फोटो गैलरी

Hindi Newssanjay dutt birthday specia

B'DAY SPECIAL: फिल्मी कहानी से कम नहीं है 'मुन्नाभाई' की जिंदगी

बॉलीवुड के 'मुन्नाभाई' एक्टर संजय दत्त का 29 जुलाई को 2016 को 57वां  जन्मदिन मना रहे हैं। सुनील दत्त और नरगिस के बेटे संजय दत्त की जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। संजय ने...

B'DAY SPECIAL: फिल्मी कहानी से कम नहीं है 'मुन्नाभाई' की जिंदगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Jul 2016 04:31 PM
ऐप पर पढ़ें

बॉलीवुड के 'मुन्नाभाई' एक्टर संजय दत्त का 29 जुलाई को 2016 को 57वां  जन्मदिन मना रहे हैं।
सुनील दत्त और नरगिस के बेटे संजय दत्त की जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। संजय ने बॉलीवुड में खूब नाम कमाया लेकिन विवादों से भी उनका साथ बना रहा।

जन्मदिन के खास मौके पर डालते हैं एक नजर पर्दे पर नायक और खलनायक बनकर लोगों का दिलों में बसे संजय की जिंदगी पर-

संजय के मां-पिता फिल्मों से जुड़े थे,एक्टिंग उन्हें विरासत में मिली। घर में फिल्मी माहौल के चलते संजय अक्सर अपने माता पिता के साथ शूटिंग देखने जाया करते थे। फिल्मों की तरफ उनकी दिलचस्पी की यह एक खास वजह बनी और उन्होंने भी एक्टर बनने का ठाना।

जब ड्रग्स के आदि हुए संजय

संजय दत्त ने बतौर बाल कलाकार अपने करियर की शुरुआत अपने पिता के बैनर तले बनी फिल्म 'रेशमा और शेरा' से की थी। बतौर एक्टर उनकी पहली फिल्म 'रॉकी' 1981 में आई जो सुपरहिट साबित हुई। 1981 में ही संजय की मां नर्गिस का निधन हो गया। कहा जाता है कि संजय उस समय टूट गए और बाद में गलत संगत और कामयाबी की चमक धमक में उन्हें ड्रग्स की आदत लग गई।

बॉलीवुड में वापस आकर की शादी मगर फिर हुए अकेले

पिता सुनील दत्त, संजय का नशा छुड़ाने के लिए उन्हें इलाज के लिए अमरीका ले गए। वहां लंबे इलाज के बाद संजय ने ड्रग्स को अलविदा कहा और दोबारा बॉलीवुड में वापसी की। संजय को अपने उम्र से बड़ी रिचा शर्मा से मोहब्बत हुई और दोनों ने 1987 में शादी कर ली। संजय की बेटी त्रिशाला दत्त के जन्म के कुछ दिन बाद उनकी पत्नी रिचा को ब्रेन कैंसर हो गया और नौ साल बाद ही रिचा की मौत हो गई। पत्नी की मौत के बाद संजय फिर अकेले हुए और उनका फिल्मी करियर फिर से मुश्किल में आ गया।

संजय के लिए मुश्किल भरा रहा 1993

संजय की जिंदगी में साल 1993 काफी मुश्किलों भरा रहा। 1993 में हुए मुंबई बम धमाकों के दौरान संजय पर हथियार रखने का खुलासा हुआ। संजय उस समय मॉरिशस में फिल्म 'आतिश' की शूटिंग कर रहे थे। जब वह मुंबई पहुंचे तो एयरपोर्ट पर पूछताछ के दौरान ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ के दौरान संजय ने कथित तौर पर इस बात को स्वीकार किया था कि अबू सालेम जनवरी 1992 में मैग्नम वीडियो कंपनी के मालिकों समीर हिंगोरा और हनीफ कड़ावाला के साथ उनके घर आए थे, हालांकि संजय ने सफाई दी कि हथियार उन्होंने अपनी हिफाजत के लिए रखे थे, लेकिन बम धमाकों के साजिश करने वालों के करीबियों से संपर्क रखने का खामियाजा संजय को भुगतना ही पड़ा। टाडा कानून के तहत संजय पर मुकदमा चलाया गया और छह साल की सजा हुई।

संजय ने 1998 में मॉडल रिया पिल्लई से शादी की। संजय की दूसरी शादी सिर्फ सात साल चली और वह 2005 में रिया से अलग हो गए। 2006 में संजय को बड़ी राहत मिली मुंबई बम धमाकों के मामले की सुनवाई कर रही टाडा अदालत ने कहा कि संजय आतंकवादी नहीं है। उन्होंने अपने घर में गैरकानूनी रायफल अपनी हिफाजत के लिए रखी थी।

संजय पर टाडा के आरोप खत्म कर दिए गए और आर्म्स एक्ट के तहत दोषी करार दिया गया। हालांकि 16 महीने जेल की सजा काटने के बाद संजय को जमानत मिल गई। संजय तब से बेल पर थे, ये वो दौर था जब संजय अपनी जिंदगी में फिर से अकेले पड़ चुके थे।

2003 में संजय की फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' फिल्म रिलीज हुई। इस फिल्म ने संजय की रील और रियल लाइफ को बदल कर रख दिया। 2006 के बाद संजय दत्त ने कॉमेडी पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया। खलनायक के  किरदारों से लगभग तौबा की और कई फिल्मों में पुलिसिया वर्दी पहन कर अपनी छवि को साफ सुथरा रखने की कोशिश की।

2008 में संजय ने की तीसरी शादी, शादी पर भी हुआ विवाद

2008 में संजय ने तीसरी शादी की और वो भी बड़े नाटकीय अंदाज में। दो साल तक अपने लव अफेयर को छुपाए संजय दत्त ने मान्यता से मुंबई के एक अपार्टमेन्ट में शादी रचाई, लेकिन शादी पर भी विवाद हुआ। मेराज नाम एक शख्स ने ये दावा किया कि मान्यात से उसका निकाह पहले ही हो चुका है और संजय मान्यता की शादी गैर- कानूनी है। एक बार फिर संजय दत्त कानूनी पचड़े में पड़ गए। आठ महीने तक कोर्ट में मामला चला और आखिरकार संजय दत्त के हक में ही फैसला आया।

जेल से बाहर आए संजय

1993 के मुंबई बम धमाकों से जुड़ें ममले में दोषी ठहराए गए 56 साल के संजय पुणे की यरवदा जेल से 42 महीने की सजा काटकर बाहर आए। संजय ने जेल से रिहा होने के बाद अपने बांद्रा स्थित घर पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में सफाई देते हुए कहा था कि मैं आतंकवादी नहीं हूं। उन्होंने मीडिया से गुजारिश की थी कि जब भी मेरे बारे में लिखें तो मेरे नाम के साथ 1993 बम ब्लास्ट को न जोड़ें।

संजय की बायोपिक पर बनेगी फिल्म

संजय दत्त की जीवनी पर बनने वाली फिल्म में एक्टर रणबीर कपूर उनकी भूमिका निभाएंगे। इस फिल्म का निर्देशन राजकुमार हिरानी करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें