DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काम का बढ़ता बोझ बढ़ाता है वजन

काम का बढ़ता बोझ बढ़ाता है वजन

अगर आप कामकाजी हैं और अचानक आपका वजन बढ़ने लगा है तो हो सकता है कि आपकी नौकरी ही इसकी वजह हो। दरअसल अगर किसी की  नौकरी अचानक बहुत बोझिल हो जाए और ज्यादा समय की मांग करने लगे तो इसका सीधा असर व्यक्ति के खानपान पर पड़ता है।

डेली मेल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं का दावा है कि अगर किसी पर अचानक काम का बोझ बढ़ जाये जो इससे उसका वजन बढ़ने लगता है। शोधकर्ताओं के अनुसार काम के बढ़ते बोझ के कारण व्यक्ति अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देता और बढते दबाव को भुलाने के लिए अधिक मात्रा में और कम पौष्टिक चीजें खाने लगता है। दिलचस्प बात लेकिन यह है कि अगर किसी व्यक्ति के पास शुरू से ही काम की अधिकता हो तो उस पर इसका कोई असर नही पड़ता है।

अगर किसी व्यक्ति की नौकरी पहले उतनी तनाव वाली न हो और अचानक उस पर काम का बोझ बढ़ने लगे तो उसके मोटे होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। उनमें मोटापे का खतरा 20 प्रतिशत अधिक होता है। दूसरी तरफ जो व्यक्ति शुरू से ही  तनावपूर्ण काम को चुनते हैं, जब उन्हें अधिक काम सौंपा जाता है तो, वे इसमें बेहतरी के अवसर तलाशते हुए इसे चुनौती के रूप में लेते हैं और उन्हें अपना मूड ठीक करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए खाने का सहारा नहीं लेना पड़ता है।

अधिक घंटे तक काम का करने का मतलब है कि व्यक्ति को खाने का समय भी नहीं मिल पा रहा है और न ही वह ज्यादा टहल पा रहा है। काम के बोझ से जूझने के लिए ऊर्जा का स्तर बढ़ाने की जरूरत महसूस होने पर वह जंक फूड और मीठे खाद्य पदार्थों की ओर भागता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के छात्रों ने 60 हजार से अधिक लोगों पर किये गये आठ शोधों को मिलाकर यह निष्कर्ष निकाला है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:काम का बढ़ता बोझ बढ़ाता है वजन