DA Image
29 जनवरी, 2020|11:59|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिंदी दिवस : फोन के कैमरे से देख हिंदी में जानें विदेशी शब्द का अर्थ

हिंदी दिवस : फोन के कैमरे से देख हिंदी में जानें विदेशी शब्द का अर्थ

कई बार अंग्रेजी शब्द या किसी अन्य विदेशी भाषा को देखकर उसका अर्थ जानने उत्सुकता होती है। ऐसे में उस संबंधित भाषा की डिक्शनरी डाउनलोड कर शब्द का मतलब पता करना थोड़ा उलझन भरा हो सकता है। जबकि इसके लिए कुछ ऐसे एप्लीकेशन का सहारा ले सकते हैं, जो केवल उस शब्द को कैमरे से देखने पर ही अनुवाद कर देते हैं। इसके लिए उस शब्द को टाइप करने की भी जरूरत नहीं होगी।

गूगल लेंस इस एप की मदद से मात्र एक सेकेंड से भी कम समय में अंग्रेजी शब्दों को बिना टाइप किए उनका हिंदी अनुवाद कर पढ़ सकते हैं। या फिर अपनी हिंदी भाषा को अंग्रेजी भाषा में देख सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी एक भाषा को दूसरी भाषा में अनुवादित करके पढ़ सकते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि सब कुछ मात्र एक सेकेंड के अंदर हो जाता है। 

यह स्टैंडअलोन एप के रूप में प्ले स्टोर पर मौजूद है। अगर आप एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं तो आप इस एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके गूगल लेंस एप के फीचर का फायदा उठा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर की लिस्टिंग के मुताबिक, यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 6.0 और उसके बाद के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। बता दें कि गूगल लेंस सैमसंग के बिक्सबी विजन की तरह है। गूगल लेंस स्मार्टफोन को विजुअल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड सर्च की अनुमति देता है।

ऐसे करें इस्तेमाल 
इस एप का उपयोग करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर गूगल लेंस एप को अपने फोन में जगह देनी होगी। उसके बाद इस एप को खोलें और जरूरी परमिशन के लिए सहमति दर्ज कराएं। उसके बाद एप खुल जाएगा और स्क्रीन पर कैमरा भी खुद ब खुद खुल जाएगा। इसके बाद स्क्रीन में नीचे की तरफ बाईं तरफ तीसरे नंबर पर ट्रांसलेट का आइकन होगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद स्क्रीन पर किसी भी भाषा के शब्द को देखें और एक सेकेंड के अंदर वह आपकी मनचाही भाषा में अनुवादित हो जाएगा। गौर करने वाली बात यह है कि अगर गूगल लेंस हिंदी के अलावा किसी और भाषा में अनुवाद कर रहा है तो स्क्रीन पर ऊपर की तरफ दिए जा रहे विकल्प पर क्लिक करें और अपनी मनचाही भाषा का चुनाव कर लें। 

नाम न पता होने वस्तु के नाम बताएगा 
कई बार ऐसा होता है कि हमें कोई जूते की एक जोड़ी पसंद आ जाती है। जिसके बारें में हम जानकारी पाना चाहते हैं। अब इसकी मदद से आप अपनी पसंदीदा चीजों की जानकारी आसानी से निकाल सकेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:hindi diwas google lens translate foreign language in hindi