फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़मोदी जाएंगे नेपाल: नया अध्याय शुरू होने की उम्मीद

मोदी जाएंगे नेपाल: नया अध्याय शुरू होने की उम्मीद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेपाल की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे, जिसका उद्देश्य आर्थिक और अन्य क्षेत्रों में सहयोग के जरिए द्विपक्षीय संबंधों को और ऊंचाइयों पर ले जाना है। मोदी की इस यात्रा के दौरान...

मोदी जाएंगे नेपाल: नया अध्याय शुरू होने की उम्मीद
एजेंसीSun, 03 Aug 2014 08:01 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेपाल की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे, जिसका उद्देश्य आर्थिक और अन्य क्षेत्रों में सहयोग के जरिए द्विपक्षीय संबंधों को और ऊंचाइयों पर ले जाना है। मोदी की इस यात्रा के दौरान बिजली जैसे प्रमुख क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। इस मौके पर भारत इस हिमालयी देश को आर्थिक सहायता की घोषणा भी कर सकता है।

कोई भारतीय प्रधानमंत्री 17 साल बाद नेपाल की यात्रा पर जा रहा है। इससे पहले जून 1997 में इंद्र कुमार गुजराल वहां गए थे। मोदी की यह यात्रा भारत के पड़ोसी देशों से संबंधों को प्रगाढ़ बनाने की उनकी सरकार की प्राथमिकता को दर्शाती है। प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली विदेश यात्रा के तौर वह अन्य हिमालयी देश भूटान गए थे।

मोदी नेपाल के अपने समकक्ष सुशील कोइराला के साथ वार्ता के अलावा वहां की संविधान सभा को भी संबोधित करेंगे। जर्मनी के तत्कालीन चांसलर हेल्मट कोल के बाद वह किसी देश के ऐसे दूसरे सरकार प्रमुख हैं जिन्हें यह सम्मान मिलेगा।

इस दौरान वह नेपाल के व्यापार समुदाय की बैठक को संबोधित करेंगे और विश्व विख्यात पशुपतिनाथ मंदिर की विशेष पूजा में हिस्सा लेंगे। उनके नेपाल के विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से भी मिलने की संभावना है।

epaper