फोटो गैलरी

Hindi Newsइरफान के पिता उन्हें कहते थे 'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया'

इरफान के पिता उन्हें कहते थे 'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया'

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ने वाले इरफान खान 7 जनवरी 2016 को 50वां बर्थडे मना रहे हैं। इरफान अपनी जबरदस्त और शानदार एक्टिंग से किसी भी किरदार में जान डाल देते हैं। हाल ही में ह

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 07 Jan 2017 01:43 PM

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ने वाले इरफान खान 7 जनवरी 2016 को 50वां बर्थडे मना रहे हैं। इरफान अपनी जबरदस्त और शानदार एक्टिंग से किसी भी किरदार में जान डाल देते हैं। हाल ही में हॉलीवुड एक्टर टॉम हैंक्स ने उनकी सराहना करते हुए कहा था कि इरफान की आंखें भी अभिनय करती हैं।

इरफान के बर्थडे के खास मौके पर पढ़ते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें-

इरफान खान का जन्म राजस्थान के जयपुर में एक मुस्लिम पठान परिवार में 7 जनवरी, 1967 को हुआ। उनका पूरा नाम शाहबजादे इरफान अली खान है। उनके पिता टायर का व्यापार करते थे। 

'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया'

पठान परिवार के होने के बावजूद इरफान बचपन से ही शाकाहारी हैं, उनके पिता उन्हें हमेशा यह कहकर चिढ़ाते थे कि पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया। उन्होंने वर्ष 1984 में दिल्ली के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में अभिनय का प्रशिक्षण लिया। उन्हें स्कॉलरशिप भी मिली।

इरफान के पिता उन्हें कहते थे 'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया'1 / 4

इरफान के पिता उन्हें कहते थे 'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया'

इरफान का संघर्ष

इरफान खान का शुरुआती दौर संघर्ष से भरा था। जब उनका एनएसडी में प्रवेश हुआ, उन्हीं दिनों उनके पिता की मृत्यु हो गई। घर के आय का स्रोत ही समाप्त हो गया। उन्हें घर से पैसे मिलना बंद हो गया। उनके पास बस एनएसडी से मिलने वाली फेलोशिप ही सहारा थी।

एनएसडी से प्रशिक्षण लेने के बाद इरफान ने दिल्ली से मुंबई का रुख किया और वहां जाकर 'चाणक्य', 'भारत एक खोज', 'सारा जहां हमारा', 'बनेगी अपनी बात', 'चंद्रकांता' और 'श्रीकांत' जैसे धारावाहिकों में काम किया।

वह 23 फरवरी, 1995 को लेखिका सुतपा सिकदर के साथ विवाह के बंधन में बंध गए। सुतपा भी एनएसडी में उनके साथ पढ़ी हैं। उनके दो बेटे बाबिल और अयान हैं।

इरफान के पिता उन्हें कहते थे 'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया'2 / 4

इरफान के पिता उन्हें कहते थे 'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया'

हॉलीवुड में भी छाए हुए हैं इरफान

उन्हें हिंदी, अंग्रेजी फिल्मों व टीवी एक्टर के तौर पर जाना जाता है। बहुमुखी प्रतिभा के धनी इरफान खान ने अपने 28 साल के फिल्मी करियर में कई यादगार फिल्मों में काम किया है। बॉलीवुड के साथ-साथ इरफान हॉलीवुड में भी सक्रिय रहे हैं। उन्होंने 'जुरासिक वर्ल्ड' और 'स्पाइडर मैन' जैसी फिल्मों में भी काम किया है।

इरफान ने पहली बार 2005 में आई फिल्म 'रोग' में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके बाद फिल्म 'हासिल' के लिए इरफान खान को उस साल का 'बेस्ट विलेन' का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। उसके बाद इरफान ने 'लंचबॉक्स', 'गुंडे', 'हैदर', 'पीकू' और 'जुरासिक वर्ल्ड' में भी काम किया।

इरफान के पिता उन्हें कहते थे 'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया'3 / 4

इरफान के पिता उन्हें कहते थे 'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया'

पद्मश्री से सम्मानित किए गए इरफान

इरफान खान को फिल्म 'पान सिंह तोमर' के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया साथ ही उन्हें साल 2011 में भारत सरकार की तरफ से पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

उन्होंने 'मदारी', 'जज्बा', 'इंफनोर्', 'पीकू', 'लाइफ ऑफ पाई', 'द नेमसेक', 'स्लमडॉग मिलेनियर', 'पान सिंह तोमर', 'हासिल', 'लाइफ इन अ मेट्रो', 'तलवार', 'मकबूल', 'ये साली जिंदगी', 'द अमोजिंग स्पाइ', 'यूं होता तो क्या होता', '7 खून माफ', 'डी-डे', 'बिल्लू', 'अपना आसमान', 'सलाम बॉम्बे', 'रोग', 'डेडलाइन सिर्फ 24 घंटे', 'नॉक आउट', 'ए माइटी हार्ट', 'किस्सा', 'थैंक यू, क्रेजी 4', 'चमकू', 'राइट या रॉन्ग', 'चेहरा', 'मुंबई मेरी जान', 'द वारियर', 'द किलर', 'कसूर', 'क्राइम' जैसी फिल्मों से अभिनय की छाप छोड़ी। इरफान ने 5 जनवरी को अपनी आने वाली 'हिंदी मीडियम' का लुक शेयर किया है। 

SEE PIC: दुनिया को अलविदा कह गए ओमपुरी, इस फिल्म में आ सकते हैं नजर!

'हिंदी मीडियम' के First Look में आशिक मिजाज़ मूड में हैं इरफान

Aww Moment! जब अनुष्का-विराट ने पहनी एक दूजे की जैकेट्स​

इरफान के पिता उन्हें कहते थे 'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया'4 / 4

इरफान के पिता उन्हें कहते थे 'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हो गया'