फोटो गैलरी

Hindi NewsBday Special Read unknown facts about Nandita Das

B'day Special: नंदिता दास के बारे में जानिए कुछ खास बातें

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में एक से बढ़ कर एक टैलेंटेड कलाकार हैं, नंदिता दास भी ऐसे ही कलाकारों में से एक हैं। फिल्म इंडस्ट्री में नंदिता सिर्फ एक्ट्रिंग ही नहीं डायरेक्शन में भी अपना हाथ आजमा चुकीं...

B'day Special: नंदिता दास के बारे में जानिए कुछ खास बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 06 Nov 2015 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में एक से बढ़ कर एक टैलेंटेड कलाकार हैं, नंदिता दास भी ऐसे ही कलाकारों में से एक हैं। फिल्म इंडस्ट्री में नंदिता सिर्फ एक्ट्रिंग ही नहीं डायरेक्शन में भी अपना हाथ आजमा चुकीं हैं। इन्हें 'फायर', 'अर्थ' और 'बवंडर' जैसी फिल्मों की वजह से जाना जाता है।
 
डायरेक्टर के तौर पर भी नंदिता ने 'फिराक' जैसी बेहतरीन फिल्म बनाई। नंदिता की इस फिल्म ने कई राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय अवॉर्ड जीते थे। नंदिता पहली ऐसी भारतीय हैं जिन्हें इंटरनेशनल वुमेन्स फोरम के हाल ऑफ फेम में शामिल किया गया है।
 
खास बात ये है कि आज (7 नवंबर) नंदिता का 46वां जन्मदिन है। तो हमारी तरफ से उन्हें जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं। नंदिता के जन्मदिन पर हम आपको उनके बारे में कई ऐसे फैक्ट्स बताएंगे जिन्हें शायद अब तक आप नहीं जानते होंगे।

1. नंदिता का जन्म एक फेमस उड़िया पेंटर जतिन दास के घर में हुआ था। उनके पिता उड़ीसा के थे और मां गुजराती थीं। नंदिता का जन्म मुंबई में हुआ था, लेकिन उनकी परवरिश दिल्ली में हुई।

2. नंदिता दास की पहली शादी 2002 में सौमाया सेन के साथ हुई थी लेकिन 2009 में इनका आपसी कारणों से तलाक हो गया था। इसके बाद नंदिता ने 2 जनवरी, 2010 को सुबोध मस्कारा के साथ शादी की जिनको वो डेट कर रही थीं। अब इन दोनों विहान नाम का एक बेटा है।

3. आमिर खान की फिल्म 'लगान' में फीमेल लीड रोल के लिए रानी मुखर्जी और नंदिता दास के नाम पर ही चर्चा की जा रही थी। पूरी उम्मीद थी कि ये रोल नंदिता को मिलेगा। लेकिन बाद में कुछ ऐसा हुआ कि रोल ग्रेसी सिंह के खाते में चला गया।

4. राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने नंदिता को अपनी फिल्म 'अक्स' में कास्ट किया था। लेकिन बाद में नंदिता ने खुद ही इस फिल्म से अपना हाथ खींच लिया था। नंदिता के मुताबिक फिल्म निर्माताओं ने उन्हें फिल्म में उस अनुपात में जगह नहीं दी, जिन शर्तों पर उन्हें फिल्म ऑफर की थी।

5. बॉलीवुड की बहुचर्चित फिल्म 'वॉटर' के लिए सबसे पहले अक्षय कुमार, नंदिता दास और शबाना आजमी को कास्ट किया गया था। यहां तक कि रोल की डिमांड के मुताबिक इन तीनों ने अपने बाल भी मुंडवा दिए थे। लेकिन बाद में कुछ परिस्थितियां ऐसी बनीं कि फिल्म की पूरी कास्ट ही बदल दी गई थी।

6. 1998 में आई दीपा मेहता की फिल्म 'फायर' में नंदिता और शबाना के किरदार की काफी आलोचना हुई थी। ये फिल्म बहुत ही बोल्ड थी और इसमें नंदिता ने शबाना आजमी के साथ किसिंग सीन दिया था।

7. इसके अलावा आमिर खान की फिल्म 'अर्थ 1947' में भी नंदिता ने काफी बोल्ड सीन दिए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें