class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टैटू से ऑपरेट होगा आपका स्मार्टफोन, जानिए कैसे किया गया ये कारनामा

टैटू से ऑपरेट होगा आपका स्मार्टफोन, जानिए कैसे किया गया ये कारनामा

वैज्ञानिकों ने ऐसा एक इलेक्टॉनिक टैटू विकसित किया है, जो त्वचा के धब्बे या झुर्रियों को स्मार्टफोन को नियंत्रित करने वाले स्पर्श संवेदी बटनों में बदल सकता है। यह ई-टैटू बेहद पतला और अस्थायी है। 

जर्मनी की सारलैंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता सुचालक स्याही से एक टैटू-पेपर पर वायर और इलेक्ट्रोड प्रिंट करने में सफल रहे। उन्होंने इस टैटू को ‘स्किनमार्क’ नाम दिया है। इनकी मोटाई मनुष्यों के बाल की मोटाई से भी कम है। 

‘न्यू साइंटिस्ट’ के अनुसार, इस टैटू को पानी के जरिये त्वचा पर चिपकाया जा सकता है। अगर इसे हटाया नहीं जाए तो यह कुछ दिनों तक त्वचा पर बना रह सकता है। शोधकर्ता मार्टिन वीगल ने कहा, लोगों को अपनी त्वचा पर मौजूद जन्मचिह्न या धब्बा आसानी से याद रहता है। इसको वे अपने स्मार्टफोन का स्पर्श संवेदी बटन बना सकते हैं। 

शोधकर्ताओं ने कहा, इस टैटू को त्वचा पर चिपकाने के बाद आप अपनी उंगली से उसे छूकर अपने स्मार्टफोन की आवाज को कम-ज्यादा कर सकते हैं। या रोक या चालू कर सकते हैं। उन्होंने कहा, हमने इस टैटू के लिए त्वचा के लचीलेपन का इस्तेमाल किया है। त्वचा के संकुचित होने की स्थिति में टैटू स्मार्टफोन को जो निर्देश देगा, वह त्वचा के विस्तारित होने की स्थिति से अलग निर्देश होगा।  

शोधकर्ता जुर्जेन स्टीमलेफ ने कहा, त्वचा लचीली होती है। उसकी स्थिति बदलती रहती है। उसके इस गुण के कारण हम किसी एक स्थान की त्वचा से ही स्मार्टफोन को एक से अधिक आदेश दे सकते हैं।

कैसे बढ़ाएं अपने 3जी कनेक्शन की स्पीड, जानें 4 सुपर ट्रिक्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:smartphones will be controlled by e-tattoos