फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi Newsअमेरिकी राजनयिकों पर सख्ती

अमेरिकी राजनयिकों पर सख्ती

वीजा धोखाधड़ी मामले में भारतीय राजनयिक देवयानी की गिरफ्तारी के बाद भारत ने मंगलवार को कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। अमेरिकी राजनयिक भारत में जिन विशेषाधिकारों का लाभ उठाते रहे हैं, उनमें भारी कटौती...

अमेरिकी राजनयिकों पर सख्ती
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 24 Dec 2013 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

वीजा धोखाधड़ी मामले में भारतीय राजनयिक देवयानी की गिरफ्तारी के बाद भारत ने मंगलवार को कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। अमेरिकी राजनयिक भारत में जिन विशेषाधिकारों का लाभ उठाते रहे हैं, उनमें भारी कटौती कर दी गई है। भारत ने खास श्रेणी के अमेरिकी राजनयिकों के परिजनों पर लागू छूट के प्रावधान वापस ले लिए हैं।

भारत में चार वाणिज्यिक दूतावासों में तैनात अमेरिकी अधिकारियों को नए पहचान-पत्र जारी किए गए हैं जिनमें उन्हें सीमित छूट का प्रावधान है। अब गंभीर अपराधों में उन्हें किसी तरह की छूट नहीं मिल पाएगी। अमेरिका में भारतीय वाणिज्य-दूतावास के अधिकारियों को मिल रही सीमित छूट के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

भारत ने अमेरिकी वाणिज्य-दूतावास के सभी अधिकारियों और उनके परिजन से कहा था कि वे 23 दिसंबर तक अपने पहचान-पत्र जमा कर दें ताकि उन्हें मिल रही छूट एवं अन्य लाभों की समीक्षा की जा सके। सूत्रों ने बताया, अमेरिकी वाणिज्य-दूतावास के अधिकारियों को दिए गए सभी पहचान-पत्र अब वापस लिए जाते हैं। नए पहचान-पत्र ठीक वैसे ही होंगे जैसे अमेरिका में भारतीय वाणिज्य-दूतावास के अधिकारियों को जारी किए जाते हैं। ये पहचान-पत्र दूतावास के अधिकारियों को दिए जाएंगे, उनके परिजन को नहीं।