फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय रिसर्चर ने तोड़ा आईफोन, आईपैड का लॉक 

भारतीय रिसर्चर ने तोड़ा आईफोन, आईपैड का लॉक 

भारत के एक सुरक्षा रिसर्चर ने एक बग (खामी) का पता लगाया है, जिसके जरिये आईफोन के आईओएस 10.1 वर्जन के एक्टिवेशन लॉक को तोड़ा जा सकता है। केरल के बाहर काम करने वाले हेमंत जोसेफ ने आईओएस उपकरण की सेटअप...

भारतीय रिसर्चर ने तोड़ा आईफोन, आईपैड का लॉक 
एजेंसीFri, 02 Dec 2016 05:57 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के एक सुरक्षा रिसर्चर ने एक बग (खामी) का पता लगाया है, जिसके जरिये आईफोन के आईओएस 10.1 वर्जन के एक्टिवेशन लॉक को तोड़ा जा सकता है। केरल के बाहर काम करने वाले हेमंत जोसेफ ने आईओएस उपकरण की सेटअप प्रक्रिया में खामी का पता लगाया। इसके बाद उन्होंने ऑनलाइन खरीदे गये एक लॉक आईपैड पर यह प्रयोग किया।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक जब वाईफाई नेटवर्क चुनने के लिए कहा गया तो उन्होंने अन्य नेटवर्क का विकल्प चुना है और इसके बाद प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए नाम और डब्ल्यूपीए 2 - इंटरप्राइज की तक ले गये और हजारों कैरेक्टर डाला। उनका अनुमान था कि उस जगह पर बहुत अधिक आंकड़ा डालने से उपकरण फ्रीज हो जाएगा और ऐसा ही हुआ।
 
आईपैड को फ्रीज करने का पता लगाने के बाद उन्होंने सेटअप प्रकिया को विफल करने की दिशा में काम किया। खबर में कहा गया है कि गूगल ड्राइव पर उनके द्वारा अपलोड किये गये वीडियो में पूरी प्रक्रिया को दिखाया गया है जिसके जरिये उन्होंने सेटअप प्रक्रिया को विफल कर दिया।
    
अमेरिका के वल्नरेबिलिटी लैब के अनुसंधानकर्ताओं ने इससे पहले आईओएस 10.1.1 में भी एक बग का पता लगाया था। खबरों के मुताबिक जोसेफ द्वारा खोजे गये बग को आईओएस के पिछले महीने के अपडेट में ठीक कर लिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें