फोटो गैलरी

Hindi Newshappy birthday john abraham

B'DAY SPECIAL: जॉन अब्राहम बस नाम ही काफी है...

बतौर मॉडल अपने करियर की शुरुआत करने वाले जॉन अब्राहम का नाम बॉलीवुड में एक ऐसी शख्सियत के रूप में लिया जाता है जिन्होंने न सिर्फ एक्टिंग से बल्कि फिल्म प्रोड्यूसर के रूप में भी अपनी खास पहचान बनाई...

B'DAY SPECIAL: जॉन अब्राहम बस नाम ही काफी है...
एजेंसीThu, 17 Dec 2015 01:44 PM
ऐप पर पढ़ें

बतौर मॉडल अपने करियर की शुरुआत करने वाले जॉन अब्राहम का नाम बॉलीवुड में एक ऐसी शख्सियत के रूप में लिया जाता है जिन्होंने न सिर्फ एक्टिंग से बल्कि फिल्म प्रोड्यूसर के रूप में भी अपनी खास पहचान बनाई है।

17 दिसंबर 1972 को केरल में जन्में जॉन अब्राहम ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की। इसके बाद उन्होंने कुछ विज्ञापन फिल्मों में भी काम किया। बतौर एक्टर जॉन अब्राहम ने अपने सिने करियर की शुरुआत वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म जिस्म से की। इस फिल्म में उनका किरदार ग्रे शेड्स लिए हुए था बावजूद वह दर्शकों की सहानुभूति पाने में सफल रहे।

महेश भट्ट की फिल्म जिस्म में जॉन की जोड़ी विपाशा बसु के साथ काफी पसंद की गई। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। इसके साथ ही जॉन को बेस्ट डेब्यू एक्टर के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड्स में नॉमिनेट किया गया। 2004 में जॉन और विपाशा की जोड़ी वाली फिल्म ऐतबार प्रदर्शित हुई लेकिन दर्शकों द्वारा नकार दी गई।

2004 में रिलीज फिल्म धूम जॉन अब्राहम के सिने करियर की अहम फिल्मों में शामिल है। यश राज बैनर तले बनी इस फिल्म में जॉन अब्राहम ने एक बार फिर से नेगेटिव किरदार निभाया। इस फिल्म में जॉन ने जबरदस्त बाइक स्टंट सीन कर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई साथ ही उन्हें बेस्ट नेगेटिव रोल के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड्स में नॉमिनेट किया गया।

2005 में रिलीज हुई फिल्म 'गरम मसाला' में जॉन अब्राहम और अक्षय कुमार की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। साल 2006 में जॉन अब्राहम की फिल्म जिंदा रिलीज हुई। इस फिल्म में भी उन्होंने नेगेटिव किरदार निभाया। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लुढ़क गई। लेकिन जॉन इसे अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक मानते हैं।

साल 2008 में रिलीज हुई फिल्म 'दोस्ताना' जॉन के करियर की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में जॉन और अभिषेक बच्चन की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई।

2012 में रिलीज हुई फिल्म 'विक्की डोनर' के जरिए जॉन अब्राहम ने फिल्म प्रोडक्शन के क्षेत्र में भी कदम रख दिया। इस फिल्म के जरिए जॉन ने स्पर्म डोनेशन जैसे संजीदा विषय को दर्शकों के सामने पेश किया। फिल्म में आयुष्मान खुराना और यामी गौतम ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थी। इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार समेत कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

2013 में जॉन अब्राहम की 'रेस-2' और 'शूटआउट ऐट बडाला' जैसी सुपरहिट फिल्में रिलीज हुई। 'रेस-2' में जहां जॉन ने अपने नेगेटिव किरदार से दर्शकों को रोमांचित कर दिया वहीं 'शूटआउट ऐट बडाला' में उन्होंने गैंगस्टर मन्या शूर्वे का किरदार निभाया। दोनो हीं फिल्मों में दर्शकों को उनका अंदाज पसंद आया। जॉन अब्राहम की इस साल सुपरहिट फिल्म 'वेलकम बैक' रिलीज हुई है।

उनकी आने वाली फिल्मों में रॉकी हैंडसम, वजीर, हेराफेरी-3, ढिसूम, फोर्स-2 और मुंबई सागा प्रमुख हैं। जॉन इसके साथ ही आगरा का डाबरा और 17 को शादी है जैसी फिल्मों का भी निर्माण कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें