लगने लगा है, जनधन खाता है। उससे बैंक वाले रुपये नहीं दे रहे हैं। जेब से लेकर घर तक खर्च की समस्या पैदा हो गई है। कालगेट से लेकर आटा लेने तक वे दस बार सोच रहे हैं।

बालीघाट के मुकेश तिवारी कहते हैं कि पेंशन निकालने आए हैं। टोकन अभी नहीं मिला है, भीड़ बहुत है। बैंक से टोकन मिल भी गया तो रुपये मिलेंगे या नहीं। मेहनरबूंगा जगदीश सिंह ने कहा कि घर में आटा, चावल, मशाला तक नहीं है। बैंकों को रुपये देने बंद कर दिए हैं।

पांच का नोट आएगा

बैंक ऑफ बड़ोदा के शाखा प्रबंधक अशोक रावल ने कहा कि शाम तक पांच सौ रुपये का नया नोट आने की उम्मीद है। यदि एक खेफ आ गई तो एटीएम में भी पांच सौ का नोट मिलने लगेगा। इससे छुट्टे की दिक्कत कम होगी।

23 नवबंर से आरबीआइ से कैश नहीं आया है। अभी तक दो से लेकर पांच हजार रुपये उपभोक्ताओं को दे रहे हैं। बैंक में जो जमा हो रहा है, उससे काम चल रहा है। कैश खत्म होने वाला है। आरबीआइ से अभी रुपये आने की उम्मीद भी नहीं बन रही है।आरएस पतियाल, शाखा प्रबंधक, एसबीआई

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें