DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑनलाइन बनेंगे सभी प्रमाणपत्र

ऑनलाइन बनेंगे सभी प्रमाणपत्र

जन्म और आय समेत दिल्ली सरकार से जारी होने वाले सभी तरह के प्रमाणपत्र अब आप घर बैठे ही प्राप्त कर सकेंगे। इन प्रमाणपत्रों की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार ने इन्हें ऑनलाइन कर दिया है। इसके तहत इनके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इसका ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है।

एक माह के भीतर दिल्ली के हर जिले में इस व्यवस्था के तहत आम जनता के लिए प्रमाणपत्र उपलब्ध होंगे। पहले चरण में हर जिले में एक सब रजिस्ट्रार ऑफिस इससे जोड़ा जाएगा। यह योजना ई डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की जा रही है। 

क्या है ई डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट: दिल्ली में स्थित उपायुक्त कार्यालयों से सभी प्रकार के प्रमाणपत्र जारी किए जाते हैं। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को फॉर्म भरकर कार्यालय में जमा कराना पड़ता है। इस प्रक्रिया में लंबा वक्त लगता है। लोगों को इससे राहत देने के लिए ई डिस्ट्रिक्ट योजना शुरू की गई है। इसके तहत सभी उपायुक्त कार्यालयों को आपस में जोड़ा गया है और प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

अब तक 4 लाख प्रमाणपत्र हुए ऑन लाइन: अब तक 4 लाख प्रमाणपत्र ऑनलाइन किए जा चुके हैं। अब तक यदि किसी व्यक्ति के प्रमाणपत्र गुम हो जाते थे तो उसे तीस हजारी ऑफिस में जांच के लिए जाना होता था। जांच प्रक्रिया में 20 से 22 दिन लग जाते थे। इस योजना के तहत सभी प्रमाणों के डिजिटल रिकॉर्ड बनाए गए हैं। लोगों को इस स्थिति से राहत मिलेगी। उपायुक्त कार्यालय पर ही इन प्रमाणपत्रों को आसानी से जांचा जा सकेगा।

विशेष ऑनलाइन अकाउंट बनाना होगा
किसी प्रमाणपत्र के ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक को सबसे पहले दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर जाकर विशेष अकाउंट बनाना होगा। वेबसाइट पर जल्द ही इसका लिंक डाल दिया जाएगा। इस अकाउंट पर आवेदक की सारी जानकारियां उपलब्ध रहेंगी। इसके माध्यम से संबंधित उपायुक्त के पास उसका आवेदन पहुंच जाएगा। इसके बाद प्रमाणपत्र पर डिजिटल हस्ताक्षर हो जाएगा और उसे संबंधित व्यक्ति के लिए जारी कर दिया जाएगा।

ऑनलाइन भेजने होंगे मूल दस्तावेज
किसी प्रमाणपत्र के आवेदन के लिए आवेदनकर्ता को उससे जुड़े कुछ ओरिजनल दस्तावेज भी दिखाने होंगे। संबंधित व्यक्ति अपने जरूरी दस्तावेज ऑनलाइन ही संबंधित विभाग को भेज सकेगा। जांच के बाद प्रमाणपत्र जारी कर दिया जाएगा।

इन्हें जल्द करने की तैयारी
घर व पते की जांच के लिए दिल्ली जल बोर्ड से संबंधित कामकाज और सीसीएसई को जोडम्े जाने की योजना है। इस प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूर्ण कर देंगे। यह भी तैयारी है कि फील्ड वैरिफिकेशन के दौरान ही घर जाकर प्रमाणित प्रतियां जांची जा सकती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:All certificates will be online