फोटो गैलरी

Hindi NewsHAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'

कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार' बॉलीवुड के खिलाड़ी सुपरस्टार अक्षय कुमार 9 सितंबर 2016 को अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। अक्षय ने लगभग 25 सालों से अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों क

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 09 Sep 2016 06:48 PM

कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'

बॉलीवुड के खिलाड़ी सुपरस्टार अक्षय कुमार 9 सितंबर 2016 को अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। अक्षय ने लगभग 25 सालों से अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों के दिल में एक खास जगह बनाई है।  2016 में अक्षय की 'एयरलिफ्ट', 'हाउसफुल 3' और 'रुस्तम' जैसी हिट फिल्में प्रदर्शित हुई हैं। तीनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है। आपको बता दें कि अक्षय कुमार किसी जमाने में 'राजीव भाटिया' के नाम से जाने जाते थे। अक्षय के जन्मदिन के खास मौके पर इस बॉलीवुड सुपरस्टार के फिल्मी सफर पर डालते हैं एक नजर-

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'1 / 9

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'

अमृतसर में जन्में, बैंकॉक में सीखा मार्शल आर्ट

9 सितंबर 1967 को पंजाब के अमृतसर के एक मध्यम वर्गीय पंजाबी परिवार में जन्में अक्षय का बचपन दिल्ली में बीता। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अक्षय बैंकॉक चले गए और वहां 'बावर्ची' का काम करने लगे। बावर्ची की नौकरी के साथ ही उन्होंने मार्शल आर्ट सीखना भी शुरू कर दिया। कुछ समय बाद अक्षय बैंकॉक से मुंबई आ गए जहां उन्होंने 'मार्शल आर्ट' ट्रेनर के रूप में एक नई शुरुआत की। इस दौरान अक्षय की मुलाकात फिल्मकार 'प्रमोद चक्रवर्ती' से हुई। उन्होंने अक्षय से अपनी फिल्म 'दीदार' में काम करने की पेशकश की। हालांकि इससे पहले उनकी फिल्म 'सौगंध' प्रदर्शित हो गई थी। इस बीच निर्देशक 'अब्बास मस्तान' की नजर अक्षय पर पड़ी। उन्होंने अक्षय के सामने अपनी फिल्म 'खिलाड़ी'  में काम करने का प्रस्ताव रखा। रहस्य और रोमांच से भरी यह फिल्म सुपरहिट हुई और अक्षय इस फिल्म की बदौलत काफी हद तक इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये।

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'2 / 9

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'

'खिलाड़ी' के बाद 'खिलाड़ी' टाइटल वाली कई फिल्मों में किया काम

फिल्म 'खिलाड़ी' की सफलता के बाद अक्षय को फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान मिली। 'खिलाड़ी' के बाद अक्षय फिल्म इंडस्ट्री में 'खिलाड़ी कुमार' के नाम से मशहूर हो गये। इसके बाद फिल्मकारों ने उनके साथ 'खिलाड़ी' टाइटल वाली कई फिल्मों का निर्माण किया। इनमें 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी', 'सबसे बडा खिलाड़ी',  'खिलाड़ियो का खिलाड़ी', 'मिस्टर ऐंड मिसेज खिलाड़ी', 'इंटरनेशनल खिलाड़ी', 'खिलाड़ी   420' आदि शामिल हैं।
 

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'3 / 9

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'

पहली बार 'फिल्म फेयर पुरस्कार' में 'बेस्ट एक्टर' के लिए हुए नामांकित 

साल 1994 अक्षय के करियर के लिये अहम साबित हुआ। इसी साल उनकी 'ये दिल्लगी', 'मोहरा', 'सुहाग',  'एलान' और 'मै खिलाड़ी तू अनाड़ी' जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुईं। फिल्म 'ये दिल्लगी' में उन्हें निर्माता निर्देशक 'यश चोपडा़' के साथ पहली बार काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह पहली बार 'फिल्म फेयर पुरस्कार' में 'बेस्ट एक्टर' के लिए भी नामांकित हुए थे। मारधाड़ और एक्शन से भरपूर फिल्म 'मोहरा' में उन पर फिल्माया गीत 'तू चीज बड़ी है मस्त मस्त' का लोगों के बीच जबरदस्त क्रेज बना हुआ था। 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' में उन पर फिल्माया गीत 'मै खिलाड़ी तू अनाड़ी'  भी काफी लोकप्रिय हुआ था। 

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'4 / 9

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'

'दिल तो पागल है' के बाद 'बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर' के लिये हुए नामांकित 

1997 में प्रदर्शित फिल्म 'दिल तो पागल है'  भी अक्षय की सुपरहिट फिल्म में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उन्हें एक बार फिर यश चोपड़ा के साथ काम करने का अवसर मिला। इसमें शाहरुख खान के सामने छोटी सी भूमिका के जरिये भी अक्षय दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहें। फिल्म में दमदार अभिनय के लिये वह 'फिल्म फेयर पुरस्कार' में  'सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता' के लिये नामांकित भी किये गये।

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'5 / 9

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'


 

'हेराफेरी' में दर्शको को हंसाते-हंसाते कर दिया लोटपोट

2000 में प्रदर्शित 'हेराफेरी' से पहले लोगों की धारणा थी कि अक्षय केवल मारधाड़ से परिपूर्ण अभिनय ही कर सकते हैं, लेकिन इस फिल्म में परेश रावल और सुनील शेट्टी के साथ मिलकर उन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से दर्शको को हंसाते-हंसाते लोटपोट कर दिया। फिल्म की सफलता को देखते हुये 2006 में इसके सीक्वल 'फिर हेराफेरी' का निर्माण भी किया गया। 

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'6 / 9

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'

'अजनबी'  के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ खलनायक अवॉर्ड

2001 में अक्षय को निर्माता निर्देशक अब्बास मस्तान के साथ एक बार फिर से फिल्म 'अजनबी'  में काम करने का अवसर मिला। फिल्म में उनका यह किरदार 'ग्रे शेड्स' लिये हुये था, इसके बावजूद वह दर्शकों का दिल जीतने में सफल रहें। इस फिल्म के लिये वह 'फिल्म फेयर पुरस्कार' में 'सर्वश्रेष्ठ खलनायक' के लिए सम्मानित भी किये गये। 2004 में अक्षय की एक और सुपरहिट फिल्म 'मुझसे शादी करोगी' प्रदर्शित हुई। डेविड धवन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा और सलमान खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी। हास्य से भरपूर इस फिल्म में वह 'फिल्म फेयर पुरस्कार' में 'सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता' के लिए नामांकित किए गए थे।

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'7 / 9

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'

2008 की सबसे सफल फिल्म रही 'सिंह इज किंग' 

2007 में अक्षय की 'नमस्ते लंदन', 'हे बेबी', 'वेलकम' और 'भुलभुलैया' जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुईं। इन फिल्मों में अक्षय के अभिनय के विविध रूप देखने को मिलें। फिल्म 'नमस्ते लंदन' के लिये वह 'फिल्म फेयर पुरस्कार' में 'सर्वश्रेष्ठ अभिनेता' के लिए नामांकित किये गये थे। 2008 में 'सिंह इज किंग' अक्षय की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इसमें अक्षय ने एक भोले-भाले और हंसमुख 'सिख' का किरदार निभाया और अपनी लाजवाब अदाकारी से न सिर्फ दर्शकों का दिल जीता बल्कि 2008 की सबसे सफल फिल्मों में भी इसका नाम दर्ज करा दिया।

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'8 / 9

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'


         

2016 में 'एयरलिफ्ट', 'हाउसफुल 3' और 'रुस्तम' ने 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की

अक्षय के अब तक के करियर में उनकी जोड़ी सुनील शेट्टी के साथ सबसे ज्यादा पसंद की गई है। अभिनेत्रियों में उनकी जोड़ी रवीना टंडन और कैटरीना कैफ के साथ काफी पसंद की गई है। अक्षय ने अभिनय के साथ ही 'जोकर', 'ओ माई गॉड', 'पटियाला हाउस', 'खिलाड़ी 786' और 'द बॉस' जैसी फिल्मों का निर्माण भी किया है। अक्षय ने अपने ढा़ई दशक लंबे करियर में लगभग 100 फिल्मों में काम किया है। पिछले साल 'बेबी', 'गब्बर इज बैक', 'ब्रदर्स' और 'सिंह इज ब्लिंग' जैसी हिट फिल्म प्रदर्शित हुई हैं। 2016 में भी अक्षय की 'एयरलिफ्ट', 'हाउसफुल 3' और 'रुस्तम' प्रदर्शित हुई हैं। तीनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से अधिक की कमाई की हैं। अक्षय इन दिनों रजनीकांत के साथ 'रोबोट के सीक्वल' में काम कर रहे हैं। फिल्म में अक्षय नेगेटिव किरदार में नजर आयेंगे।

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'9 / 9

HAPPY B'DAY: कुछ इस तरह अक्षय बने 'खिलाड़ी कुमार'