class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मार्टफोन के नोटिफिकेशन बार की जगह ऊपर की तरफ दिखेगा ये लुक

स्मार्टफोन के नोटिफिकेशन बार की जगह ऊपर की तरफ दिखेगा ये लुक

साधारण स्मार्टफोन यूजर के मोबाइल में फेसबुक, मैसेंजर, व्हॉट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे एप होते हैं। इनके नोटिफिकेशन एक क्रम में दिखाई देते हैं और उनकी संख्या ज्यादा होने पर उन्हें स्क्रॉल करके देखा जाता है। लेकिन अब एक खास मोबाइल एप के जरिए यूजर नोटिफिकेशन बार में ‘ट्रे’ जैसा फीचर पा सकते हैं। इसके अलावा फोन में मौजूद अपने पसंदीदा एप का नोटिफिकेशन सबसे ऊपर देख सकते हैं।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में जो भी नोटिफिकेशन दिखाई देते हैं वो एक लाइन में होते हैं। अगर नोटिफिकेशन की संख्या ज्यादा है तो आपको उन्हें ऊपर की तरफ धकेलना या स्क्रॉल करना होता है। लेकिन अब अपने स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन हब एप (Notification Hub) इंस्टॉल करने से सभी नोटिफिकेशन को आसानी से एक ट्रे के रूप में देख सकते हैं। इस अलर्ट ट्रे में सभी नोटिफिकेशन अपने एप के आइकन के साथ दिखाई देते हैं।

मिसाल के तौर पर व्हॉट्सएप पर तीन लोगों के मैसेज और छह मिस्ड कॉल हैं तो नोटिफिकेशन ट्रे में व्हॉट्सएप का आइकन दिखाई देगा जिसके साथ संख्या में तीन लिखा मिलेगा और कॉल के निशान के पास संख्या में छह लिखा हुआ मिलेगा। नोटिफिकेशन बार को नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर ‘नोटिफिकेशन ट्रे’ आपके सामने आ जाती है। यह एप एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) पर काम करता है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:how to use android notification hub app