DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फोटो पर लिखे टेक्स्ट को टाइप नहीं, कॉपी करें

फोटो पर लिखे टेक्स्ट को टाइप नहीं, कॉपी करें

अभी तक किसी इमेज फाइल पर मौजूद टेक्स्ट को वर्ड डॉक्यूमेंट में  शामिल करने के लिए यूजर को उसे कंप्यूटर पर टाइप करना पड़ता था। लेकिन हाल-फिलहाल में इंटरनेट की दुनिया में कई ऐसे क्रोम एक्सटेंशन और स्मार्टफोन एप्लीकेशन लॉन्च किए गए हैं, जो इमेज फाइल पर लिखे टेक्स्ट को सीधे कॉपी करके किसी भी वर्ड डॉक्यूमेंट में पेस्ट करने की सुविधा देते हैं। ऐसे ही कुछ टूल के इस्तेमाल की विधि बता रहे हैं रोहित कुमार....

अक्सर यूजर कंप्यूटर या लैपटॉप पर अपना प्रोजेक्ट बनाते हैं। इसके लिए वे कई बार फोटो में दिए गए टेक्स्ट को टाइप करते हैं जबकि क्रोम एक्सटेंशन से उसे कॉपी कर डॉक्यूमेंट में शामिल करना संभव है। मुफ्त में मिलने वाला Copyfish Free OCR Software एक्सटेंशन इस काम के लिए उपयोगी है। इसके इस्तेमाल के लिए chrome.google.com/webstore/ पर जाएं और उसके सर्च बार में Copyfish Free OCR Software नाम टाइप करें। इसके बाद इसमें ‘एड टू क्रोम’ का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से यह फीचर यूजर के गूगल क्रोम ब्राउजर में शामिल हो जाएगा।

ऐसे करें कॉपी
इसके लिए पहले ब्राउजर में किसी एक फोटो को खोलें। इसके बाद दाईं ओर दिए गए तीन लाइनों वाले विकल्प के पास मछली का चिह्न दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। फोटो का बैकग्राउंड बदलने के बाद माउस की मदद से उस टेक्स्ट का चयन करें, जिसे कॉपी करना चाहते हैं। कुछ समय इंतजार करें। इसके बाद ब्राउजर में नीचे की तरफ नई विंडो खुलेगी, जिसमें वह टेक्स्ट दिखाई देगा जिसे फोटो में से चुना गया है। कॉपी करने के लिए ‘कॉपी टू क्लिपबोर्ड’ पर जाए, उसके बाद उस टेक्स्ट को कहीं भी कॉपी किया जा सकता है। ध्यान रहे कि कॉपी करने के लिए ‘कॉपी टू क्लिपबोर्ड’ का ही प्रयोग हो सकता है। यह एक्सटेंशन ओसीआर तकनीक पर काम करता है।

ट्रांसलेट का फीचर भी मौजूद
Copyfish Free OCR Software  एक्सटेंशन में अनुवाद करने का विकल्प भी दिया गया है। इसके लिए क्रोम ब्राउजर में एक नई स्क्रीन खुलती है उसके अंदर ‘सेटिंग्स’ का आइकन मिलेगा। उस आइकन पर क्लिक करने के बाद यूजर को अनुवाद करने का विकल्प सबसे ऊपर दिखाई देगा। पहले वाले विकल्प में उस भाषा का चयन करें जिस भाषा में वह आर्टिकल दिया गया है। इसके बाद दूसरे बॉक्स में उस भाषा का चुनाव करें जिसमें टेक्स्ट का अनुवाद प्राप्त करना चाहते हैं। मिसाल के तौर पर अगर अंग्रेजी का फ्रेंच में अनुवाद करना चाहते हैं तो पहले वाले बॉक्स में अंग्रेजी और दूसरे वाले में फ्रेंच भाषा का चयन करें। साथ ही इसमें टेक्स्ट का फॉन्ट साइज भी तय कर सकते हैं।

ब्राउजर में यूं खोलें कैमरे की फोटो
यह एक्सटेंशन केवल उन्हीं फोटो के टेक्स्ट को उठाता है, जो ब्राउजर में खुलती हैं। इसके लिए कंप्यूटर या फोन में मौजूद फोटो को भी ब्राउजर में खोल सकते हैं। कंप्यूटर या पेन ड्राइव में सेव फोटो को खोलने के लिए उसे माउस से चुनें और ब्राउजर के नए टैब में ले जाएं। ध्यान रहे कि माउस के ‘राइट क्लिक’ को तब तक दबाकर रखें, जब तक फोटो ब्राउजर में न पहुंच जाए। नए टैब में पहुंचते ही उसे छोड़ दें। जब फोटो ब्राउजर में खुल जाएगी तो उसके बाद ब्राउजर में दिए गए मछली के आकार के आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद फोटो के टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं।

फोन के लिए मौजूद हैं मुफ्त एप
यूं तो गूगल प्लेस्टोर पर ओसीआर तकनीक पर चलने वाले कई एप मौजूद हैं, जिसमें से एक Text Fairy (OCR Text Scanner) एप है। इस एप्लीकेशन में किसी भी फोटो या पोस्टर को फोन कैमरे के सामने लाना पड़ता है। इसके बाद टेक्स्ट वाले भाग का चुनाव कर लें, जो बाद में खुद ब-खुद क्रॉप हो जाएगा। इमेज में दिए गए जिस टेक्स्ट को लेना चाहते हैं उतने भाग को सलेक्ट कर लें। इसके बाद वह पूरा टेक्स्ट एक सफेद भाग पर दिखाई देने लगेगा। कुछ समय इंतजार करने के बाद वह खुद ब-खुद एक डॉक्यूमेंट फाइल पर दिखाई देने लगेगा। इसके बाद उस टेक्स्ट में कांट-छांट कर सकते हैं। साथ ही जिसे चाहें उससे शेयर भी कर सकते हैं। साझा करने के लिए किसी भी मैसेजिंग एप का प्रयोग किया जा सकता है। इसमें पीडीएफ बनाने का विकल्प भी दिया गया है।

ऑफलाइन काम के लिए वन  नोट का करें इस्तेमाल
क्रोम एक्सटेंशन और एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है जबकि कंप्यूटर में मौजूद माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के वन नोट की मदद से फोटो पर लिखे टेक्स्ट को बिना इंटरनेट के कॉपी किया जा सकता है।

मिनटों में हो जाएगा काम
माइक्रोसॉफ्ट के ‘वन नोट’ में फोटो शामिल करें। ‘इंसर्ट’ का विकल्प ऊपर की ओर तीसरे नंबर पर दिया गया होता है, जिसमें ‘पिक्चर’ लिखा नजर आएगा। फोटो को इंसर्ट करने के बाद उस पर माउस की मदद से ‘राइट क्लिक’ करें। फिर ‘कॉपी टेक्स्ट फ्रॉम द पिक्चर’ पर क्लिक करें और इसे कहीं भी ‘पेस्ट ’ कर दें। ‘पेस्ट’ करते ही फोटो में छपा पूरा टेक्स्ट मिल जाता है। इसे वर्ड डॉक्यूमेंट की फाइल में लेकर किसी भी प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह यूनिकोड फॉर्मेट में मिलता है। इस टेक्स्ट को किसी भी फाइल में कॉपी करने के बाद उसे कंप्यूटर या पेन ड्राइव में सेव या अपलोड किया जा सकता है। 

क्या है ओसीआर तकनीक
ओसीआर यानी ‘ऑप्टिकल कैरेक्टर रीडर’ एक ऐसी तकनीक है जो ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन पर काम करती है। इससे अखबार, मैग्जीन, फोटो और पोस्टर को स्कैन कर उसके टेक्स्ट को डॉक्यूमेंट की फाइल में बदल सकते हैं और उसे अपने सिस्टम पर एडिट भी कर सकते हैं। यह आर्टीफीशिएल इंटेलिजेंस का एक अच्छा उदाहरण है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:how to copy text from image and pic