DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

साइबर सिटी के आठ थानों में जल्द शुरू होंगे ‘ पुलिस मित्र कक्ष

गुरुग्राम

वरिष्ठ संवाददाता

पुलिस सेवाओं में सुधार लाने और उनके कार्य को अधिक जनमैत्री बनाने के लिए थानों में ‘पुलिस मित्र कक्ष स्थापित किए जाने हैं। गुरुग्राम में 24 थानों में सक्षम युवाओं की इसके लिए तैनाती की जानी है। जिसमें से आठ थानों में ‘पुलिस मित्र कक्ष के लिए सक्षम युवा-युवतियों की नियुक्ति कर दी गई है। सक्षम युवा सादी वर्दी में होंगे और लोगों की शिकायत सुनेंगे। इससे लोगों में पुलिस का खौफ नहीं रहेगा और अपनी बात को बिना झिझक रख सकेंगे।

हरियाणा सरकार पुलिस कार्य में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं। इसी के तहत पुलिस विभाग की ओर से हर थाने में ‘पुलिस मित्र कक्षया फ्री रजिस्टेशन डेस्क खोले जा रहे हैं। जिससे पुलिस से पहले ही युवा लोगों की शिकायत सुनेंगे। इसके लिए पुलिस विभाग ने मार्च में रोजगार कार्यालय से ऐसे युवाओं का ब्योरा मांगा है। जिस पर जिला प्रशासन ने आठ युवाओं की सूची पुलिस विभाग को भेजी थी। जिसके बाद इन सभी का चयन कर थानों में नियुक्त कर दिया गया है।

सौ घंटे युवाओं को काम दिया जाएगा

युवाओं को सौ घंटे काम दिया जाएगा और इसके बदले में छह हजार रुपये मानदेय सरकार देगी। माना जा रहा है कि इन थानों में जल्द ही विधिवत रुप से पुलिस मित्र कक्ष कार्य शुरू कर देंगे। एसीपी मनीष सहगल ने बताया कि जिला प्रशासन ने युवाओं को उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि अन्य थानों में भी जल्द इनकी तैनाती की जाएगी।

गौरतलब है कि सरकार पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को नौकरी उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है। इसी के तहत सक्षम युवाओं की विभिन्न विभागों में तैनाती की जा रही है। सक्षम युवाओं में परास्नातक और कम्पयूटर में मास्टर डिग्री में शिक्षित युवा रखे जा रहे हैं।

192 युवाओं को मिलेगा रोजगार

इसमें आठ सक्षम युवा पुलिस को हर थाने तीन शिफ्ट में तैनात किया जाएगा। गुरुग्राम जिले में 24 थाने हैं। ऐसे में 192 युवाओं को पुलिस को जरूरत है। अभी आठ ही मिल सके हैं। यह सातों दिन चौबीस घंटे खुला रहेगा।

इन थानों में हुई तैनाती-

राजेन्द्रा पार्क में सुचिता और ज्योति, सिटी थाना में आशा, सेक्टर 5 में अंजली,पालम विहार में रेणू देवी, सिविल लाइंस में देवव्रत सिंह, सिटी सोहना में भगत सिंह और पटौदी में नरेन्द्र सिंह शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:gurgaon 'Police Friends Room' to be started in eight locations in Cyber City