DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संस्कृत में अद्भुत है काव्य क्षमता : गोविंद

दरभंगा, एक प्रतिनिधि

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग की ओर से मंगलवार को वाणिज्य विभाग के प्रबंधन भवन में यूजीसी संपोषित अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन हुआ। सेमिनार का उद्घाटन करते हुए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर साकेत कुशवाहा ने कहा कि संस्कृत वांग्मय में समस्त शास्त्रों का ज्ञान नीहित है। अतीत में मनीषियों की ओर से संकलित ज्ञान के विभिन्न शाखाओं को आज के वैश्विक परिप्रेक्ष्य में विवेचित किए जाने की आवश्यकता है। ज्ञान का प्रसार हमेशा सरल भाषा में किए जाने की आवश्यकता है। साथ ही ज्ञान का उपयोग सदैव सत्कार्य में ही किया जाना चाहिए।

समकालीन परिदृश्य में आयुर्वेद की प्रासंगिकता की निरंतर वृद्धि पर विस्तृत चर्चा करते हुए कुलपति प्रो कुशवाहा ने आगत शोधार्थी एवं विद्यार्थियों को संस्कृत की अमूल्य धरोहर से समाज को लाभान्वित करने की अपील की।

प्रोफेसर कुशवाहा ने विश्वविद्यालय संस्कृत विभाग की ओर से आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार के उद्घाटन के रूप में बहुत ही महत्वपूर्ण बातों को रेखांकित किया। वहीं मुख्य वक्ता के रूप में पहुंचे संस्कृत विश्वविद्यालय नेपाल के सेवानिवृत्त प्राध्यापक डॉक्टर गोविंद चौधरी ने कहा कि पतंजलि, मंडन मिश्र आदि की साहित्य में निहित वैज्ञानिक तथ्यों की उपयोगिता आज भी है। नेपाल संस्कृत विश्वविद्यालय के ही कैलाश झा, आकाशवाणी दरभंगा के निदेशक उमाशंकर झा, पूर्व विधान पार्षद व प्रोफेसर डॉक्टर विनोद कुमार चौधरी आदि ने भी संस्कृत के विषय पर विस्तार से अपने विचार रखे। अध्यक्षीय संबोधन में विश्वविद्यालय मानविकी संकाय अध्यक्ष डॉ रामचंद्र ठाकुर ने कहा कि संस्कृत में वैज्ञानिक एवं समाज उपयोगी तथ्य भरे पड़े हैं जिन पर चिंतन मनन एवं शोध की आवश्यकता है। इससे पूर्व सेमिनार का प्रारंभ नारायण के मंगलाचरण से हुआ। आगत अतिथियों का स्वागत विभागाध्यक्ष डॉ रामनाथ सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन जय शंकर झा की ओर से किया गया। इस अवसर पर डॉक्टर बी बी एल दास, डॉक्टर पुष्पम नारायण, देव नारायण यादव, डॉक्टर कृष्णकांत, आशीष कुमार तथा मंजू कुमारी मौजूद रहे। अतिथियों का स्वागत विभागाध्यक्ष डॉ रामनाथ सिंह की ओर से किया गया। वहीं कार्यक्रम का संचालन प्रोफ़ेसर जयशंकर झा ने किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sanskrit is wonderful poetic ability : Govind