DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉलेजों में आवेदन का दौर आठ जून से शुरू होगा

कॉलेजों में स्नातक कोर्सों के लिए आवेदन का दौर अब आठ जून से शुरू होगा। सत्र 2017-18 में दाखिले के लिए उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से शुक्रवार को सूचना जारी कर दी गई है। इसमें आवेदन शुरू होने की तिथि में बदलाव किया गया है। इससे पहले कॉलेज प्राचार्यों को एक बैठक में छह जून से दाखिला शुरू होने की संभावित तारीख दी थी। बहरहाल, 30 जून तक आवेदनों का दौर जारी रहेगा। इसके बाद फॉर्म की छंटनी के बाद पांच जुलाई को पहली मेरिट सूची जारी की जाएगी।

दरअसल, इस बार कॉलेजों में केंद्रीयकृत प्रक्रिया के तहत दाखिले होने हैं। इसके तहत उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी निर्धारित कार्यक्रम के तहत दाखिला प्रक्रिया पूरी की जाएगी। वहीं सभी राजकीय, निजी और स्ववित्तपोषित संस्थानों में शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया ही अपनाई जाएगी। इस बाबत सभी कॉलेजों को विस्तृत सूचना जारी कर दी गई है।

निदेशालय ने आवेदन तिथि में किया बदलाव

कॉलेजों में अब आठ जून से आवेदन का दौर शुरू होगा। इससे पहले कॉलेजों को उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से छह जून से दाखिला प्रक्रिया शुरू होने की संभावित तिथि की सूचना भेजी गई थी। शुक्रवार को जारी हुए कार्यक्रम में तिथि में बदलाव किया गया है। छात्र अब आठ से 10 जून रात 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे।

अधिकतम दस कॉलेजों में कर सकेंगे आवेदन

छात्र ऑनलाइन फॉर्म के जरिए अधिकतम दस कॉलेजों में आवेदन कर सकेंगे। एक फॉर्म के लिए छात्रों को 150 रुपये देने होंगे। वहीं एक ही कॉलेज में कितने ही कोर्सों के लिए आवेदन किया जा सकता है। पूर्व निर्धारित सूचना के मुताबिक छात्राओं और अनुसूचित जाति के आवेदकों के लिए फॉर्म निशुल्क रहेगा।

कॉलेजों में आवेदन के लिए देने होंगे 15 रुपये

प्रक्रिया के तहत छात्र कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन कॉलेजों में आकर आवेदन करने के लिए छात्रों को 15 रुपये प्रति फॉर्म का भुगतान करना होगा। निदेशालय ने कॉलेजों को इसकी अनुमति दी है। इसके अलावा प्राचार्यों को अधिकृत किया है कि नजदीकी साइबर कैफे को फॉर्म भरवाने की स्वीकृति दे सकते हैं।

छात्रों को एसएमएस से मिलेगी मेरिट की सूचना

मेरिट सूची जारी होने पर योग्य आवेदकों को इसकी सूचना आवेदन फॉर्म में दिए गए मोबाइल नंबरों पर भेजी जाएगी। इसके अलावा कॉलेजों को भी मेरिट सूची वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। वहीं कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर भी मेरिट सूची लगानी होगी। इस बारे में कॉलेजों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

दाखिले के समय देने होंगे दस्तावेज

मेरिट सूची में नाम आने के बाद छात्रों को आवेदन पत्र सहित तमाम दस्तावेजों की प्रति संबंधित कॉलेजों में जमा करानी होंगी। कॉलेज में दाखिले के लिए बनाई गई कमेटी छात्रों के अकादमिक, आरक्षण, वेटेज, योग्यता से संबंधित दस्तावेजों की जांच करेगी। इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

आवेदन के दौरान ये दस्तावेज रखें साथ

स्केन फोटोग्राफ, 10वीं का प्रमाण पत्र, 12वीं का प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, वेटेज प्रमाण पत्र, आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, खाते वाले बैंक का नाम, मोबाइल नंबर

इनके बगैर नहीं होगा आवेदन

आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, स्केन हुई फोटोग्राफ और हस्ताक्षर

इन बातों का रखें ध्यान

- आवेदन प्रक्रिया में पहला स्टेप दिखाएगा दिशा-निर्देश

- दो साल तक गैप ईयर छात्रों को ही मिलेगा मौका

- टॉप-5 विषयों के आधार पर बनेगी मेरिट सूची

- अतिरिक्त विषय होने पर छह विषयों को किया जाएगा शामिल

- तीन टोल फ्री नंबर सुबह 9 से शाम 6 बजे तक रहेंगे चालू

- वेबसाइट पर दिखाया जाएगा आवेदन का डेमो

कॉलेजों में दाखिले का शेड्यूल

- 08 जून से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन

- 30 जून है आवेदन करने की अंतिम तिथि

- 03 जुलाई तक होगी फॉर्म की छंटनी

- 05 जुलाई को जारी होगी पहली मेरिट सूची

- 10 जुलाई को जारी होगी दूसरी मेरिट सूची

- 13 जुलाई को जारी होगी तीसरी मेरिट सूची

- 15 जुलाई से शुरू होगा शिक्षण कार्य

विमला विश्नोई, प्राचार्या, जवाहर लाल नेहरू कॉलेज: दाखिले के लिए विस्तृत निर्देश मिल चुके हैं। दाखिले को आवेदन अब आठ जून से शुरू होंगे। पहले छह जून आवेदन शुरू होने की संभावित तिथि थी। आदेशानुसार प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Admission applications will start from June 8