DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिया खान की आत्महत्या थी एक साजिश: UK EXPERT

जिया खान की आत्महत्या थी एक साजिश: UK EXPERT

बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान के तीन साल पुराने आत्महत्या मामले में नया मोड़ आता दिख रहा है। एक ब्रिटिश फोरेंसिक एक्सपर्ट की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, जिया खान की आत्महत्या को साजिश बताया गया है। रिपोर्ट में जिया की फांसी को साजिश बताते हुए कहा गया है कि उनके चेहरे और गर्दन के निशान इशारा करते हैं कि ये एक साधारण आत्महत्या का केस नहीं है।

ब्रिटिश एक्सपर्ट द्वारा बनाई गई ये रिपोर्ट भारतीय एक्सपर्ट के मुताबिक दी गई रिपोर्ट से पूरी तरह अलग है। जिया की मां राबिया खान ये रिपोर्ट बुधवार को कोर्ट में पेश कर सकती हैं। कोर्ट उस रिपोर्ट को अपनाएगा या नहीं ये देखने वाली बात होगी। आपको बता दें कि ये नया मोड़ बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा राबिया से जिया की मौत के मामले में पुलिस और सीबीआई जांच की विसंगतियों को सामने लाने के निर्देश के बाद आया है।

जिया की मां ने कब कराई जांच-

पिछले साल दिसंबर में जांच एजेंसी ने सूरज पंचोली पर जिया को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया था। इसके बाद जिया की मां ने यूके स्थित फोरेंसिक हेल्थकेयर सर्विस लिमिटेड पेन-जेम्स  (Payne-James) से मदद ली थी। इस फोरेंसिक हेल्थकेयर ने जिया की मेडिकल, पोस्टमार्टम रिपोर्ट, जिया के शव की त्सवीरों, CCTV फुटेज वगैराह की जांच की।

राज्य के फोरेंसिक एक्सपर्ट और पायने-जेम्स की रिपोर्ट में फर्क-

- राज्य के फोरेंसिक एक्सपर्ट ने जिया के चेहरे और गर्दन के निशानों को फांसी लगाने के दौरान आए हुए बताया था। लेकिन पेन-जेम्स का कहना है कि ये चोटों या 'खरोंच के निशान' मुंह को दबाने की तरफ इशारा करते हैं (जैसे कि मुंह पर हाथ रखा गया हो)। उनके मुताबिक, वो निशान मामूली दांतो के निशान नहीं हैं।

- राज्य के फोरेंसिक एक्सपर्ट ने कहा था कि जिया की गर्दन पर निशान उनके गले में किसी दुपट्टे जैसी चीज की वजह से हो सकते हैं। पेन-जेम्स ने निष्कर्ष निकाला कि दुपट्टे जैसी चीज से इस तरह के निशान नहीं पड़ सकते। उन्होंने कहा कि यह नहीं माना जा सकता कि दुपट्टे के दबाव से गर्दन के चारों तरफ इतने गहरे निशान पड़ जाएं। उन्होंने ये भी कहा कि दुपट्टे से सिर्फ जिया के निचले जबड़े पर निशान पड़ने की संभावना है।

- राज्य के फोरेंसिक एक्सपर्ट का कहना था कि ये निशान दुपट्टे में लगी कई गांठो की वजह से आए हैं। पेन-जेम्स ने भारतीय जांचकर्ताओं पर आत्महत्या का पता लगाने में फेल होने और बाकी सिद्धांतों का पता लगाने पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मैं नहीं मानता कि भारतीय एक्सपर्ट्स ने आत्महत्या की साजिश पर पहले कोई विचार किया था (जैसे कि फांसी लगाने से पहले उनका गला घोंटा हो)। जिया का असली नाम नफीसा रिजवी खान था।

उन्होंने कहा कि, जिया के बांए कांधे और निचले होठ पर गहरी चोट के निशान थे। वो दुपट्टे से लगाई फांसी से आए हुए मामूली निशान नहीं थे। पेन-जेम्स का मानना है कि भारतीय फोरेंसिक एक्सपर्ट्स ने सबूतो की बेहतर तरीके से जांच नहीं की है। रिपोर्ट के मुताबिक, ' सबूतों में मेडिकल रिपोर्ट्स में ऐसी कई बड़ी बातें सामनें आई हैं जो कि दोनों रिपोर्ट्स में फर्क दिखाती हैं।

राबिया के वकील की राय-

राबिया के वकील दिनेश तिवारी ने कहा कि, नया रिजल्ट बताता है कि भारतीय जांचकर्ताओं ने अपना काम बेहतर तरीके से नहीं किया। उन्होंने कहा कि हम कोर्ट से आग्रह करेंगे कि इस रिपोर्ट पर विचार करे।

इस रिपोर्ट पर सूरज पंचोली की तरफ से रिएक्शन-

दूसरी तरफ सूरज पंचोली के पिता आदित्या पंचोली ने इस रिपोर्ट पर शक जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि ये रिपोर्ट एक प्राइवेट फोरेंसिक लैब द्वारा तैयार की गई है, जिसके लिए फीस दी गई है। हम देखेंगे कि अदालत ने उसे मानती है या नहीं। उन्होंने कहा कि इस केस की जांच दो अलग अलग एजेंसियों द्वारा की जा चुकी है और दोनों ही इस निष्कर्ष पर पहुंची थी कि ये एक आत्महत्या थी।

कानूनी विशेषज्ञों की राय-

कानूनी विशेषज्ञों के मुताबिक, कोई भी जज किसी भी केस में सामने आए नए निरिक्षण को रद्द नहीं करेगा। सीनियर क्रिमिनल वकील रिजवान मर्चेंट का कहना है कि 'किसी भी विशेषज्ञ की राय अदालत के समक्ष स्वीकार्य है और सभी निष्कर्षों को गंभीरपूर्वक ध्यान में रखा जाता है। क्या जो सबूत सबूत फोरेंसिक लैब में उपलब्ध कराया गया था उसी से तैयार की गई रिपोर्ट अहमियत रखती है।'

''एक केस, दो सिद्धांत- जिया के के निचले होंठ पर चोट के निशान।''

आपको बता दें कि 25 साल की कामयाब एक्ट्रेस जिया खान ने सूरज पंचोली के साथ अपने संबंध खराब होने के कारण तीन जून, 2013 को खुदकुशी कर ली थी, जबकि जिया की मां राबिया खान ने बंबई हाई कोर्ट में एक याचिका दाखिल कर आरोप लगाया था कि उनकी बेटी की हत्या की हुई है, और साथ ही उन्होंने सीबीआई जांच की मांग की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:british forensic expert says jiah khan hanging staged