फोटो गैलरी

Hindi Newsगया में आलू 100 और जहानाबाद में 70 रुपए पसेरी

गया में आलू 100 और जहानाबाद में 70 रुपए पसेरी

गया के थोक बाजार में झारखंड से आ रहा लाल आलूयूपी और हरियाणा से आ रहा उजला आलूमहज 50 किलोमीटर के अंदर आलू की कीमत में भारी अंतर है। गया के खुदरा बाजार में लाल आलू 100 रुपए पसेरी जबकि जहानाबाद में 70...

गया में आलू 100 और जहानाबाद में 70 रुपए पसेरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Dec 2016 08:44 PM
ऐप पर पढ़ें

गया के थोक बाजार में झारखंड से आ रहा लाल आलू

यूपी और हरियाणा से आ रहा उजला आलू

महज 50 किलोमीटर के अंदर आलू की कीमत में भारी अंतर है। गया के खुदरा बाजार में लाल आलू 100 रुपए पसेरी जबकि जहानाबाद में 70 रुपए है। इसी तरह उजले का भाव गया में 70 और जहानाबाद में 50 से 60 रुपए पसेरी है। लोकल आमद नहीं होने के कारण गया में आलू का रेट तेज है हालांकि हर दिन आलू की कीमत में तेजी और मंदी की स्थिति हो जाती है। इस वक्त में गया में हर दिन पचास हजार किलो आलू की खपत है।

अभी नहीं आ रहा लोकल आलू

गया की थोक मंडी पुरानी गोदाम स्थित कठोकर तालाब में इन दिनों दूसरे राज्यों से आलू आ रहा है। लाल आलू झारखंड के हजारीबाग (इचाक) से आ रहा है जबकि उजला आलू यूपी के फर्रुखाबाद और हरियाणा के पिपली से आ रहा है। थोक कारोबारी रविशंकर प्रसाद ने बताया कि दूसरे प्रदेशों से आने के कारण भाव अभी तेज है। जबकि जहानाबाद में आलू की लोकल आमद अच्छी है। वहां यूपी के कानपुर से भी आलू आ रहा है। जहानाबाद से गया के आलू की क्वालिटी अच्छी होने के कारण कीमत तेज है। उन्होंने बताया कि अब भी लाल आलू का भाव और गिर जाता, लेकिन झारखंड में कम पैदावर होने के कारण तेज है। इस वक्त थोक मंडी में लाल आलू 1600 और उजला आलू 900 रुपए (100 किलो) है।

30 दिसम्बर के बाद गिर जाएगा भाव

अब ग्राहकों के साथ-साथ कारोबारियों को भी लोकल आलू के आने का इंतजार है। कठोकर तालाब के थोक कारोबारियों ने बताया कि बाराचट्टी, मानपुर, टिकारी, इमामगंज, बांकेबाजार आदि प्रखंडों से नया आलू आने पर भाव गिर जाएगा। करीब 30 दिसम्बर से थोक मंडी आलू से पट जाएगा। तब आलू की कीमत 60 रुपए पसेरी तक हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें