DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मशहूर अदाकारा नंदा नहीं रहीं

मशहूर अदाकारा नंदा नहीं रहीं

अपनी उनींदी आंखों और बेजोड अभिनय के दम पर दिलों पर राज करने वाली गुज़रे जमाने की मशहूर अभिनेत्री नंदा का आज सुबह निधन हो गया। वह 75 साल की थीं।
         
वर्ष 1939 में मराठी फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता एवं निर्देशक विनायक दामोदर कर्नाटकी के घर पैदा हुई नंदा ने एक बाल कलाकार के रूप में अपने अभिनय जीवन की शुरुआत की थी। पिता की असमय मौत के कारण उन्होंने बहुत कम उम्र से अपने परिवार के पालन पोषण की जिम्मेदारी उठा ली थी।
    
नंदा ने मात्र नौ साल की उम्र में बाल कलाकार के रूप में फिल्म 'मंदिर' के जरिये फिल्मी दुनियां में कदम रखा था। इसके बाद उन्होंने 'जग्गू', 'अंगारे', 'जागृति' और आदि गरू शंकराचार्य जैसी फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया।
   
इसके बाद उनके पिता के रिश्तेदार और रिश्ते के चाचा मशहूर निर्देशक वी.शांताराम ने उन्हें 'तूफान और दीया' के जरिये 1956 में मुख्य अभिनेत्री के रूप स्थापित किया। यह फिल्म भाई बहन की कहानी थी और नंदा को इस फिल्म के कारण काफी पहचान मिली। इसके बाद 'भाभी', 'छोटी बहन', 'हम दोनों', 'तीन देवियां' आदि फिल्मों में उनकी मुख्य भूमिका रही।
    
इसी दौरान उन्होंने कई अभिनेता को फिल्मी दुनियां में स्थापित करवाया। राजेश खन्ना, शशि कपूर ताउम्र उनके अहसान को मानते रहे। शशि कपूर के साथ उन्होंने आठ फिल्में साइन की थीं जिनमें से शुरुआती दो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल नहीं दिखा पायीं लेकिन उसके बाद नंदा और शशि कपूर की फिल्म 'जब जब फूल खिले' इतनी हिट हुई की उसने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये। 
    
नंदा अविवाहित थीं। कई बार उन्हें शादी के प्रस्ताव मिलते रहे लेकिन हर बार किसी किसी न किसी बहाने से उन्होंने शादी नहीं की। इसके बाद 1992 में अपने साथियों के कहने पर उन्होंने मनमोहन देसाई से सगाई की लेकिन दुर्भाग्य से शादी से पहले ही मनमोहन देसाई छत से नीचे गिर गए और उनकी मौत हो गयी।
    
1970 के दशक में उन्होंने फिल्मों को एक तरह से अलविदा ही कह दिया था लेकिन 1982 में उन्होंने कमबैक किया और तीन फिल्में कीं। इन तीनों फिल्मों 'आहिस्ता आहिस्ता', 'मज़दूर' और 1983 में आयी 'प्रेम रोग' सभी में पद्मिनी कोल्हापुरे की मां का किरदार निभाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मशहूर अदाकारा नंदा नहीं रहीं