फोटो गैलरी

Hindi Newsगर्मी की छुट्टी में पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ेंगे बच्चे

गर्मी की छुट्टी में पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ेंगे बच्चे

फ्लैग-आरडब्ल्यूए खेल गतिविधियों को बढ़ावा देगी, बच्चों को छुट्टी में फिटनेस की तरफ ले जाने की पहलफरीदाबाद। कार्यालय संवाददातागर्मी की छुट्टी में मौज-मस्ती संग बच्चों की खेल प्रतिभा भी निखरेगी। बच्चों...

गर्मी की छुट्टी में पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ेंगे बच्चे
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 09 May 2017 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

फ्लैग-आरडब्ल्यूए खेल गतिविधियों को बढ़ावा देगी, बच्चों को छुट्टी में फिटनेस की तरफ ले जाने की पहल

फरीदाबाद। कार्यालय संवाददाता

गर्मी की छुट्टी में मौज-मस्ती संग बच्चों की खेल प्रतिभा भी निखरेगी। बच्चों को खेलों के प्रति जागरूक करने को कई सोसाइटियों में खेल गतिविधियां कराई जाएंगी। छुट्टियों का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने और बच्चों को फिटनेस से जोड़ने के लिए शहर की आरडब्ल्यूए ने यह योजना बनाई है। इसके तहत बच्चे कहीं क्रिकेट की बारीकियां सीखेंगे, तो कहीं टेबल टेनिस में दमखम दिखाएंगे।

15 मई के बाद ज्यादातर स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का दौर शुरू हो जाएगा। स्कूलों के अवकाश के बाद कुछ समय घूमने-फिरने के अलावा बच्चे छुट्टियां घरों में ही बिताते हैं। ऐसे में बच्चे छुट्टियों के दौरान सक्रिय रहें और खेलकूद गतिविधियों में भाग लेकर सेहत बनाएं, इसके लिए आरडब्ल्यूए ने तैयारी शुरू कर दी है। योजना बनाकर सोसाइटी को लोगों को संदेश पहुंचाया जा रहा है।

आउटडोर गतिविधियों को बढ़ाने की पहल

आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों के मुताबिक छुट्टी के दौरान बच्चे घर में बैठकर वीडियो गेम, फोन या इंटरनेट पर समय बिताते हैं। ऐसे में बच्चे घरों से बाहर निकलें और आउटडोर गतिविधियों में शामिल हों इसकी कोशिश की जाएगी। साथ ही बच्चों को खेलों की जानकारी देने के लिए इसके जानकारों को बुलाकर बाकायदा प्रशिक्षण देने का प्रयास भी होगा, जिससे बच्चों को इसका वास्तविक लाभ मिल सके।

बैडमिंटन टूर्नामेंट में खिलाड़ी दिखाएंगे दमखम

तजेंदर खरबंदा, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष, 5 एम: गर्मी की छुट्टी में बच्चों को खेलों के प्रति जागरूक करने के लिए बैडमिंटन टूर्नामेंट कराया जाएगा। इसमें अलग-अलग आयु वर्ग में आठ साल से 18 साल तक के बच्चों को खेलने का मौका मिलेगा। विजेता खिलाड़ियों को बाकायदा ट्रॉफी और पदक भी दिए जाएंगे। इसके अलावा एक्सपर्ट बुलाकर उन्हें बारीकियां सिखाएंगे।

टेबल टेनिस और बास्केटबॉल का मिलेगा मौका

विनोद अग्रवाल, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष, सेक्टर- 7 ई : गर्मी की छुट्टियों में कई गतिविधियां कराई जाएंगी। इसमें खेलों को प्राथमिकता दी जाएगी। पार्क में बच्चों के लिए खेल का मैदान तैयार कराया जा रहा है। यहां बच्चे बास्केटबॉल और टेबल टेनिस खेल सकेंगे। सोसाइटी में ही खेलने का मौका मिले और छुट्टियों में आपसी मेलजोल बढ़े यही कोशिश है।

ये होंगी गतिविधियां शामिल

बास्केटबॉल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, स्केटिंग, साइकिलिंग, योगा, कबड्डी, खो-खो, क्रिकेट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें