फोटो गैलरी

Hindi Newsगूगल प्ले बताएगा, एप अपडेट में लगेगा कितना डाटा

गूगल प्ले बताएगा, एप अपडेट में लगेगा कितना डाटा

फोन का इंटरनेट पैक खत्म होने वाला है और किसी एप को अपडेट करना चाहते हैं, मगर नहीं पता कि इसके लिए कितने एमबी डाटा की जरूरत पड़ेगी तो परेशान मत होइए। गूगल प्लेस्टोर ने आपकी इस समस्या का हल खोज निकाला...

गूगल प्ले बताएगा, एप अपडेट में लगेगा कितना डाटा
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 26 Jul 2016 05:05 PM
ऐप पर पढ़ें

फोन का इंटरनेट पैक खत्म होने वाला है और किसी एप को अपडेट करना चाहते हैं, मगर नहीं पता कि इसके लिए कितने एमबी डाटा की जरूरत पड़ेगी तो परेशान मत होइए। गूगल प्लेस्टोर ने आपकी इस समस्या का हल खोज निकाला है। यह अब किसी एंड्रॉयड एप की फाइल साइज बताने के साथ-साथ उसे अपडेट करने में खर्च होने वाले इंटरनेट डाटा की जानकारी भी पहले से ही दे देगा। हालांकि अभी इस फीचर को देखने के लिए यूजर को थोड़ा इंतजार करना होगा।

ऐसे देख सकेंगे
फोन में किसी एप का अपडेट आने पर यूजर को गूगल प्लेस्टोर में जाकर ऊपर बाईं ओर दी तीन लाइनों पर टैप करना होगा। इससे स्क्रीन पर नया मेन्यू खुलेगा। उसमें से ‘माई एप्स एंड गेम्स’ का विकल्प चुनें। आपको उन एप की सूची नजर आएगी, जिनका अपडेट उपलब्ध है। इसमें से जिस एप के डाटा खपत की जानकारी हासिल करना चाहते हैं, उसके बगल में मौजूद ‘अपडेट’ के विकल्प पर टैप करें। आपको एप की रेटिंग, डाउनलोड संख्या और  नए वर्जन में शामिल  फीचर के साथ-साथ अपडेट में खर्च होने वाले इंटरनेट डाटा का भी ब्योरा मिल जाएगा।

एप का साइज भी घटाया
किसी एप में मौजूद बग को हटाने, उसमें नए फीचर शामिल करने या फिर एपीके फाइल में बदलाव होने पर गूगल प्लेस्टोर पर उससे जुड़े अपडेट जारी करना आम बात है। हालांकि डेवलपर अक्सर कुछ हिस्से के बजाय पूरे एप का अपडेट जारी करते हैं। इससे एप नए सिरे से डाउनलोड होता है और उसमें ज्यादा मात्रा में इंटरनेट डाटा लगता है। गूगल प्लेस्टोर ने इससे निपटने के लिए एक एल्गोरिद्म तैयार किया है, जो यह पता लगाएगा कि एप का कौन-सा हिस्सा अपडेट होना है। इसके बाद यह उसी हिस्से को दोबारा इंस्टॉल करता है, जिससे इंटरनेट डाटा बेवजह खर्च नहीं होता और यूजर के पैसे बचते हैं।

जानें कितना मेमोरी  स्पेस लगेगा
अक्सर यूजर को लगता है कि एप डाउनलोड होने में जितने एमबी डाटा की खपत होती है, उतना ही ‘स्पेस’ यह फोन मेमोरी में भी घेरता है। हालांकि गूगल डेवलपर पर हाल ही में प्रकाशित एक ब्लॉग की मानें तो एप इससे कई गुना ज्यादा फोन मेमोरी का उपयोग करते हैं। इसी के मद्देनजर गूगल प्लेस्टोर पर अब हर एप का डाउनलोड साइज अलग से दिखाई देगा। साथ ही अगर एप यूजर के फोन में पहले से मौजूद है और उसका नया अपडेट आता है तो यह भी पता चलेगा  कि इसके नए वर्जन को इंस्टॉल करने के लिए फोन मेमोरी में कितनी अतिरिक्त जगह चाहिए होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें