DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चंद्रशेखर आजाद की पिस्तौल रखी है इलाहाबाद संग्रहालय में

पतित पावनी गंगा, शस्य श्यामला यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम, नेहरू परिवार के पैतृक आवास आनंद भवन और पूरब का आक्सफोर्ड के नाम से प्रसिद्ध इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अलावा इस शहर में शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क (अल्फेड पार्क) भी है, जो आजादी के दीवानों के जज्बों को सलाम करता है।

आजाद की पिस्तौल इलाहाबाद संग्रहालय में प्रदर्शित की गयी है, जो इसी पार्क में स्थित है। इस पार्क का नामकरण शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क कर दिया गया और यहीं उनके शहादत स्थल पर आजाद की विशाल मूर्ति स्थापित की गयी है।

इलाहाबाद संग्रहालय के निदेशक डा़ एस के शर्मा ने बताया कि हमारे संग्रहालय में चंद्रशेखर आजाद की पिस्तौल प्रदर्शित की गयी है, जिससे उन्होंने ब्रितानिया सरकार से लोहा लिया और अंत में अंग्रेज सरकार के हाथ आने के पहले इसी पार्क में शहीद हो गये थे।

उन्होंने बताया कि यह कोल्ट नामक प्वाइंट 32 बोर की पिस्तौल है, जिस पर स्मोकलेस और रिमलेस लिखा हुआ है और इसका निर्माण अमेरिका में हुआ है। उन्होंने बताया कि यह पिस्तौल पहले लंदन में थी। बाद में हिंदुस्तान लाने के बाद इसे लखनऊ के राज्य संग्रहालय में रखा गया और प्रयाग के साथ ऐतिहासिक संबंध और यहां के लोगों की मांग के बाद इसे यहां लाया गया।

आजाद का जन्म मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले के भावरा गांव में 23 जुलाई 1906 को हुआ था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चंद्रशेखर आजाद की पिस्तौल रखी है इलाहाबाद संग्रहालय में