फोटो गैलरी

Hindi Newsक्या आप जानते हैं जीमेल के ये 8 खास स्मार्ट फीचर

क्या आप जानते हैं जीमेल के ये 8 खास स्मार्ट फीचर

गूगल की जीमेल सेवा दुनिया की सबसे लोकप्रिय ईमेल सेवा है। जीमेल में कई ऐसे छिपे हुए फीचर हैं जिनके जरिए लोग अपने काम को आसान बना सकते हैं। जैसे भेजे गए ई-मेल को बीच में रोकना, ऑफलाइन रहते हुए ई-म

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 01 Jan 2017 03:03 PM

गूगल की जीमेल सेवा दुनिया की सबसे लोकप्रिय ईमेल सेवा है। जीमेल में कई ऐसे छिपे हुए फीचर हैं जिनके जरिए लोग अपने काम को आसान बना सकते हैं। जैसे भेजे गए ई-मेल को बीच में रोकना, ऑफलाइन रहते हुए ई-मेल को एडिट करना, इंटरनेट न होने पर भी जीमेल से जवाब भेज देना आदि। जीमेल के ऐसे ही खास फीचर की जानकारी दे रहे हैं हेमवती नंदन राजौरा।

 1- बिना इंटरनेट एडिट करें अपने मेल
ऑफलाइन रहते हुए भी मेल एडिट करने के लिए जीमेल का  इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए जीमेल की सेटिंग में जाएं। वहां ऊपर दाईं ओर दिए गए ऑफलाइन विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद नीचे लॉन्च जीमेल ऑफलाइन का विकल्प आ जाएगा। इस पर क्लिक करें और क्रोम स्टोर को खोलें। यहां दाईं ओर विजिट वेबसाइट का बटन होगा। यहां एक नई साइट पर आप जीमेल ऑफलाइन इस्तेमाल करने का फीचर ऑन कर सकते हैं।

2. कैनेड रिस्पॉन्सेज-
जीमेल पर जब बार-बार किसी मेल के रिप्लाई में यूजर को एक ही बात लिखनी हो तो कैनेड रिस्पॉन्स फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैनेड रिस्पॉन्सेज को इनेबल करने के लिए आपको जीमेल की सेटिंग में जाना है और वहां लैब्स के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो नीचे की तरफ  कैनेड रिस्पॉन्स लिखा दिखेगा। इसे इनेबल कर दें।

3 चैट का विकल्प दाहिने ओर पाएं-
फिलहाल जीमेल में चैट बार बाईं ओर होता है लेकिन यूजर चाहें तो इसे दाईं ओर कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग में जाएं। यहां ‘लैब्स’ का चुनाव करें। इस विकल्प में नीचे ‘राइट साइड चैट’ का विकल्प मिलेगा उसे इनेबल कर दें।

क्या आप जानते हैं जीमेल के ये 8 खास स्मार्ट फीचर1 / 3

क्या आप जानते हैं जीमेल के ये 8 खास स्मार्ट फीचर

4 भेजा गया मेल 30 सेकेंड तक रोकें-

जीमेल में यूजर भेजे हुए ईमेल को भी रोक सकते हैं। इसमें अंडू फीचर का विकल्प मौजूद है। किसी ईमेल को रोकने के लिए पहले अंडू फीचर को सेट करना होगा। जीमेल में अंडू फीचर को इनेबल करने के लिए सेटिंग में जाएं। इसमें जनरल टैब का चुनाव करें जहां कुछ नीचे स्क्रॉल करने पर ‘अंडू सेंड’ का ऑप्शन मिलेगा। इसे इनेबल कर दें। इसमें आप 5 से 30 सेकेंड तक का ऑप्शन सेट कर सकते हैं। यानी भेजे गए मेल को आप इतने सेकेंड के बीच रोक सकते हैं। अंडू सेंट इनेबल करने के बाद नीचे दिए गए सेव चेंज को क्लिक करते ही यह फीचर ऑन हो जाता है।

5  जानें कहां लॉग-इन हुआ अकाउंट
जीमेल के इस फीचर के जरिए यूजर यह जान सकते हैं कि उनका जीमेल अकाउंट कब और कहां लॉगिन ?हुआ है। यह भी देख सकते हैं किस आईपी एड्रेस से और किस जगह से अकाउंट को लॉगिन किया गया था। डेस्कटॉप पर यूजर जब जीमेल खोलते हैं तो दाहिने ओर सबसे नीचे ‘डिटेल्स’ का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक कर यूजर अपने जीमेल अकाउंट गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं।  

6 ईमेल को शेड्यूल करें
ईमेल में मेल शेड्यूल करने का विकल्प भी मौजूद है। यानी ईमेल लिखकर उसे एक निश्चित समय बाद भेजने का टाइम सेट किया जा सकता है। इसके लिए यूजर को अपने जीमेल के साथ ‘राइट इनबॉक्स’ क्रोम ब्राउजर के साथ अटैच करना होगा। इससे यूजर समय मिलने पर मैसेज को टाइप और फाइलों को अटैच कर सकते हैं। इसमें ‘सेंड नाऊ’ के नीचे ‘सेंड लेटर’ का विकल्प मिलेगा जिससे ई-मेल पर बाद में भेजने का समय सेट किया जा सकता है।

क्या आप जानते हैं जीमेल के ये 8 खास स्मार्ट फीचर2 / 3

क्या आप जानते हैं जीमेल के ये 8 खास स्मार्ट फीचर

7 फर्जी ईमेल से बचने के लिए लैब्स

जीमेल में आने वाले फर्जी ईमेल से बचने के लिए लेबल फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनबॉक्स में किसी ऐसे ईमेल से संदेश आता है जिसपर आपको शक है, तो उसके बारे में पता लगाया जा सकता है। ईमेल पर लॉग इन करने के बाद सेटिंग के विकल्प पर जाएं। इसके बाद ‘लैब्स’ का विकल्प चुनें। लैब्स में नीचे की ओर ‘ऑथेंटिकेशन आइकॉन फॉर वेरिफिाइड यूजर’  लिखा होगा। इसे इनेबल करने के बाद इनबॉक्स में जान पहचान वालों के ईमेल दूसरों से अलग दिखेंगे।

8 डेस्कटॉप नोटिफिकेशन
अगर आप कंप्यूटर पर किसी अन्य सॉफ्टवेयर पर काम करते हैं और चाहते हैं कि जीमेल में आने वाला हर मेल का नोटिफिकेशन मिले तो इसके लिए डेस्कटॉप नोटिफिकेशन ऑन कर लें।  सबसे पहले जीमेल की सेटिंग में जाएं और वहां सबसे पहले दिए गए जनरल टैब में जाकर नीचे स्क्रॉल करें। यहां डेस्कटॉप नोटिफिकेशन का विकल्प मिलेगा। उसे इनेबल कर सेव चेंज कर दें। यह सेवा चालू हो जाएगी

क्या आप जानते हैं जीमेल के ये 8 खास स्मार्ट फीचर3 / 3

क्या आप जानते हैं जीमेल के ये 8 खास स्मार्ट फीचर