फोटो गैलरी

Hindi Newsस्वामी ने 25 मिनट के भाषण में 13 बार लिया माया का नाम

स्वामी ने 25 मिनट के भाषण में 13 बार लिया माया का नाम

बसपा छोड़ कर आए स्वामी प्रसाद मौर्य ने बुधवार को मायावती को उन्हीं के अंदाज में जवाब दिया। रमाबाई अंबेडकर मैदान में अकेले दम पर भले ही वह दावे के मुताबिक भीड़ न जुटा पाए हों, लेकिन इतना जरूर है कि...

स्वामी ने 25 मिनट के भाषण में 13 बार लिया माया का नाम
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 22 Sep 2016 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

बसपा छोड़ कर आए स्वामी प्रसाद मौर्य ने बुधवार को मायावती को उन्हीं के अंदाज में जवाब दिया। रमाबाई अंबेडकर मैदान में अकेले दम पर भले ही वह दावे के मुताबिक भीड़ न जुटा पाए हों, लेकिन इतना जरूर है कि मौर्य ने यूपी में अपनी सियासी हैसियत तय कर दी। कहना गलत न होगा कि भाजपा में शामिल होने के बाद पहली रैली करने वाले मौर्य समर्थकों की भीड़ जुटाकर भाजपा संगठन में अपनी उपयोगिता सिद्ध करने में कामयाब रहे हैं।

स्वामी प्रसाद ने माया को चुनौती देने के लिए खास रणनीति के तहत उसी मैदान को चुना जहां से वे खुद विरोधियों को चुनौती देती रही हैं। करीब 25 मिनट के भाषण में स्वामी ने 13 बार बसपा प्रमुख मायावती का नाम लेकर हमला किया। लंबे समय बाद मौर्य अपनी लय में दिखे। रमाबाई मैदान में रैली के जरिये मौर्य की रणनीति खुद को यूपी में मजबूत जनाधार वाले चंद नेताओं की जमात में शामिल कराने की रही। 33 डिग्री को छू रहे पारे और जबरदस्त उमस के बावजूद रैली में समर्थकों के जोश ने उनके सियासी कद का अहसास तो करा ही दिया।

मैदान के चारों तरफ भाजपा और मोदी जिंदाबाद के साथ भीड़ जय श्रीराम के उद्घोष भी कर रही थी। सत्ता के विपरीत, किसी राजनीतिक संगठन के सहयोग के बिना भीड़ जुटा कर मौर्य ने खुद को पिछड़ी जाति के बड़े चेहरे के तौर पर पेश करने की कोशिश की है। मौर्य, सैनी, कोरी, कुशवाहा समाज की रैली में बड़ी भागीदारी मानी जा रही है। पूर्वांचल,अवध और बुंदेलखंड के जिलों से भी रैली में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। खुद को भीड़ जुटाने वाले नेताओं की जमात में खड़ा करने के स्वामी के इस प्रयास पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी मुहर लगा दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें