फोटो गैलरी

Hindi Newsफर्रुखाबाद में पकड़ी गई सामूहिक नकल

फर्रुखाबाद में पकड़ी गई सामूहिक नकल

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में नकल हावी दिखाई पड़ रही है। मोहम्मदाबाद क्षेत्र के सीताराम पाल इंटर कालेज में शनिवार को डीआईओएस के नेतृत्व में सचलदल को सुबह की पाली में इंटर की अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा में...

फर्रुखाबाद में पकड़ी गई सामूहिक नकल
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 18 Mar 2017 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में नकल हावी दिखाई पड़ रही है। मोहम्मदाबाद क्षेत्र के सीताराम पाल इंटर कालेज में शनिवार को डीआईओएस के नेतृत्व में सचलदल को सुबह की पाली में इंटर की अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा में सामूहिक नकल मिली। इस पर डीआईओएस ने अर्थशास्त्र की परीक्षा निरस्त करने के साथ ही केंद्र व्यवस्थापक को दंडित किए जाने की सिफारिश बोर्ड से की है। इसके साथ ही सेंटर को काली सूची में डालने की भी संस्तुति की है। गलत तरीके से ड्यूटी कर रहे कक्ष निरीक्षक को कार्यमुक्त कर दिया गया है।

मदनपुर के चंपापुरी स्थिति सीताराम पाल इंटर कालेज में सुबह को इंटर मीडिएट अर्थशास्त्र की परीक्षा चल रही थी। डीआईओएस कमलेश बाबू ने अपनी टीम के साथ परीक्षा केंद्र पर छापा मार दिया । कक्ष संख्या 15 में डीआईओएस ने देखा कि रक्षा देवी इंटर कालेज खिमसेपुर के शिक्षक शैलेश मिश्रा कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी कर रहे थे। वह अपने स्कूल में इसी विषय के शिक्षक है।

इसी तरह शिक्षिका चंद्रकांती की भी तैनाती गलत तरीके से कक्ष निरीक्षक के पद पर की गई। इसी कक्ष में जब परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं को देखा गया तो इसमें कई उत्तर पुस्तिकाएं एक जैसी लिखी पाई गई। ऐसा मालूम पड़ रहा था कि नकल बोल बोल कर कराई गई हो। काफी देर डीआईओएस का सचलदल यहां पर बना रहा। इससे यहां पर हड़कंप की स्थिति रही। डीआईओएस ने बताया कि बोर्ड से इस कालेज की इंटर अर्थशास्त्र की परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति की गई है। कक्ष निरीक्षकों को तत्काल प्रभाव से कार्यमुक्त कर दिया गया है। उन्होने बताया कि केंद्र व्यवस्थापक पर गंभीर अनियमिताओं में दंडित किए जाने की संस्तुति कर दी गई है। उन्होने बताया कि केंद्र पर जानबूझकर विषय के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई जिससे कि छात्रों को फायदा मिल सके ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें