फोटो गैलरी

Hindi Newsहेडली ने बताया था, फिदायीन हमलावर थी इशरत: आईबी

हेडली ने बताया था, फिदायीन हमलावर थी इशरत: आईबी

साल 2004 में हुई इशरत जहां मुठभेड़ मामले में सीबीआई ने बीते दिनों विशेष अदालत में पहला आरोप पत्र दाखिल किया। इस आरोपपत्र में सीबीआई ने कई खुलासे किए हैं। यह खुलासा किया गया है कि इशरत मुठभेड़ मामले...

हेडली ने बताया था, फिदायीन हमलावर थी इशरत: आईबी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 05 Jul 2013 03:25 PM
ऐप पर पढ़ें

साल 2004 में हुई इशरत जहां मुठभेड़ मामले में सीबीआई ने बीते दिनों विशेष अदालत में पहला आरोप पत्र दाखिल किया। इस आरोपपत्र में सीबीआई ने कई खुलासे किए हैं। यह खुलासा किया गया है कि इशरत मुठभेड़ मामले में इस्तेमाल किए गए हथियार गुजरात पुलिस को सब्सिडियरी इंटेलीजेंस ब्यूरो ने उपलब्ध कराए थे।

वहीं, इंटेलीजेंस ब्‍यूरो (आईबी) ने फरवरी, 2013 में सीबीआई को एक चिट्ठी लिखी थी। इस चिट्ठी में यह जानकारी दी गई थी कि लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी डेविड हेडली ने पूछताछ में अमेरिकी जांच एजेंसी को यह बात बताई थी कि अहमदाबाद में मुठभेड़ में मारी गई इशरत जहां एक फिदायीन हमलावर थी।

सीबीआई को लिखी इस चिट्ठी में कहा गया था कि लश्कर-ए-तैयबा के एक कमांडर ने हेडली को इशरत के बारे में बताया था। चिट्ठी के मुताबिक, हेडली ने कहा था कि इशरत को लश्कर−ए−तैयबा ने भर्ती किया था। आईबी के मुताबिक, एफबीआई ने 25 मई 2010 को इशरत के बारे में जानकारी दी थी, लेकिन भारत में जांच एजेंसी एनआईए ने हेडली की बातों पर भरोसा नहीं किया।

एनआईए सूत्रों के मुताबिक, हेडली का इशरत से सीधे कोई संपर्क नहीं था। एनआईए ने इशरत पर तैयार अंतिम रिपोर्ट से इस बात को हटा दिया था। एनआईए सूत्रों के मुताबिक, इशरत के बारे में हेडली के बयान का कोई रिकॉर्ड नहीं है और यह सबूत के तौर पर मान्य भी नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें