फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़3 मोबाइल एप करेंगे बच्चों को पढ़ाने-लिखाने में मदद

3 मोबाइल एप करेंगे बच्चों को पढ़ाने-लिखाने में मदद

अक्सर परिजनों को उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की चिंता सताती रहती है। इसके लिए वे बच्चे का अच्छे से अच्छे स्कूल में दाखिला कराते हैं ताकि बच्चों की बुनियादी शिक्षा में कोई कमी न आ सके। कई परिजनों के लिए...

3 मोबाइल एप करेंगे बच्चों को पढ़ाने-लिखाने में मदद
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 Jul 2016 04:52 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर परिजनों को उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की चिंता सताती रहती है। इसके लिए वे बच्चे का अच्छे से अच्छे स्कूल में दाखिला कराते हैं ताकि बच्चों की बुनियादी शिक्षा में कोई कमी न आ सके। कई परिजनों के लिए महंगे स्कूल और कोचिंग की फीस दे पाना मुश्किल है। गूगल प्लेस्टोर पर ढेरों इस तरह के एप हैं जिससे बच्चों को चित्रों और आवाजों के माध्यम से भी पढ़ाया-लिखाया जा सकता है।

आई स्टोरी बुक एप

कहानियों के माध्यम से बच्चों को समझाना सबसे सरल तरीका है। ये बच्चों को काफी पसंद भी आता है। इसी को देखते हुए एप बनाया गया है जिसका नाम है ‘आई स्टोरी बुक’। इस एप पर लगातार ऐसी कहानियां अपडेट की जाती हैं, जो बच्चों की समझदारी का स्तर बढ़ा सके।

इसमें चित्रों और आवाजों से कहानियों को समझाने की सुविधा भी दी गई है। एंड्रॉयड उपभोक्ता प्ले स्टोर से इस एप को फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर iStoryBooks नाम से उपलब्ध है। 4.2 रेटिंग वाले इस एप को 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

किड्स नंबर्स एंड मैथ फ्री एप

आमतौर पर बच्चों के दिमाग में गणित को लेकर एक भय बना रहता है। Kids Numbers and Math FREE नाम का ये एप गणित में कमजोर बच्चों को संख्याओं से खेलना सिखाता है। एंड्रॉयड यूजर  इस एप प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टीमी विंडो एप 

शिक्षक-परिजनों की लाख कोशिशों के बाद बच्चा अक्षरों को बनाना सीखता है। बारिश के मौसम में शीशों पर जमी ओस पर बच्चों को उंगली से लिखते देखा होगा। ठीक इसी तरीके से Steamy Window नाम का ये एप बच्चों में अक्षरों की समझ और लिखने की शक्ति पैदा करता है। इसकी सहायता से बच्चे कुछ ही दिनों में बिना किसी की मदद लिए लिखना सीख जाते हैं। प्ले स्टोर से एप को फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। 4.0 रेटिंग वाला यह एप 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुका है।

epaper