फोटो गैलरी

Hindi Newsगूगल बताएगा कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर

गूगल बताएगा कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर

उपभोक्ताओं की तेज मांग को देखते हुए बाजार में रोजाना कई तरह के स्मार्टफोन लॉन्च किए जा रहे हैं। ज्यादा विकल्प होने की वजह से बेहतर स्मार्टफोन के लिए चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो गया है। यूजर की इसी...

गूगल बताएगा कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Feb 2017 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

उपभोक्ताओं की तेज मांग को देखते हुए बाजार में रोजाना कई तरह के स्मार्टफोन लॉन्च किए जा रहे हैं। ज्यादा विकल्प होने की वजह से बेहतर स्मार्टफोन के लिए चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो गया है। यूजर की इसी उलझन को खत्म करने के लिए गूगल ने एक बेहतरीन सर्विस शुरू की है। इसके जरिए यूजर बिना किसी से सलाह, मशविरा किए सामान्य दाम पर अच्छा और किफायती स्मार्टफोन खरीद पाएंगे। बता रहे हैं सुमित कुमार

सीमित बजट में नया स्मार्टफोन खरीदते समय यूजर के दिमाग में स्पेसिफिकेशन, डिजाइन और ब्रांड से जुड़े कई तरह के सवाल घूम रहे होते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग तुलना के लिए कई तरह के ऑनलाइन टूल और वेबसाइट की तलाश में रहते हैं जो उनकी जरूरत के हिसाब से बेहतर स्मार्टफोन चुनने में मदद कर सके। यूजर की इसी परेशानी का हल गूगल ने खोज निकाला है।

गूगल की सलाह पर खरीदें फोन

अच्छा स्मार्टफोन खरीदने के लिए सलाह देने वाली गूगल की इस सर्विस के बारे में शायद बहुत ही कम यूजर को मालूम होगा। दरअसल ये सब गूगल के एक वेबटूल का कमाल है। यह वेबटूल सही स्मार्टफोन चुनने में यूजर की मदद करता है। यूजर को बस इस वेबटूल पर अपनी जरूरतों का ब्योरा दर्ज कराना होगा। इसके बाद ये वेबटूल आपके निर्धारित बजट में ही सबसे किफायती और सुविधाजनक स्मार्टफोन आपके सामने पेश कर देगा।

वेबटूल का इस्तेमाल बेहद आसान

गूगल के इस वेबटूल का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को वेब ब्राउजर के सर्च बार में वेबटूल का यूआरएल (www.android.com/phones/whichphone/#) टाइप करना होगा। एंटर का बटन दबाते ही यूजर की डिसप्ले पर एक नया पेज खुल जाएगा। अब यहां मौजूद ‘गेट स्टार्टेड’ पर क्लिक करें और लोडिंग पूरी होने तक प्रतीक्षा करें। थोड़ी देर बाद यूजर को कैमरा, म्यूजिक, सोशल मीडिया, गेम, कॉलिंग और वीडियो से जुड़ी कुछ कैटेगरी नजर आएंगी। इन सभी कैटेगरी में यूजर से कुछ आसान सवाल पूछे जाएंगे। मिसाल के तौर पर यदि आप म्यूजिक की कैटेगरी में जाते हैं तो आपसे पूछा जाएगा कि साउंड क्वालिटी ईयरफोन में बेहतर चाहते हैं या लाउडस्पीकर में, कितने देर म्यूजिक सुनते हैं या किस तरह का म्यूजिक सुनते हैं। इस तरह यूजर प्रत्येक कैटगरी में जरूरत के हिसाब से अपनी मांग को दर्शा सकते हैं। यह प्रक्रिया पूर होने के बाद डिसप्ले पर ‘शो मी फोन’ का विकल्प नजर आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर ‘स्प्रिंट’, ‘टी मोबाइल’ और ‘वेरीजोन’ जैसी कुछ कंपनियों के नाम दिखाई देंगे। इनमें से किसी भी कंपनी के नाम पर क्लिक करते ही गूगल निर्धारित बजट में स्पेसिफिकेशन सहित बेहतरीन स्मार्टफोन की सूची पेश कर देगा।

बतौर उपभोकत्ता अच्छे विकल्प का चुनाव करना किसी के लिए आसान नहीं होता। स्मार्टफोन खरीदने के मामले में तो ये काफी पेचीदा हो जाता है। मोबाइल खरीदने से ठीक पहले उपभोक्ताओं के दिमाग में अच्छे स्पेसिफिकेशन वाले कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन चल रहे होते हैं। ऐसी स्थिति में यूजर स्मार्टफोन की तुलना करने वाली दो खास वेबसाइटों पर भी विजिट कर सकते हैं।

जीएसएम एरिना

यह एक ‘मोबाइल कंपेरिजन वेबसाइट’ है। यह वेबसाइट स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन का आंकलन कर सही स्मार्टफोन खरीदने में यूजर की मदद करती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर को वेब ब्राउजर के सर्च बार में www.gsmarena.com टाइप करना होगा। जीएसएम एरिना के होम पेज पर ही यूजर एक साथ तीन स्मार्टफोन के बीच तुलना कर सकते हैं। यह वेबसाइट स्मार्टफोन के दाम, डिजाइन और उसके फीचर के आधार रेटिंग देती है। यूजर अलग-अलग ब्रांड के किसी भी स्मार्टफोन की बीच तुलना कर परिणामों के आधार पर सही फोन खरीद सकते हैं।

91 मोबाइल

टेक्नोलॉजी के विषय में कम जानकारी रखने वालों से सलाह लेने की बजाय यूजर ‘91 मोबाइल’ वेबसाइट पर विजिट करें तो ज्यादा बेहतर होगा। जीएसएम एरिना की तरह इस पर भी यूजर मोबाइल रेटिंग देख सकते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि इस वेबसाइट पर यूजर एक साथ चार स्मार्टफोन के बीच तुलना कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर को वेब ब्राउजर के सर्च बार में www.91mobiles.com टाइप करना होगा। यह वेबसाइट फोन की डिसप्ले क्वालिटी, डिजाइन, ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोसेसर, बैटरी, साउंड, मेमोरी, कैमरा ग्राफिक, सेंसर और स्पेसिफिकेशन के आधार पर रेटिंग तय करती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें