फोटो गैलरी

Hindi Newsबच्चों को इंटरनेट पर कहानियां सुनाएंगे अमिताभ बच्चन

बच्चों को इंटरनेट पर कहानियां सुनाएंगे अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन बच्चों को इंटरनेट पर कहानियां सुनाने जा रहे हैं। अमिताभ बच्चन बच्चों की एक वेबसाइट के मेंटर बने हैं। इस वेबसाइट के गुडलाइफ साउंड सेगमेंट में अमिताभ की आवाज में बच्चे...

बच्चों को इंटरनेट पर कहानियां सुनाएंगे अमिताभ बच्चन
एजेंसीSun, 14 Jun 2015 03:32 PM
ऐप पर पढ़ें

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन बच्चों को इंटरनेट पर कहानियां सुनाने जा रहे हैं। अमिताभ बच्चन बच्चों की एक वेबसाइट के मेंटर बने हैं। इस वेबसाइट के गुडलाइफ साउंड सेगमेंट में अमिताभ की आवाज में बच्चे किस्से और कहानियां सुन सकेंगे। वह अब 5 से 9 साल के बच्चों की वेबसाइट वल्डरू डॉट कॉम के प्रोजेक्ट से जुड़े हैं। इस पर उनकी देखरेख में काम हो रहा है।
      
अमिताभ ने कहा कि इंटरनेट को बच्चों के लिए सुरक्षित और आसान बनाने की सोच के साथ आया ये प्रोजेक्ट मुझे पसंद है। इंटरनेट पर ऐसा काफी कंटेंट है जो बच्चों के लिए ठीक नहीं। मेरा यह प्रयास हर अभिभावक को पसंद आएगा। मेरा बचपन 70 साल पहले का है। तब कंप्यूटर या तकनीक की बातें ख्याल में भी नहीं थी। हम तो कंचे, गुल्ली-डंडा खेलते थे। बाद में साइकिल चलाते थे। दोस्तों संग खेलते थे। हमें ज्ञान शिक्षकों और अभिभावकों की कहानियों से ही मिलता था। मैं बोर्डिंग में था तब खेल और स्टेज पर ज्यादा एक्टिव था तो इन्हीं शिक्षकों के ज्यादा नजदीक था।
     
उन्होंने कहा कि, ‘‘रक्तरंजित और हथियारों वाले खेल इसमें नहीं होंगे। बच्चे गलत साइट्स पर जाते हैं और परिणाम हमने देखा है। हम किसी को रोक नहीं सकते लेकिन इस पहल से उन्हें रोचक चीजें देंगे ताकि वे अन्य से बच सकें। इसमें समय की पाबंदी अभिभावक तय कर सकेंगे। तय समय सीमा पूरी होते ही साइट खुद बच्चों को चले जाने के लिए कहेगी। इस साइट पर बच्चे फ्रेंड्स ग्रुप बना सकते हैं। इन ग्रुप्स को वे निजी जिंदगी में भी ला सकेंगे जिससे आस पास रहने वाले बच्चे क्रिकेट और फुटबाल मैच खेल सकें।’’
     
उन्होंने कहा कि, ‘‘मैं फिलहाल एक मेंटर की तरह जुड़ा हूं। आने वाले समय में मुझे जो भी बदलाव लगेंगे मैं बताता रहूंगा।’’ इस साइट पर साउंड सेगमेंट होगा जिसमें कहानियां सुनी जा सकेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें