DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुपर-30 के संस्थापक आनंद असाधारण हीरो की सूची में

सुपर-30 के संस्थापक आनंद असाधारण हीरो की सूची में

समाज के गरीब तबके के बच्चों को आईआईटी जेईई की प्रवेश परीक्षा के लिए मुफ्त तैयारी कराने वाले गणितज्ञ आनंद कुमार को प्रसिद्ध यूरोपीय पत्रिका फोकस ने असाधारण लोगों की सूची में शुमार किया है। लोकप्रिय विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इतिहास, स्वास्थ्य और सामाजिक विषयों पर रोचक और ज्ञानवर्धक आलेख प्रकाशित करने वाली इतालवी पत्रिका ने अपने एक लेख में आनंद को असाधारण प्रतिभाओं में शुमार किया है।

फोकस का प्रकाशन प्रतिष्ठित पब्लिशिंग हाउस अरनाल्डो मोनाडाडोरी एडिटोरी द्वारा किया जाता है और यह पत्रिका 1992 से प्रकाशित हो रही है। फोकस ने अपने आलेख में आनंद के साथ प्रसिद्ध धावक इवानो ब्रुनेटी और डेविड विलियम्स जैसे खिलाड़ियों की भी चर्चा की है।

पत्रिका ने आनंद को प्रतिभाओं में निखार लाने वाली शख्सियत करार दिया है। इस आलेख में आनंद की तुलना कोयेल की किताब इनकुबेटरी द टैलेंट के नायक से की गयी है। वहीं एक और सम्मान प्रदान करते हुए गणितज्ञों के प्रतिष्ठान अमेरिकन मैथेमैटिक्स सोसाइटी ने अपनी पत्रिका मैथ डाइजेस्ट में आनंद को नायक के समान करार दिया है।

पत्रिका के आलेख में लिजा दे क्यूकेलियर ने लिखा है कि आनंद असली जुझारू नायक की तरह हैं, जो माफिया की धमकी के बावजूद गरीब बच्चों को ज्ञान दे रहे हैं। उन्होंने 212 बच्चों को अपने मार्गदर्शन में आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफलता दिलाई है।

आनंद इससे पहले भी कई सम्मान से विभूषित किये जा चुके हैं। प्रसिद्ध पत्रिका टाइम ने द बेस्ट ऑफ एशिया सूची में उन्हें शुमार किया था। वहीं न्यूजवीक पत्रिका ने भी आनंद की सुपर-30 को विश्व के चार प्रयोगधर्मी स्कूलों की सूची में शुमार किया था। विज्ञान और खोज संबंधी प्रसिद्ध चैनल डिस्कवरी ने भी आनंद के सुपर 30 पर एक घंटे के वृत्तचित्र का प्रसारण किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुपर-30 के संस्थापक आनंद असाधारण हीरो की सूची में