फोटो गैलरी

Hindi Newsजीडीए का दावा गाजियाबाद में दिसंबर से दौड़ेगी मेट्रो

जीडीए का दावा गाजियाबाद में दिसंबर से दौड़ेगी मेट्रो

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) की उपाध्यक्ष कंचन वर्मा का दावा है कि गाजियाबाद में मेट्रो फेज-2 परियोजना का काम अक्तूबर अंत तक पूरा हो जाएगा। नवंबर में मेट्रो का ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा और...

जीडीए का दावा गाजियाबाद में दिसंबर से दौड़ेगी मेट्रो
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 May 2017 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) की उपाध्यक्ष कंचन वर्मा का दावा है कि गाजियाबाद में मेट्रो फेज-2 परियोजना का काम अक्तूबर अंत तक पूरा हो जाएगा। नवंबर में मेट्रो का ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा और दिसंबर में मेट्रो गाजियाबाद में दौड़ने लगेगी। इसके साथ ही अगस्त से एलिवेटेड रोड पर यातायात सुचारु रूप से चलने लगेगा।

जीडीए उपाध्यक्ष कंचन वर्मा मंगलवार सुबह अधिकारियों के साथ मेट्रो और एलिवेटेड रोड का निरीक्षण करने पहुंचीं। वह सबसे पहले दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा तक प्रस्तावित मेट्रो फेज-2 परियोजना देखने पहुंचीं। उन्होंने यूपी गेट आकर परियोजना के चल रहे कार्यों को देखा। साथ ही इस परियोजना के पूरे रूट को देखकर अधिकारियों से उसकी पूरी जानकारी ली।

अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो का निर्माण कार्य 80 फीसदी तक पूरा हो गया है। पटरी बिछाने का काम चल रहा है। उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि इस परियोजना को समय से पूरा करना है और दिसंबर में गाजियाबाद वासियों को मेट्रो का तोहफा देना है। उन्होंने दिलशाद गार्डन से लेकर नए बस अड्डे तक चल रहे निर्माण कार्य के साथ-साथ मेट्रो स्टेशनों के निर्माण को भी देखा। उन्होंने मोहननगर चौराहे पर चल रहे कार्य की पूरी जानकारी प्राप्त की।

इसके बाद उपाध्यक्ष ने यूपी गेट से राजनगर एक्सटेंशन तक बन रही एलिवेटेड रोड का भी निरीक्षण किया। इस दौरान एलिवेटेड परियोजना के प्रभारी चक्रेश जैन ने उपाध्यक्ष को बताया कि इस परियोजना का 90 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि विद्युत विभाग से शटडाउन न मिलने के कारण एलिवेटेड का काम प्रभावित हो रहा है। इसके लिए अस्थायी विद्युत लाइन बनाकर उस पर बिजली का पूरा लोड डालकर एलिवेटेड का काम चल रहा है।

उपाध्यक्ष ने इस परियोजना को जुलाई तक पूरा करने का निर्देश दिए हैं। इसके बाद उपाध्यक्ष ने न्यू लिंक रोड का भी निरीक्षण किया। इस दौरान चीफ इंजीनियर एसके द्विवेदी, नोडल परियोजना के नोडल अधिकारी आशुतोष श्रीवास्तव, मेट्रो के परियोजना मैनेजर एके त्यागी, एलिवेटेड परियोजना के प्रभारी चक्रेश जैन आदि अधिकारी मौजूद रहे।

मेट्रो फेज-2 परियोजना

जीडीए और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के बीच 2014 में मेट्रो फेज-2 परियोजना को लेकर करार हुआ था। इस परियोजना पर काम 17 जून 2014 से शुरू हो गया था। इस परियोजना को पूरा करने का निर्धारित लक्ष्य पहले जून 2017 था, लेकिन पिछले साल सितंबर में जीडीए की बोर्ड बैठक में इसे दिसंबर 2017 कर दिया गया। 9.41 किलोमीटर लंबे इस रूट की परियोजना पर 2210 करोड़ रुपये का है। इस रूट पर मेट्रो के आठ स्टेशन बनने हैं।

एलिवेटेड रोड अगस्त तक शुरू करने का दावा

यूपी गेट से राजनगर एक्टसेंशन तक 10.30 किलोमीटर छह लेन एलिवेटड सड़क बनाई जा रही है। 1147.60 करोड़ रुपये की इस परियोजना पर 2014 नवंबर को काम शुरू हुआ था। चार महीने देरी से चल रही इस परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य अप्रैल 2017 रखा गया था। अभी तक इस परियोजना का काम 85 फीसदी पूरा हो चुका है। जीडीए का दावा है कि इसे अगस्त तक शुरू कर दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें