अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्या BIG B की तरह King Khan सेकेंड इनिंग खेल पाएंगे?

क्या  BIG B की तरह King Khan सेकेंड इनिंग खेल पाएंगे?

 

शाहरुख खान की अगली फिल्म के लिए सेकेंड इनिंग नाम बुरा नहीं है। 'दिलवाले' और 'फैन' की असफलता के बाद वाकई शाहरुख खान को जरूरत थी अपने अंदर झांक कर कुछ अहम फैसले करने की। हालिया रिलीज फिल्म 'डियर जिंदगी' देख कर लगता है, इसमें वे काफी हद तक सफल भी हुए हैं।

हर सिमरन का राज

शाहरुख खान को शुरू से ही वूमंस हीरो माना जाता है। नए जमाने की सोच और खुली दिमाग वाला हीरो। 'दिलवाले दुल्हिनया ले जाएंगे' में वह एटरनल रोमांटिक राज के रूप में सिमरन की मां से कहता है कि वह सबकी रजामंदी से शादी करेगा, अपनी हीरोइन को भगा कर नहीं ले जाएगा। उसने ही एक पूरी पीढ़ी को करवा चौथ के दिन अपनी पत्नी के साथ व्रत रखना सिखाया। वीर-जारा का दिलदार प्रेमी, जो अपनी प्रेमिका की इज्जत और नाम की खातिर पाकिस्तान के जेल में सालों तक कैद में रहना मंजूर कर लेता है। रब ने बना दी जोड़ी के सूरी साहब, जो अपने से छोटी लड़की के साथ शादी करने के बाद अपना प्यार साबित करने के लिए अपना ही छड़ा हमशक्ल बन जाता है।

दिमाग का डॉक्टर

डियर जिंदगी में शाहरुख अपने इसी दिलदार अवतार के साथ लौटै हैं डॉक्टर जहांगीर खान की भूमिका में। यह फिल्म नायिका आलिया भट्ट यानी कायरा की है और दिमाग का डॉक्टर जहांगीर उसकी व्यक्तिगत समस्याओं और कुंठाओं को दूर करने में उसकी मदद करते हैं। 'चक दे इंडिया' के बाद एक बार फिर 'किंग खान' अपने हीरोपने से दूर एक फ्रेंड, फिलॉसफर और गाइड की भूमिका निभाते आए हैं। हालांकि फिल्म में उनकी एंट्री इंटरवल के आसपास होती है। फिल्म में उनकी भूमिका भी खास बड़ी नहीं है। पर यह भूमिका उन पर खासी जंची है। ना कोई हीरोगिरी है, ना बांहें फैलाकर रोमांस...दिलवाले और फैन के बाद इसकी कोई जरूरत भी नहीं थी। पुराने फॉर्मूले उन पर ना फिट बैठ रहे थे ना ही उनको आगे बढ़ने में कोई मदद कर रहे थे। एक तरह से हम कह सकते हैं कि डियर जिंदगी से हिंदुस्तानी स्त्रियों के प्रिय नायक शाहरुख खान की वापसी हुई है। ये वो किंग खान है, जिनके हम दीवाने हैं। अपने हीरो को अब हम रोमांस करते या लड़ते हुए नहीं, बल्कि एक दोस्त और गाइड के रूप में देखना चाहते हैं।

क्या BIG B की तरह King Khan सेकेंड इनिंग खेल पाएंगे?

क्या  BIG B की तरह King Khan सेकेंड इनिंग खेल पाएंगे?

बिग बी भी गुजरे हैं इस मकाम से

अस्सी के दशक की शुरुआत में जब अमिताभ बच्चन की एक के बाद एक फॉर्मूला फिल्में पिटने लगी थीं, उन्हें उबरने में काफी वक्त लगा। सालों तक वे इस उधेड़बुन में रहे कि अपने आपको रीइन्वेंट कैसे करें। इस दौरान उनकी 'बड़े मियां-छोटे मियां' जैसी कॉमेडी फिल्में भी आईं और मोहब्बतें जैसी रोमांटिक फिल्में भी, जिसमें उन्होंने एक सख्त और शुष्क प्रिंसिपल की भूमिका निभाई थी। खाकी, वीर-जारा, लक्ष्य, ब्लैक आदि फिल्मों से एक बार फिर उनकी जबरदस्त वापसी हुई। हाल ही में आई 'पिकू' और 'पिंक' इस बात को रेखांकित करती है कि बिग बी कितनी खूबसूरती से अपने अभिनय की दूसरी पारी का निर्वाह कर रहे हैं। सत्तर और अस्सी के दौर के चॉकलेटी हीरो ऋषि कपूर और एक्शन हीरो अनिल कपूर भी अपने नए अवतार में बोल्ड और दिलचस्प भूमिकाएं चुन रहे हैं।

क्या BIG B की तरह King Khan सेकेंड इनिंग खेल पाएंगे?

क्या  BIG B की तरह King Khan सेकेंड इनिंग खेल पाएंगे?

 

खान तिकड़ी अब बूढ़ी हो रही है

यह सच है कि खान तिकड़ी का जलजला पिछले लगभग पच्चीस सालों से ज्यों का त्यों है, पर पचास के पार इन नायकों को भी अहसास होने लगा है कि अब वे रणवीर सिंह, वरुण धवन और रणबीर कपूर की तरह रोमांटिक, एक्शन और उछलकूद वाले रोल नहीं कर सकते। सलमान इस कड़ी में कभी 'बजरंगी भाईजान' तो कभी 'सुल्तान' बन जाते हैं तो आमिर खान 'पीके' के दूसरे गोले से आया एस्ट्रोनॉट और दंगल में फोगट सिंह।

शाहरुख खान ने भूमिकाओं के चुनाव में बेशक देर कर दी। पर लगता है किंग खान ने आखिरकार सही ट्रैक पकड़ ली है। अगले साल जनवरी में किंग खान की इस साल से फंसी फिल्म 'रईस' रिलीज होगी। इसके बाद किंग खान को तय करना होगा कि वे फिल्म इंडस्ट्री में आने वाले पच्चीस सालों तक अपने आपको बनाए रखने के लिए किसी तरह की फिल्म और भूमिका चुनेंगे।

जब सलमान से 9 साल बाद मिलने पहुंचा उनकी गर्लफ्रेंड का बेटा

मोनालिसा के बॉयफ्रेंड विक्रांत BIG BOSS में लेना चाहते हैं Entry​

फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: जानिये कैसी है टाटा की हैक्सा​

क्या BIG B की तरह King Khan सेकेंड इनिंग खेल पाएंगे?