फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News5 कीबोर्ड एप से आसान हो जाएगी फोन टाइपिंग

5 कीबोर्ड एप से आसान हो जाएगी फोन टाइपिंग

अगर आप अपने फोन के कीबोर्ड से खुश नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे कीबोर्ड एप हैं जो फोन की टाइपिंग में नए फीचर जोड़ते हैं। साथ ही उनसे आपकी टाइपिंग स्पीड भी बढ़ती है। इन कीबोर्ड के जरिए बोलकर भी...

5 कीबोर्ड एप से आसान हो जाएगी फोन टाइपिंग
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 28 Mar 2016 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप अपने फोन के कीबोर्ड से खुश नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे कीबोर्ड एप हैं जो फोन की टाइपिंग में नए फीचर जोड़ते हैं। साथ ही उनसे आपकी टाइपिंग स्पीड भी बढ़ती है। इन कीबोर्ड के जरिए बोलकर भी टाइप किया जा सकता है। आइए जानते हैं गूगल प्ले पर मौजूद कुछ बेहतरीन कीबोर्ड एप के बारे में...

गूगल हैंडराइटिंग इनपुट 
यह गूगल की यह एक अच्छी कीबोर्ड एप्लीकेशन है जिसके जरिए बोलकर और लिखकर टाइप कर सकते हैं। इसकी खूबी यह है कि इससे पेन स्टाइल में भी लिख सकते हैं। इसके बाद टेक्स्ट बॉक्स में टाइप होने लगेगा। इससे यूजर की लिखने की आदत भी नहीं छूटेगी और उसकी स्पीड भी बढ़ेगी। यूजर इसमें हाथ से लिखकर इमोजी भी बना सकते हैं। इसमें वॉयस कमांड देकर भी टेक्स्ट टाइप किया जा सकता है। यानी आप बोलेंगे और यह टाइप करता जाएगा। यह कीबोर्ड विश्व की 82 भाषाओं को सपोर्ट करता है। यह एंड्रॉयड 4.0.3 (आईसक्रीम सैंडविच) या उससे ऊपर को वर्जन को सपोर्ट करता है।

गो कीबोर्ड- इमोजी
गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद गो कीबोर्ड से यूजर को एक प्लेन कीबोर्ड मिलेगा जिसे वे अपनी सहूलियत के हिसाब से सेट कर सकते हैं। यह 60 से भी ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करता है जिसमें हिंदी टाइपिंग भी शामिल है। इसके साथ यूजर इमोजी, थीम और फॉन्ट को सेट कर सकते हैं। यह कीबोर्ड ऑटो करेक्शन से लैस है जो आपकी वर्तनी की गलतियों को ठीक करवाता है। इसमें कंपनी ने 800 प्रकार के इमोजी, इमोशन स्टीकर और स्माइली फेस दिए हैं। इसमें 10 हजार तरह की रंग-बिरंगी थीम भी हैं। गो कीबोर्ड को स्मार्टफोन के साथ टैबलेट में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि यह एप क्रेडिट और डेबिट कार्ड की सूचना इकट्ठा नहीं करता है।

स्विफ्टकी कीबोर्ड
अगर आपको बहुत तेज टाइपिंग करने की आदत है लेकिन टाइपिंग एप शब्दों को डिस्प्ले पर लाने के प्रोसेस में कमजोर नजर आते हैं तो ‘स्विफ्टकी कीबोर्ड’ एक बेहतरीन विकल्प बन सकता है। इसको अवॉर्ड भी मिल चुका है। यह एप ऑटो करेक्शन और 800 से ज्यादा इमोजी से लैस है। अगर यूजर टाइप करते हुए वॉयस टाइपिंग के विकल्प पर जाना चाहते हैं तो स्पेस के बराबर में वॉयस टाइपिंग का विकल्प दिया है। रोमन लिपि में हिंदी लिखने पर यह एप थोड़ी मुश्किलें पैदा कर सकता है। इसे गूगल प्ले से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। शाओमी के रेडमी-2 में यह एप इनबिल्ट है। एप 60 से ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करता है। गूगल स्टोर पर मौजूद भाषाओं के लिस्ट में हिंदी भी शामिल है।

फ्लेक्सी प्लस जीआईएप कीबोर्ड
फ्लेक्सी प्लस कीबोर्ड जीआईएफ स्टीकर से लैस है। यह एक ऐसा कीबोर्ड एप है जिसमें यूजर जीआईफ स्टीकर को सर्च करके उसे कमेंट के साथ अटैच भी कर सकते हैं। ‘स्पेलिंग मिस्टेक’ के मामले में यह एप अच्छा बताया जाता है। इसमें 40 प्रकार के रंगों की थीम मौजूद हैं। यह एप 42 भाषाओं को सपोर्ट करता है और इसे 10 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं। यह गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में मौजूद हैं।