DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिंग: सर्च इंजन, आज का इंफॉर्मेशन बैंक

बिंग: सर्च इंजन, आज का इंफॉर्मेशन बैंक

इंटरनेट आज की जिंदगी का एक अहम हिस्सा है। तमाम सूचनाओं का भंडार यहां उपलब्ध है, लेकिन ये सूचनाएं हम तक पहुंचती हैं सर्च इंजन के माध्यम से। वैसे तो इंटरनेट पर अनेक सर्च इंजन मौजूद हैं। गूगल इनमें सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, पर पिछले दिनों माइक्रोसॉफ्ट ने भी अपना सर्च इंजन ‘बिंग’ लॉन्च किया है। यहां इसी की विशेषताओं को कंप्यूटर यूजर्स के सामने प्रस्तुत किया जा रहा है।

इस हाइटेक युग में यदि हमें किसी भी विषय से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो हमारे सामने इंटरनेट की तस्वीर उभरती है और इस काम के लिए इंटरनेट पर हमारा पड़ाव होता है सर्च इंजन। इंटरनेट यानी आधुनिक इंफॉर्मेशन बैंक, जो सूचनाओं का खजाना है, जहां सर्च इंजन की मदद से हम जरूरत की जानकारियां ढूंढ़ निकालते हैं। इंटरनेट पर अनेक सर्च इंजन मौजूद हैं, जिनमें गूगल प्रमुख है और इसकी बादशाहत आज भी कायम है।

लगभग एक साल पहले जानी-मानी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपना नया सर्च इंजन लॉन्च किया था, जिसे ‘बिंग’ नाम दिया गया। अब यह तो समय ही बताएगा कि गूगल की बादशाहत को बिंग किस हद तक प्रभावित करेगा, लेकिन इतना तो जरूर है कि कंप्यूटर्स यूजर को बिंग के रूप में एक नए सर्च इंजन को यूज करने का मौका मिल गया है।

बिंग में ऐसे कई फीचर्स हैं, जो इसे लोकप्रिय बनाने में मदद कर रहे हैं। जब आप अपने ब्राउजर में www.bing.com टाइप करेंगे तो एक आकर्षक वेबपेज खुल कर सामने आता है। आप जिस किसी लैंग्वेज में सर्च करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट कर सकते हैं। यहां हिंदी समेत तमाम अन्य भाषाओं की सूची उपलब्ध है।

इस सर्च इंजन पर यदि आप इमेज सर्च करना चाहें तो इमेज ऑप्शन को क्लिक करें, फिर सर्च बॉक्स में जिस टॉपिक से संबंधित इमेज सर्च करना चाह रहे हैं, उसे टाइप करें। यहां इमेज सर्च की एक प्रमुख खासियत यह है कि जब आप कोई इमेज सर्च करेंगे तो जितने भी रिजल्ट आएंगे, उन्हें देखने के लिए आपको बस स्क्रॉल [scroll] करने की जरूरत है और सारा रिजल्ट स्क्रीन पर नजर आता रहेगा। कहने का मतलब है कि यहां आपको बार-बार Next बटन पर क्लिक करने की कोई जरूरत नहीं रह जाती। इसी तरह वीडियो लिंक को क्लिक कर वीडियो सर्च की जा सकती है। यहां आप वीडियो की लैंथ, स्क्रीन टाइप, रिजोल्यूशन आदि भी सेट कर सकते हैं। यही नहीं, मजेदार बात तो यह है कि आप किसी ऑरिजनल वीडियो का शॉर्ट प्रीव्यू भी तुरंत देख सकते हैं, जो आपको उस वीडियो के बारे में निर्णय लेने में सहायता करेगा।

यदि आप किसी भी टॉपिक से संबंधित लेटेस्ट न्यूज पढ़ना चाहते हैं तो बस न्यूज लिंक को क्लिक करने भर की देर है।
आप कैलकुलेशन करना चाहते हैं? जी हां, बिंग आपको कैलकुलेशन की सुविधा भी देता है। जैसे आप यदि सर्च बॉक्स में 2x15xpi टाइप करेंगे तो यह सर्च इंजन इस एक्सप्रेशन का रिजल्ट तुरंत आपके स्क्रीन पर दिखा देगा। है न वाकई मजेदार फीचर। आप यहां कैलकुलेशन के लिए मैथ्स ऑपरेटर और फंक्शन का भी प्रयोग कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स में रुचि रखने वालों के लिए भी यहां विशेष सुविधा है। यहां आप सीधे किसी दिन या लीग का स्कोर देख सकते हैं।
यदि आप सर्च बॉक्स में किसी मूवी का टाइटल एंटर करेंगे तो बिंग उन सभी थियेटर्स की लिस्ट प्रोवाइड कर देगा, जहां वह मूवी लगी होगी और वे आपके एरिया में हों। इसके लिए आप अपने शहर का नाम भी एंटर कर सकते हैं। बिंग ट्रांसलेटर की मदद से आप किसी टेक्स्ट या पूरे वेबपेज को विभिन्न भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

यदि आप किसी क्षेत्र विशेष की होटल्स की जानकारी चाहते हैं तो यहां सर्च बॉक्स में होटल टाइप करें। साथ में उस जगह या शहर का नाम दें, आपको होटल्स की लिस्ट मैप्स के साथ देखने को मिल जाएगी। इसके अलावा भी इस सर्च इंजन में आप कई अन्य खासियत पाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिंग: सर्च इंजन, आज का इंफॉर्मेशन बैंक