फोटो गैलरी

Hindi Newsआज डबलू मिश्रा को रिमांड पर लेगी पुलिस

आज डबलू मिश्रा को रिमांड पर लेगी पुलिस

पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह हत्याकांड में शूटरों की मदद करने वाले मृत्युंजय गिरि उर्फ राकेश मिश्रा उर्फ डबलू मिश्रा उर्फ डबलू गिरि से पुलिस फिर पूछताछ करेगी। सोमवार को सरायढेला थानेदार निरंजन तिवारी...

आज डबलू मिश्रा को रिमांड पर लेगी पुलिस
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 02:10 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह हत्याकांड में शूटरों की मदद करने वाले मृत्युंजय गिरि उर्फ राकेश मिश्रा उर्फ डबलू मिश्रा उर्फ डबलू गिरि से पुलिस फिर पूछताछ करेगी। सोमवार को सरायढेला थानेदार निरंजन तिवारी के आवेदन पर कोर्ट ने डबलू मिश्रा के एक दिन की रिमांड की मंजूरी दी है।

सोमवार की सुबह मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी राजीव रंजन की अदालत में थानेदार सह केस के आइओ ने एक आवेदन देकर डबलू मिश्रा को पूछताछ के लिए दो दिनों की पुलिस रिमांड पर देने की प्रार्थना की थी। अदालत ने आवेदन पर विचार करते हुए डबलू मिश्रा की एक दिन की पुलिस रिमांड मंजूर की। कोर्ट ने रिमांड के दौरान सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है। पुलिस को दिए गए रिमांड आदेश में अदालत ने कहा है कि आरोपी को रिमांड पर ले जाने और वापस करने से पूर्व उसकी मेडिकल जांच कराई जाए, आरोपी से पूछताछ के दौरान सख्ती नहीं बरती जाए। पूछताछ के दौरान यदि उनके अधिवक्ता चाहें तो उनके सामने पूछताछ की जाए, आरोपी से उनके अधिवक्ता को मिलने की भी अनुमति होगी।

पुलिस ने करंट सटाकर सादे कागज पर कराया साइन

डबलू मिश्रा ने जेल से बंदी आवेदन पत्र देकर पुलिस पर थर्ड डिग्री के इस्तेमाल का आरोप लगाया है। डबलू ने आरोप लगाया कि पुलिस आंखों पर पट्टी बांधकर उसे कई दिनों तक एक थाने से दूसरे थाने घुमाते रही। पूछताछ के दौरान पुलिस ने थर्ड डिग्री का इस्तेमाल किया। उसे करंट सटाया गया। उसके साथ बुरी तरह से मारपीट की गई। दबाव डालकर पुलिस ने उससे सादे कागज पर साइन करा लिया। माना जा रहा है कि डबलू के बंदी आवेदन के कारण ही न्यायालय ने दो दिन के बदले सिर्फ एक दिन का पुलिस रिमांड मंजूर किया। और थर्ड डिग्री का इस्तेमाल नहीं करने की सख्त हिदायत दी।

डबलू मिश्रा ने खोला था विधायक का नाम

डबलू मिश्रा को पुलिस ने 11 अप्रैल को न्यायालय के समक्ष पेश किया था। डबलू नीरज हत्याकांड का अप्राथमिक अभियुक्त है। डबलू के स्वीकारोक्ति बयान के आधार पर ही झरिया विधायक संजीव सिंह की संलिप्तता हत्याकांड में सामने आई थी। डबलू के स्वीकारोक्ति बयान के आधार पर ही पुलिस ने विधायक के खिलाफ न्यायालय से वांरट लिया था, जिसके बाद विधायक ने सरायढेला पहुंचकर अपनी गिरफ्तारी दी थी।

डबलू ने खोली थी हत्या की परतें

पुलिस जांच में यह पता चला था कि नीरज की हत्या करने वाले शूटरों ने कुसुम विहार में सिंफर के रिटायर्ड अधिकारी के घर शरण ली थी। डबलू मिश्रा ने ही शूटरों को वहां ठहराया था। डबलू ने बताया था कि सुल्तानपुर लंभुआ के पंकज सिंह के साथ सोनू, विजय और एक अन्य नीरज की हत्या के लिए धनबाद आए थे। सभी पहले सिंह मेंशन में ठहरे थे। पुलिस मान रही है कि डबलू को शूटरों के संबंध में पूरी जानकारी है। अब पुलिस शूटरों के संबंध में और अधिक जानकारी जुटाने के प्रयास में है। इसके अलावा शूटरों को धनबाद बुलाने में अहम भूमिका निभाने वाले कुछ लोगों के संबंध में भी पुलिस डबलू से पूछताछ करेगी।

डबलू, संजय व धनजी की बढ़ी हिरासत की अवधि

सोमवार को नीरज हत्याकांड में जेल में बंद डबलू मिश्रा, रंजय सिंह के भाई संजय सिंह और विधायक संजीव सिंह के बाडीगार्ड धनंजय सिंह उर्फ धनजी की न्यायिक हिरासत की अवधि 14 दिनों के लिए बढ़ा दी गई। सीजेएम राजीव रंजन के आदेश पर उनके न्यायिक हिरासत की अवधि बढ़ाई गई। तीनों को न्यायालय में पेश करने की तिथि पहले से निर्धारित थी। संजय और धनंजय की जमानत याचिका सीजेएम कोर्ट से खारिज हो चुकी है।

शूटरों पर पुलिस का शिकंजा कमजोर

पिछले कुछ दिनों में नीरज हत्याकांड में पुलिस का अनुसंधान थम सा गया है। शूटरों की तलाश में हाथ-पैर मारे जा रहे हैं। लेकिन उन पर कानूनी शिकंजा कसने के लिए ठोस इंतजाम नहीं किए जा रहे हैं। यहां तक की उनके खिलाफ वारंट भी नहीं मांगा गया है। हालांकि उनकी गिरफ्तारी के लिए वारंट की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कानूनविदों की मानें तो आरोपियों के खिलाफ इश्तेहार, कुर्की के बाद उसे फरार घोषित कराने के लिए कानूनी प्रक्रिया से गुजरना जरूरी होगा। फरार घोषित होने के बाद ही शूटरों पर इनाम की घोषणा की जा सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें