DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर दो धमाके, एक की मौत

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर दो धमाके, एक की मौत

चेन्नई मध्य रेलवे स्टेशन पर आज गुवाहाटी-बंगलुरु एक्सप्रेस के दो डिब्बों में हुए दो बम विस्फोटों में एक महिला यात्री की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। पुलिस ने इस सिलसिले में एक संदिग्ध को हिरासत में लिया है। रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया कि आयुक्त रेलवे सुरक्षा (दक्षिण क्षेत्र) एसके मित्तल घटना की जांच करेंगे।
    
दक्षिण रेलवे के महाप्रबंधक राकेश मिश्रा ने बताया कि ट्रेन के प्लेटफॉर्म नंबर 5 पर पहुंचने के बाद इसके एस-4 और एस-5 स्लीपर डिब्बों में आज सुबह करीब 7 बजकर 45 मिनट पर कम तीव्रता के दो विस्फोट हुए। विस्फोट में एक महिला की मौत हो गई और दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

बंगलुरु से विजयवाड़ा जा रही महिला यात्री की मौत हो गई। उसकी पहचान 22 वर्षीय स्वाति के रूप में हुई है। उसे आगे गुंटूर जाना था। मिश्रा ने बताया कि सात लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं। घायलों को राजीव गांधी सामान्य अस्पताल ले जाया गया है।
   
बम निरोधक दस्ते और डॉग स्क्वैड मौके पर पहुंच गए हैं। मिश्रा ने कहा कि पुलिस बम की प्रकृति की जांच कर रही है और इसके जिम्मेदार लोगों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।photo5

रेल मंत्री ने मृतकों के परिजनों को एक लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को 25-25 हजार तथा मामूली रूप से घायल लोगों को पांच-पांच हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। मिश्रा ने बताया कि गंभीर रूप से घायल लोगों के जीवन को कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि पूरी ट्रेन में तलाशी की जा रही है और इसे आगे की यात्रा के लिए रवाना होने की अनुमति दी जा सकती है।
   
विस्फोट के तुरंत बाद सुरक्षा कर्मियों ने प्लैटफॉर्म नंबर 9 को घेर लिया, लेकिन चेन्नई मध्य से जाने वाली और यहां आने वाली अन्य ट्रेनों के आवागमन पर असर नहीं पड़ा है। पुलिस ने घटना के बाद सभी ट्रेनों में जबर्दस्त तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।photo2
   
मिश्रा ने बताया ट्रेन मध्य रेलवे स्टेशन पर 10 मिनट के लिए रूकी थी। पुलिस ने बताया कि वह विस्फोट के कारणों और इसके लिए इस्तेमाल किए गए उपकरण की जांच कर रही है। रेलवे ने यात्रियों के रिश्तेदारों के लिए 044-25357398 नंबर वाली हेल्पलाइन शुरू की है।

तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) क़े रामानुजम ने कहा कि रेलवे पुलिस द्वारा विस्फोटों के संबंध में मामला दर्ज किए जाने के बाद, जांच एक विशेष जांच टीम द्वारा की जाएगी। रामानुजम ने कहा कि यह कोई बड़ा विस्फोट नहीं है। ऐसा संदेह है कि विस्फोट करने वालों का निशाना चेन्नई नहीं रहा होगा, क्योंकि ट्रेन विलंब से चल रही थी। कोई दूसरा स्थान निशाना रहा होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस के पास इस बारे में तत्काल कोई सूचना नहीं है कि विस्फोटों के पीछे किसका हाथ है। उन्होंने कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगा कि विस्फोट में किस उपकरण का इस्तेमाल किया गया। ट्रेन को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।photo3

केंद्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी ने बताया कि विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हुई है और 10 अन्य घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि हम तमिलनाडु सरकार के लगातार संपर्क में हैं और घटना के बारे में रिपोर्ट मांगी है।
   
यह पूछे जाने पर कि क्या विस्फोट को आतंकी हमला कहा जा सकता है, गोस्वामी ने कहा कि किसी निष्कर्ष पर पहुंचना जल्दबाजी होगा। उन्होंने कहा कि हम अब भी ब्यौरे की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
   
गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे कांग्रेस उम्मीदवारों के प्रचार के लिए इस समय हिमाचल प्रदेश में हैं। शिन्दे ने कहा कि मैं हिमाचल में हूं। मैंने अपने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे राज्य सरकार को हरसंभव सहायता मुहैया कराएं। एनएसजी और विस्फोटक विशेषज्ञों की एक टीम चेन्नई भेजे जाने की संभावना है, जो जांच में मदद करेगी।
   
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हैदराबाद से एनआईए टीम विस्फोट स्थल पर भेजी जा रही है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अरुणेंद्र कुमार ने बताया कि खोजी कुत्ते, चिकित्सा दल और आरपीएफ की टीमें घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि विस्फोट एक सीट के नीचे हुआ और इसमें एक यात्री की जान चली गई।

विस्फोट के संबंध में एक प्रत्यक्षदर्शी का कहना है कि उसने कुछ लोगों को रेलगाड़ी से दूर भागते देखा था, जिसके बाद उसे अंदेशा हो गया था कि कुछ गड़बड़ है। प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, ''विस्फोट की आवाज बहुत तेज नहीं थी। हमने कुछ लोगों को रेलगाड़ी से दूर भागते देखा, जिसके बाद हमें अंदेशा हो गया था कि कुछ गड़बड़ है।'' उसने बताया कि रेल के डिब्बों को बहुत नुकसान नहीं पहुंचा है, केवल एक सीट क्षतिग्रस्त हुई है। रेल के डिब्बे के भीतर एक यात्री का सामान बिखरा पड़ा था। बाद में पुलिस ने आसपास के क्षेत्र को घेर लिया।photo4

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने गुरुवार को चेन्नई रेलवे स्टेशन पर बेंगलुरू-गुवाहाटी रेलगाड़ी के दो डिब्बों में हुए दो सिलसिलेवार बम विस्फोटों की निंदा करते हुए इसमें एक युवती की मौत तथा कई यात्रियों के घायल हो जाने पर दुख जताया।

एक बयान में जयललिता ने कहा कि वह चेन्नई सेंट्रल स्टेशन पर खड़ी बंगलुरु-गुवाहाटी रेलगाड़ी के दो डिब्बों में हुए दो बम विस्फोटों में एक यात्री की मौत तथा कई के घायल हो जाने से आहत हैं। उन्होंने कहा, ''मैंने राज्य पुलिस को रेलवे पुलिस के साथ मिलकर मामले की जांच करने तथा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।''

मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को एक लाख, गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50 हजार तथा अन्य घायलों को 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की। उन्होंने लोगों से दहशत में नहीं आने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाए जा रहे हैं।

विस्फोटों की निन्दा करते हुए द्रमुक सांसद टीकेएस एलंगोवन ने कहा कि इससे यात्रियों के मन में भय पैदा होगा, अत: यह पुलिस का काम है कि वह ऐहतियाती कदम उठाए और भविष्य में ऐसी चीजों की पुनरावृत्ति नहीं हो।
   
इस बीच, रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है। आऩे-जाने वाली सभी ट्रेनों की गहन तलाशी ली जा रही है। ऐहतियात के तौर पर यहां हवाई अड्डे पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। दक्षिण रेलवे ने जनता को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए एक हेल्पालाइन स्थापित की है, जिसका नंबर है 044-64502416।photo6

घायलों की पहचान मुरील (37), कृष्णपंत, सोरेन पंत, बिजन कुमार (24), उमा, अब्दुल खान (24), शिहाबुल हक (22), विमल कुमार, हरि (21) और अल्ताफ खान के रूप में हुई है। इन लोगों को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मनमोहन सिंह, रोसैया, राजद ने की निंदा
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज चेन्नई में हुई बम विस्फोट की घटना की कड़े शब्दों में निंदा की है और इसे बौखलाहट भरी कायरतापूर्ण कार्रवाई बताया है। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में डॉक्टर सिंह ने कहा कि इस घटना के लिये जिम्मेदार लोगों को कानून के कटघरे में लाने के लिये कोई कसर नहीं छोडी जायेगी। उन्होंने तमिलनाडु सरकार को भरोसा दिलाया कि केंद्र सरकार इस काम में उसकी पूरी मदद करेगी। सिंह ने घटना में हुये जानमाल के नुकसान पर दुख व्यकत करतेहुये मृतकों के परिवारों को भरोसा दिलाया कि दुख की इस घडी में सरकार और पूरा देश उनके साथ है। 

तमिलनाडु के राज्यपाल के रोसैय्या ने आज सुबह चेन्नई रेलवे स्टेशन पर गुवाहाटी, बंगलुरु एक्सप्रेस में हुए बम धमाके पर गहरा दुख व्यक्त किया है। इन दुर्घटना में एक युवती की मौत हुयी है। अपने शोक संदेश में राज्यपाल ने कहा है कि इस दुर्घटना से वह आहत हैं और मारे गए व्यक्ति के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं तथा घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं। 

राष्ट्रीय जनता दल ने आज सुबह चेन्नई रेलवे स्टेशन पर गुवाहाटी-बंगलुरु एक्सप्रेस में हुए बम विस्फोट की कड़ी निंदा की है। अपने एक बयान में राजद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति के सदस्य ए जी रामचंद्रन ने कहा है कि सुरक्षा एजेंसियों खासकर खुफिया ब्यूरो को और भी ज्यादा सक्रिय होना होगा तथा केन्द्र और राज्य सरकार की निगरानी एजेंसियों को कड़ी निगरानी करनी होगी।

जयललिता ने दिए सीबी-सीआईडी जांच के आदेश
तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता ने आज बंगलुरु-गुवाहाटी ट्रेन में सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर हुए दो बम विस्फोटों के मामले की सीबी-सीआईडी से जांच कराने के आदेश दे दिए हैं। इन विस्फोटों में एक महिला यात्री की मौत हो गयी है।photo1
   
घटना की निंदा करते हुए जयललिता ने लोगों को आश्वासन दिया कि उन्हें आतंकित होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है। जयललिता ने एक बयान में कहा कि मैं विस्फोटों की कड़ी निंदा करती हूं। मैंने पुलिस को निर्देश दिया है कि वह घटना के लिए जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी के लिए रेलवे पुलिस के साथ मिलकर काम करे और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करे। मैंने सीबी-सीआईडी (सीआईडी की अपराध शाखा) को घटना की जांच करने को कहा है।
   
उन्होंने 22 वर्षीय एक महिला की मौत पर दुख जाहिर किया और घायलों के प्रति संवेदना जतायी। मुख्यमंत्री ने पीड़िता के परिजनों के लिए एक लाख रुपये की राहत राशि की भी घोषणा की। इसके साथ ही गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50 हजार और मामूली रूप से घायल हुए यात्रियों के लिए 25 हजार रूपये की राशि की घोषणा की है। 

तमिलनाडु में सुरक्षा बढ़ाई गई
बंगलुरु-गुवाहाटी एक्सप्रेस में हुए दोहरे बम विस्फोट के मद्देनजर राज्य में कलपक्कम परमाणु उर्जा केंद्र, हवाईअड्डों, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
   
पुलिस ने बताया कि हवाईअड्डों, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। भाविनी परियोजना के निदेशक प्रभात कुमार ने बताया कि जैसा कि आप जानते हैं कि भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (भाविनी) और मद्रास परमाणु उर्जा केंद्र पहले से ही सुरक्षा घेरे में हैं, हमने अपने सुरक्षाकर्मियों को सुरक्षा बढ़ाने को कहा है। अधिकारियों ने उन स्ट्रांग रूम्स की सुरक्षा भी कड़ी कर दी है, जहां ईवीएम मशीन रखी हैं, जिनमें 24 अप्रैल को 39 लोकसभा सीटों के लिए हुए मतदान के उम्मीदवारों की किस्मत कैद है।

इस बीच, चेन्नई हवाईअड्डे की सुरक्षा पांच स्तरीय कर दी गई है। शहर पुलिस के पास इसके बाहरी क्षेत्र की सुरक्षा का जिम्मा है। चेन्नई के शीर्ष पुलिस अधिकारी सुरक्षा इंतजामों पर नजर रखे हुए हैं, जिसमें सभी वाहनों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। पार्किंग क्षेत्र में खड़े होने वाले वाहनों की भी जांच की जा रही है।

आंध्रप्रदेश में अलर्ट जारी
तमिलनाडु में चेन्नई रेलवे स्टेशन पर आज सुबह गुवाहाटी-बंगलुरु एक्सप्रेस में हुये बम विस्फोट के बाद आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम और नेल्लोर रेलवे स्टेशनों को अलर्ट जारी कर दिया गया है।
    
पुलिस के अनुसार चेन्नई में बम विस्फोट के कुछ घंटे बाद ही विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन के नजदीक से देशी बमों का एक बैग बरामद हुआ है तथा स्टेशन परिसर के आसपास पुलिस की खोजबीन जारी है। नेल्लोर शहर तथा वहां के रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। विजयवाड़ा तथा विशाखापत्तनम में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर दो धमाके, एक की मौत