फोटो गैलरी

Hindi Newsपीपीपी के तहत 50 फीसदी कम दर पर होगा एमआर और सीटी

पीपीपी के तहत 50 फीसदी कम दर पर होगा एमआर और सीटी

शहर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा दिवस यानी एक नवंबर से बादशाह खान अस्पताल में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत सीटी स्कैन सेंटर शुरू करने का फैसला लिया गया है। इसमें निजी एमआरआई और...

पीपीपी के तहत 50 फीसदी कम दर पर होगा एमआर और सीटी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Oct 2015 04:08 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा दिवस यानी एक नवंबर से बादशाह खान अस्पताल में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत सीटी स्कैन सेंटर शुरू करने का फैसला लिया गया है। इसमें निजी एमआरआई और सीटी स्कैन सेंटर की तुलना में न्यूनतम 50 फीसदी सस्ते दर किया जाएगा।

जबकि बादशाह खान अस्पताल में भर्ती मरीजों का पीजीआई रोहतक और ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल सांइस (एम्स) के दर पर होगा।  बीके अस्पताल में इंडियन ऑयल बिल्डिंग में करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक उपकरणों से लैस सीटी स्कैन और एमआरआई मशीन लगाई गई है।

बीके अस्पताल के अलावा प्राथमिक और सामुदायिक केंद्रों में उपचार के लिए आने वाले मरीजों को प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। शहर के लोगों को भी राउंड द क्लॉक विशेष सुविधा मुहैया कराई जाएगी। एमआरआई सीटी के इंचार्ज नवनित सक्सेना का दावा है कि इसमें अगले सप्ताह में शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसे राउंड द क्लॉक चलाया जाएगा। उनका कहना है उच्च अधिकारियों से स्वीकृति मिल गई तो अल्ट्रासाउंड मशीन भी लगा दी जाएगी।

सेंटर में एमआरआई और सीटी के लिए अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं। जबकि दोनों को एक जगह से नियंत्रित किया जाएगा। इसे पूर्ण रूप से कम्प्यूटराइज बनाया गया है। मरीजों के लिए चेंज रूम व कई अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई गई है। उधर, अस्पताल प्रबंधन का कहना दावा है कि इसे शुरू होने के बाद मरीजों को सरकारी दर पर एमआरआई व सीटी की सुविधा मिलने लगेगी।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विरेंद्र यादव ने बताया कि अगले सप्ताह से एमआरआई व सीटी स्कैन शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। इसे पीपीपी के तहत शुरू किया जा रहा है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें