DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईवीएम में नोटा की व्यवस्था से परिणाम पर कोई असर नहीं

ईवीएम में नोटा की व्यवस्था से परिणाम पर कोई असर नहीं

राजस्थान सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान के दौरान इलेक्‍ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में नोटा बटन व्यवस्था शुरु किए जाने से चुनाव परिणाम पर कोई असर नहीं पडे़गा। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन ने बताया कि राज्य में एक दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान के दौरान ईवीएम मशीनों पर नोटा बटन की व्यवस्था भी की जाएगी।

जैन ने बताया कि अगर नोटा बटन दबाने वाले मत चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों से भी ज्यादा पडे़गे तो भी उसका चुनाव परिणाम पर कोई असर नहीं होगा और अधिक मत हासिल करने वाला उम्मीदवार ही विजय घोषित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ईवीएम में नोटा बटन का उपयोग ऐसे मतदाता कर सकेंगे जो उनके क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देना चाहते। इसके तहत पसंद का उम्मीदवार नहीं होने पर मतदान नहीं करने वाले मतदाताओं को वोट करने का मौका मिलेगा जिससे यह पता चल सकेगा कि क्षेत्र में इतने लोग चुनाव लड़ रहे किसी भी उम्मीदवार को नहीं चाहते।

राज्य में मतदान के लिए मतदाताओं को जागरुक करने के लिए चलाये जा रहे अभियान में भी इस बटन के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि इस व्यवस्था को मतदाता समझ सके। उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय के एक महत्वपूर्ण फैसले के मद्देनजर इस बार आगामी चुनावों में इस बटन की व्यवस्था की गई है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईवीएम में नोटा की व्यवस्था से परिणाम पर असर नहीं