फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रोजेक्ट अपडेट..

प्रोजेक्ट अपडेट..

-मुख्य शहर की ओर रेलवे स्टेशन परिसर चारों ओर से होगा बंद-लगेज स्कैनर से ही होगा प्रवेश व निकासी का रास्तापुराना गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर दिल्ली की तर्ज पर विकसित की जा रही सुरक्षा व्यवस्था का 50...

प्रोजेक्ट अपडेट..
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 29 May 2017 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

-मुख्य शहर की ओर रेलवे स्टेशन परिसर चारों ओर से होगा बंद

-लगेज स्कैनर से ही होगा प्रवेश व निकासी का रास्ता

पुराना गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर दिल्ली की तर्ज पर विकसित की जा रही सुरक्षा व्यवस्था का 50 फीसदी काम पूरा हो गया है। यहां लगेज स्कैनर व प्रवेश और निकासी के लिए कमरा तैयार हो गया है। इसके बनने के बाद यहां आरक्षण केंद्र, टिकट बुकिंग केंद्र व पूछताछ केंद्र पर जाने के लिए डीएफएमडी (डोर-फ्रेम-मेटल डिटेक्टर) से गुजरना होगा। यदि सामान भी है तो उसको लगेज स्कैनर से पास करना होगा।

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन के मुख्य प्रवेश व विजयनगर की ओर से प्रवेश करते समय यात्रियों को लगेज स्कैनर रूम से गुजरना पड़ता है। यह दोनों स्कैनर स्टेशन की सीढ़ियों के पास लगे हैं। यह दोनों स्कैनर रूम में केवल उनकी चेकिंग होती है जिन यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए प्लेटफार्म पर जाना होता है। बाकी रेलवे परिसर में लोगों की चेकिंग की कोई सुविधा नहीं है।

अब रेलवे प्रशासन मुख्य शहर की ओर नई व्यवस्था करने जा रहा है। इसके लिए मुख्य शहर की ओर से सुरक्षा घेरा बढ़ाया जा रहा है। अब इस ओर टिकट घर, रेलवे आरक्षण केंद्र व ट्रेन की पूछताछ करने आने के लिए भी सुरक्षा कक्ष से गुजरना होगा। इसके लिए मुख्य शहर की ओर रेलवे परिसर में बाहर की ओर लगेज स्कैनर रूम बनाया जा रहा है। इसके बनने के बाद स्टेशन परिसर में कोई भी बिना वजह प्रवेश नहीं कर पाएगा।

जल्द फिट होगी मशीन

लगेज स्कैनर के रूम के साथ ही इसमें बिजली की फिटिंग भी कर दी गई है। अब यहां मशीन का फिट करने का काम शुरू होगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए मशीन लगाने वाली कंपनी को इसके लिए आगाह कर दिया गया है। जल्द ही यहां मशीन की फिटिंग कर दी जाएगी। स्टेशन परिसर में लगेज स्कैनर लगने के साथ ही प्रवेश व निकासी पर सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे। ताकि स्टेशन परिसर में प्रवेश व निकासी करने वाले हर व्यक्ति की पहचान हो सके।

मालगोदाम की ओर बनेगा वीवीआईपी गेट

स्टेशन के परिसर में एक वीवीआईपी गेट भी बनाया जाएगा। जो मालगोदाम की ओर होगा। इस गेट में रेलवे स्टेशन पर आने वाले वीवीआईपी लोग एंट्री करेंगे। इससे आम यात्रियों को प्रवेश व निकासी में कोई दिक्कत नहीं होगी।

स्टेशन की स्थिति

ट्रेनों का ठहराव--200 से अधिक

रोजाना सफर करने वाले यात्री-डेढ़ लाख से ज्यादा

प्लटेफार्मों की संख्या--06

स्टेशन से रेल लाइन रूट--अलीगढ़, मुरादाबाद व मेरठ

स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के निर्देश हैं। नई व्यवस्था से रेलवे आरक्षण केंद्र व टिकट बुकिंग पर आने वाला व्यक्ति भी सुरक्षा जांच घेरे से होकर ही जाएगा। इसके साथ ही यहां पर घटना करने के बाद व्यक्ति केवल एक ही रास्ते से निकल सकेगा। इस नई व्यवस्था से सुरक्षा मजबूत होगी।

-मोहम्मद असलम, आरपीएफ इंस्पेक्टर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें