DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अधूरी तैयारी के साथ शुरू होगी डोर-टू-डोर कूड़ा योजना

अधूरी तैयारी के साथ शुरू होगी घर-घर से कूड़ा उठाने की योजना

एक लाख डस्टबिन व एक हजार दो रंग डिब्बे वाली रिक्शाओं का भी नहीं है पता

नगर निगम घर-घर से कूड़ा उठाने के अभियान में एक बार फिर पिछड़ता नजर आ रहा है। पांच जून से इस योजना को शुरू किया जाना है लेकिन अभी तक स्थान तय नहीं किए गए हैं। नगर निगम ने अभी तक इसके लिए कोई ठोस योजना नहीं बना पाया है। एक लाख कूड़ेदान (डस्टबिन) में से अभी तक पांच हजार की ही खरीदारी हो सकी है। जिन गाड़ियों में घरों से कूड़ा एकत्र किया जाएगा उन रिक्शों को भी अभी तक कोई अता पता नहीं है। अब अधिकारी कहने लगे हैं कि पांच जून तो एक शुरुआत है। इस दिन केवल इस योजना का उद्घाटन करना है। उसके बाद इस योजना का प्रभावी रूप से अमल में लाना है।

दो बार हो असफल हो चुकी है योजना

घर-घर से कूड़ा उठाने की योजना को नगर निगम दो बार लागू कराने का प्रयास कर चुका है, लेकिन दोनों बार असफल साबित हुआ। पहले वसुंधरा क्षेत्र में एक कंपनी को कूड़ा उठाने का ठेका दिया गया, लेकिन कंपनी ने बाद में हाथ खड़े कर दिए। नगर निगम कंपनी को अपने वाहन उपलब्ध नहीं करा सका। दूसरी बार इस योजना के लिए टेंडर जारी किए गए, लेकिन किसी ने टेंडर नहीं डाला। इसके लिए कई बार नगर निगम कार्यालय में विभिन्न लोगों को वार्ता हुई लेकिन बाद में सभी फेल हो गई।

इस बार भी नहीं आया कोई टेंडर

नगर निगम ने इस बार भी घरों से कूड़ा दो भागों में कलेक्शन करने के साथ उसे कलेक्शन सेंटर पर दो भागों में डालने का टेंडर जारी किया गया। इस बार भी निगम की इस योजना में किसी ने कोई रुचि नहीं दिखाई। अब निगम इस योजना को केवल अपने स्तर से शुरू करने की बात कर रहा है।

पांच को तालकटोरा स्टेडियम में लगेगा निगम का स्टॉल

पांच जून के दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम स्वाच्छ भारत मिशन के डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन अभियान की शुरुआत हो रही है। इसमें लोगों को जागरूक किया जाएगा कि कूड़े को दो डस्टबिन में रखे। हरे में डिग्रेबल व नीचे में नॉन डिग्रेबल कूड़ा को रखा जाय। नगर निगम के 100 कर्मचारी व 15 कूड़ा एकत्र करने वाली दो डिब्बों वाली गाड़ी स्टेडियम पहुंचेगी। यहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन कमचारियों व वाहनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

शहर में चार स्थानों पर होगा कार्यक्रम

इस अभियान की शुरुआत शहर में चार स्थानों से होगी। नवयुग मार्केट स्थित दुर्गाभाभी चौक, कमला नेहरूनगर, ब्रजविहार व सूर्य नगर में पांच जून को इस कार्यक्रम की शुरुआत होगी। यहां लोगों को जागरूक करने के साथ डस्टबिन वितरण भी किए जाएंगे।

पांच जून से इस अभियान की शुरूआत होनी है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को घरों को कूड़े को अलग-अलग रूप में एकत्र कराने का आदत में शुमार कराना है। शहर में इसके लिए तैयारी की जा रही हैं। योजना को पूरे शहर में एक साथ के बजाय एक-एक कालोनी से शुरू किया जाएगा।

-डीके सिन्हा, अपर नगरायुक्त

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Door to Door garbage scheme will start with incomplete preparations