मध्यप्रदेश में बच्चों ने सूर्य नमस्कार का बनाया रिकॉर्ड - मध्यप्रदेश में बच्चों ने सूर्य नमस्कार का बनाया रिकॉर्ड DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मध्यप्रदेश में बच्चों ने सूर्य नमस्कार का बनाया रिकॉर्ड

मध्यप्रदेश में प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस और अल्पसंख्यकों के विरोध के बावजूद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में समूचे प्रदेश में महाविद्यालयीन एवं स्कूली बच्चों ने गुरुवार को सामूहिक सूर्य नमस्कार व्यायाम कर एक कीर्तिमान कायम किया।

स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के अवसर पर सन 2007 से हर वर्ष आयोजित होने वाले इस सरकारी आयोजन के लिए प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने व्यापक इंतजाम किए थे। आधिकारिक तौर पर बताया गया है कि इस साल लगभग पचास लाख बच्चों ने पूर्व निर्धारित समय पर एक साथ सूर्य नमस्कार कर एक कीर्तिमान कायम किया है।

भोपाल में आयोजित मुख्य समारोह में हिस्सा लेने के बाद मुख्यमंत्री चौहान ने इस आयोजन की तरफदारी करते हुए संवाददाताओं से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि सूर्य नमस्कार किसी धर्म विशेष के साथ जुड़ा हुआ नहीं है, यह एक यौगिक व्यायाम है, जिससे दिमाग और शरीर का अनोखा समन्वय बनता है। इसे करने से मन, दिमाग और शरीर स्वस्थ्य रहता है।

उन्होने कहा कि समूचे प्रदेश में महाविद्यालयीन एवं स्कूली बच्चों के लिए सूर्य नमस्कार स्वैच्छिक रखा गया था और किसी के लिए कोई बाध्यता नहीं थी। उन्होने यह भी साफ किया कि इसे गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्डस में शामिल करने के उद्देश्य से आयोजित नहीं किया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मध्यप्रदेश में बच्चों ने सूर्य नमस्कार का बनाया रिकॉर्ड