DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईआईटी व टेलिस्टो एनर्जी सिंगापुर के बीच एमओयू

आईआईटी व टेलिस्टो एनर्जी सिंगापुर के बीच एमओयू

सोमवार को आईआईटी आइएसएम धनबाद व सिंगापुर की कंपनी टेलिस्टो एनर्जी पीटीई लिमिटेड के बीच एमओयू हुआ। एमओयू के तहत अब आईआईटी धनबाद टेलिस्टो कंपनी के लिए शोध करने के साथ ही सही समय पर सूचना (रियल टाइम इंफोर्मेशन) देगा। संस्थान के शोध पर ही कंपनी कार्य करेगी। बदले में कंपनी आईआईटी आइएसएम को फंडिंग करेगा। सोमवार को संस्थान की ओर से डीन रिसर्च एंड डवलपमेंट प्रो. विष्णु प्रिय तथा टेलिस्टो एनर्जी सिंगापुर के सीईओ बालाजी चिन्ना कृष्णन ने हस्ताक्षर किया। हस्ताक्षर के बाद एमओयू का आदान-प्रदान निदेशक प्रो. डीसी पाणिग्रही व सीईओ ने आपस में किया।

जानकारों का कहना है कि एमओयू होने के बाद अब आईआईटी धनबाद बिग डाटा ऐनालेटिक (एक तरह की टेक्नोलॉजी) पर काम कर ऑयल व गैस सेक्टर के लिए शोध करेगा। शोध व पब्लिकेशन पर दोनों का ज्वाइंट ऑनरशिप होगा। पूर्व में डाटा को शोध के लिए तैयार करने में काफी समय लगता था। एमओयू से कंपनी व आइएसएम को काफी फायदा होगा। निदेशक प्रो. डीसी पाणिग्रही ने इसकी सराहना की। इस मौके पर आईआईटी के पेट्रोलियम इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष प्रो. वीपी शर्मा, प्रो. राजीव उपाध्याय, प्रो. आशुतोष, प्रो. वीएमएसआर मूर्ति, प्रो. एके मिश्रा तथा कंपनी के निदेशक राजेश्वरन दंडापाणि भी मौजूद थे।

--

रूस की यूनिवर्सिटी के साथ भी एमओयू

आईआईटी आइएसएम धनबाद के पेट्रोलियम इंजीनियरिंग विभाग व रूसा के फार्म नेशनल पॉलीटेक्निक रिसर्च यूनिवर्सिटी के बीच शैक्षणिक व शोध के लिए एमओयू हुआ है। शिक्षकों के बीच शैक्षणिक आदान-प्रदान होगा। दोनों संस्थान के शिक्षक एक-दूसरे को शोध में मदद भी करेंगे। जानकारों का कहना है कि पिछले एक साल के दौरान के कई विदेशी शिक्षण संस्थानों के साथ संस्थान का एमओयू हो चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:MOU between IIT and Telesto Energy Singapore