यहां लिखें प्यार का पहला अध्याय - यहां लिखें प्यार का पहला अध्याय DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यहां लिखें प्यार का पहला अध्याय

यहां लिखें प्यार का पहला अध्याय

शादी का मौसम फिर से दस्तक देने को है। यही एक अवसर ऐसा होता है, जिसकी तैयारियां काफी पहले से शुरू हो जाती हैं। शादी की खरीदारी के अलावा वेडिंग कपल को जिस चीज के बारे में सोच कर सबसे ज्यादा रोमांच होता है, वह है हनीमून डेस्टिनेशन को तय करना। हमारे देश में ऐसे ऑफबीट हनीमून डेस्टिनेशन्स की कोई कमी नहीं। नवविवाहित जोड़ों के लिए हमने कुछ ऐसे डेस्टिनेशन्स का पता लगाने की कोशिश की है, जो भले ही बहुत मशहूर नहीं, लेकिन हैं एकदम शांत और मस्त, जहां उन्हें डिस्टर्ब करने वाली भीड़ न होगी।  पंकज घिल्डियाल की रिपोर्ट

सन्नाटा बुने औली-गुरसौं

औली-गुरसौं अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण नवविवाहित जोड़ों को बहुत पसंद आएगा। यहां बर्फ से ढंकी चोटियां उज्जवल दर्पण जैसी नजर आती हैं। आप एक दूसरे के हाथों में हाथ डाल कर नंदादेवी, कामेट, माणा पीक, नीलकंठ, गौरी पर्वत आदि बर्फीले शिखरों का दृश्य निहारते हुए अपने आसपास क्या हो रहा है, भूल जाएंगे। औली की ढलानों पर फैले बुग्यालों के हरे-भरे मखमली कालीन पर रंग-बिरंगे फूल और देवदार के घने जंगल आपके हनीमून को रोमांचक बनाएंगे। कुछ दूरी पर ही सन्नाटा बुने हुए गुरसौं पहुंच कर आप मंत्रमुग्ध हुए बिना नहीं रह पाएंगे। 

कैसे पहुंचें 

ऋषिकेश से मिनी बस या टैक्सी से जोशीमठ पहुंचें। दिल्ली से जोशीमठ की दूरी करीब 480 किमी है। जोशीमठ से 12 किमी की दूरी तय कर यहां पहुंचा जा सकता है। नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश और नजदीकी हवाई अड्डा जॉलीग्रांट है।

ठहरने की व्यवस्था

देशी-विदेशी पर्यटकों के पहुंचने के कारण यह स्थान सुविधाओं के लिहाज से भरा-पूरा है।

खज्जियार में परवान चढ़ता रोमांस

डलहौजी और चंबा के बीच स्थित खज्जियार अपनी हरियाली के लिए प्रसिद्ध है। नवविवाहितों को यह जगह काफी पसंद आएगी। यहां शांत, प्रकृति के बीच में आप अपने में खोए रह कर रोमांस को परवान चढ़ा सकते हैं। खज्जियार में चारों ओर पहाड़, देवदार और चीड़ के जंगल हैं। खज्जियार को हिमाचल का गुलमर्ग और मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। खज्जियार में कालाटोप खज्जियार सेंक्चुरी, खज्जियार झील, गोल्डन देवी मंदिर, खाजी नाग मंदिर आदि हैं।

कैसे पहुंचें

खज्जियार दिल्ली से 520 किमी, डलहौजी से 26 किमी और चंबा से 24 किमी दूर है। नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम (120 किमी) और हवाई अड्डा गग्गल, कांगड़ा में है।

ठहरने की व्यवस्था

खज्जियार में टूरिस्ट बंगले, यूथ हॉस्टल, गेस्ट हाउस के अलावा किफायती होटल भी हैं। यहां जाने के लिए मई-जुलाई और सितम्बर-नवम्बर उचित समय है।

बिनसर

बुरांश की खुशबू है जहां यह जगह ओक व बुरांश के जंगल से घिरी हुई है। इसके आसपास स्थित बिनसर रिजर्व, जागेश्वर स्थित प्राचीन शिव मंदिर, पाताल भुवनेश्वर और केसरदेवी जगहें घूमने लायक हैं।

कैसे पहुंचें

बिनसर दिल्ली से करीब 405 किमी दूर है। रामनगर पहुंचने के बाद बिनसर के लिए दो रूट हैं। पहला सरायखेत से उफरेंखाल वाया पीरसेंण से बिनसर और दूसरा रामनगर से थलीसेंण, बैजरो के रास्ते। बिनसर से करीब 5 किमी पहले पीरसैण में बड़े पैमाने में आलू व सेब की खेती की जाती है। यहां जाएं तो सेब के साथ पहाड़ी फलों का स्वाद लेना न भूलें।

ठहरने की व्यवस्था

ग्रैंड ओक मनोर रिजॉर्ट प्राचीनता के साथ ही आधुनिकता का प्रतीक है। इसके कमरे की खिड़की खोलने पर ताजी हवा और दूर तक हरियाली का नजारा नवविवाहित जोड़ों को रोमांटिक बनाने के लिए काफी है।

शोगी के प्राकृतिक नजारे

हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियों में स्थित शोगी हनीमून कपल्स के बेहद खूबसूरत जगह है। शोगी में स्थित पार्कवुड्स एक फॉरेस्ट रिजॉर्ट है, जहां प्राकृतिक दृश्यों को निहारने के अलावा आप रोमांचक खेलों और अन्य गतिविधियों का लुत्फ भी ले सकते हैं।

कैसे पहुंचें

शोगी की दिल्ली से दूरी 335 किमी और शिमला से 17 किमी है।

ठहरने की व्यवस्था

यहां ठहरने के लिए कॉटेज, अपार्टमेंट्स उपलब्ध हैं।

एडवेंचर सैरगाह अरामबोल

अरामबोल गोवा का एक छोटा-सा रिमोट फिशिंग विलेज है, जो पणजी से करीब 50 किमी दूर है। यहां का सबसे मशहूर बीच हरमल है। एडवेंचर के शौकीन रोमांटिक जोड़ों को यह जगह काफी भाएगी। इनके लिए पैराग्लाइडिंग एक मजेदार रोमांचक एक्टिविटी है। अगर पैराग्लाइडिंग नहीं आती तो यहां ट्रेनिंग की भी व्यवस्था है। हवा के रुख के अनुसार यहां तीन टेक-ऑफ साइट्स हैं। ओम रॉक, कैरी और 100 फुट ऊंचा वह स्पॉट, जहां शुरुआती स्तर पर टेकऑफ करवाया जाता है।

कैसे पहुंचें

दिल्ली से अरामबोल की दूरी करीब 1,580 किमी है। पणजी से गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दूरी 29 किमी है। दिल्ली से गोवा के लिए सीधी उड़ान है।

ठहरने की व्यवस्था

यहां ठहरने के लिए रिजॉर्ट्स उपलब्ध हैं।

मनमोहक कोवलम बीच

कोवलम बीच तिरुवनंतपुरम में स्थित है। शहर से महज 15 किमी दूर स्थित कोवलम आकर्षण का केंद्र है। अगर आप बीच के किनारे हनीमून मनाना चाहते हैं तो कोवलम परफेक्ट जगह है। तट पर पहुंचते ही आपके सामने नीले-सलेटी रंग लिए अरब सागर का मनमोहक नजारा होगा। सामने दो ऊंची पहाड़ियां हैं, जो समुद्र के आगे नतमस्तक जान पड़ती हैं। चारों ओर नारियल के पेड़ों से घिरा रेस्तरां है। वहीं सफेद चांदी सी बिछी रेत, पेड़ों की सरसराहट, पक्षियों की चहचहाहट के बीच समुद्र का कभी न खत्म होने वाला दूसरा छोर है। सुबह से शाम कब हो गई, पता भी नहीं चलेगा। सी फूड के शौकीनों को यह जगह बार-बार अपनी ओर खींचती है।

कैसे जाएं

दिल्ली से त्रिवेंद्रम की दूरी 2,814 किमी है। ट्रेन व हवाई जहाज से यह शहर दिल्ली से जुड़ा है।

ठहरने की व्यवस्था

यहां आपको सरकारी रिजॉर्ट, होटल और बजट होटल मिल जाएंगे।

दक्षिण का स्विटजरलैंड है कोडइकनाल

कोडइकनाल समुद्रतल से 2,133 मी. की ऊंचाई पर स्थित है। पश्चिमी घाट की पलानी पहाड़ियों पर स्थिति कोडइकनाल करीब 21 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला है। इसे दक्षिण भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।
तमिलनाडु में स्थित कोडइकनाल का सर्द मौसम आपको पहाड़ों का रोमांच देगा। यहां की खूबसूरती को देखकर आप दोनों का मन रोमांचित हो जाएगा। स्टार फिश के आकार की झील और पर्वतीय दृश्य आकर्षण का केंद्र हैं। फूलों की महक आपके रोमांस को दोगुना करेगी तो उतार-चढ़ाव वाले रास्ते और शीतल झरने आप दोनों को वहां से जाने नहीं देंगे। कोडइकनाल जाने पर बेरीजम झील देखना न भूलें। 60 एकड़ में फैली झील में बोटिंग का शौक पूरा कर सकते हैं। आप यहां घुड़सवारी भी कर सकते हैं और दोनों साइकिल की सवारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं। झील के एक छोर पर बने ब्रेंयत पार्क में फूलों का नजारा देखने लायक होता है। 21 एकड़ क्षेत्रफल में फैले बाग में अकेले गुलाब की 740 किस्में हैं। आप यहां कोकरस वॉक कर सकते हैं।

कैसे पहुंचें

कोडइकनाल का नजदीकी रेलवे स्टेशन व हवाई अड्डा मदुरै (120 किमी) है। चेन्नई और कोयम्बटूर से मदुरै सड़क से जुड़ा है। दिल्ली से चेन्नई तक सीधी ट्रेन और फ्लाइट उपलब्ध है। मदुरै से कोडइकनाल तक बस या टैक्सी से 3-4 घंटे लगते हैं।

कहां ठहरें

बीयर शोला रोड और सेवन रोड के मुख्य बाजारों में कई होटल्स हैं।

हनीमून के साथ कमाई भी

अगर ट्रैवल के साथ कमाई का भी अवसर मिले तो भला कौन ऐसे अवसर को हाथ से जाने देगा। एक आयरिश ट्रैवल एजेंसी ने एक कपल को विश्व के रोमांटिक वेडिंग और हनीमून डेस्टिनेशन घुमाने के साथ-साथ 20 हजार यूरो (12 लाख रुपए) देने का विज्ञापन दिया है। कंपनी द्वारा चुने गए कपल को अफ्रीका, यूरोप, एशिया और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के हनीमून डेस्टिनेशन्स घूमने का मौका मिलेगा। कपल को बस इन जगहों के अपने अनुभवों को एजेंसी के लिए ब्लॉग में लिखना होगा। विज्ञापन के जवाब में एजेंसी को कोरिया, चीन, मैकाडोनिया, क्रोशिया और भारत से 1 हजार से अधिक आवेदन मिल चुके हैं। एजेंसी को यह विचार आस्ट्रेलिया में पिछले साल चलाए गए ‘बेस्ट जॉब इन वर्ल्ड’ अभियान से आया है। ट्रेवल एजेंसी की ऑफर को देखते हुए केलिफोर्निया, यूएस के एक कपल ने अपना हनीमून प्लान भी कैंसिल कर दिया है।

कुछ हनीमून वेबसाइट्स
www.indianweddingsite.com
www.caravantraveltalk.com
www.park-woods.com
www.travelthemes.com

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यहां लिखें प्यार का पहला अध्याय