DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डासना से हापुड़ तक एनएच चार से होगा आठ लेन का

गाजियाबाद से हापुड़ तक रोजाना एक लाख से अधिक वाहन चालकों के लिए राहत भरी खबर है। एनएचएआई ने डासना से हापुड़ तक के हाईवे को 4 लेन और चौड़ा करने का निर्णय लिया है। जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। मेरठ दिल्ली एक्सप्रेस वे योजना के तहत डासना से हापुड़ बाईपास तक 6 लेन की रोड प्रस्तावित थी। इस रोड पर वाहनों के दबाव को देखते हुए  दो लेन और बढ़ाने प्रस्ताव तैयार किया गया था। एनएचएआई की बैठक में इस प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई है। 

8 लेन होगी चौड़ाई 
डासना से लेकर हापुड़ तक एनएच 24 की चौड़ाई 8 लेन हो जाएगी। अभी तक यह रोड 4 लेन की है। इस वजह से कई बार जाम लगता है। 8 लेन होने के बाद निजामुद्दीन से लेकर हापुड़ तक एक्सप्रेस वे और एनएच 24 एक चौड़ाई के होंगे। 

6 लेन का था प्रस्ताव 
प्रधानमंत्री ने जब एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया था तो डासना से लेकर हापुड़ बाईपास तक 6 लेन करने का प्रस्ताव था, लेकिन बाद में इसमें परिवर्तन किया गया है। दोनों ओर एक एक लेन और बढ़ा दी गई हैं। टेंडर में होने वाली तकनीक कार्रवाई भी पूरी कर ली गई है। 

हापुड़ जाने वालों को राहत 
एनएच 24 के चार लेन  और चौड़ी होने के बाद गाजियाबाद की ओर से  हापुड़ जाने वाले लोगों को राहत होगी। लोगों का समय बचेगा और जाम में फंसने से बर्बाद होने वाला पेट्रोल भी बचेगा। 

एक्सप्रेस वे पर एक नजर 
लेन एक्सप्रेस-वे - एनएच 24 सराय काले खां, आउटर रिंग रोड, दिल्ली से गाजीपूर(दिल्ली और यूपी बोर्डर) कुल लंबाई- 8.7 किलोमीटर, लागत - 937 करोड़। 

दूसरा चरण- 14 लेन एक्सप्रेस-वे- एनएच से गाजीपुर(यूपी गेट से डासना), कुल लंबाई 19.2 किलोमीटर, लागत 1998करोड़ । 

तीसरा चरण- छह लेन (डासना से हापुड़ बाईपास) कुल लंबाई 22.2 किलोमीटर, कुल लागत 1098 करोड़। 
चौथा चरण- ग्रीन फील्ड 6 लेन एक्सप्रेस-वे से (हापुड़ से मेरठ), कुल लंबाई 46 किलोमीटर, कुल लागत 3588 करोड़ 

जल्द शुरू होगा काम 
डासना से हापुड़ बाईपास तक एनएच 24 के चौड़ीकरण के प्रस्ताव में परिर्वतन किया गया है। पहले यह 6 लेन प्रस्तावित थी, जिसकी चौड़ाई बढ़ाकर 8 लेन कर दिया गया है। इस प्रस्ताव में आने वाली तकनीकी बाधाओं को दूर कर लिया गया है। जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। आरपी सिंह, परियोजना निदेशक दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:dasna to hapur nh will be four to eight lanes