फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़सऊदी अरब में बर्फ के पुतले बनाने के खिलाफ फतवा

सऊदी अरब में बर्फ के पुतले बनाने के खिलाफ फतवा

सऊदी अरब के एक प्रमुख मौलवी ने फतवा जारी करते हुए कहा कि स्नोमैन बनाना इस्लाम विरोधी है। मध्य पूर्वी देश में हाल ही में हुई बर्फबारी के बाद कई लोगों ने स्नोमैन और बर्फ के ऊंट बनाए थे। शेख मोहम्मद...

सऊदी अरब में बर्फ के पुतले बनाने के खिलाफ फतवा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 14 Jan 2015 01:27 AM

सऊदी अरब के एक प्रमुख मौलवी ने फतवा जारी करते हुए कहा कि स्नोमैन बनाना इस्लाम विरोधी है। मध्य पूर्वी देश में हाल ही में हुई बर्फबारी के बाद कई लोगों ने स्नोमैन और बर्फ के ऊंट बनाए थे।

शेख मोहम्मद सालेह अल-मुनाजिद ने कहा, " इस्लाम में किसी भी तरह की मूर्ति बनाने की अनुमति नहीं है, यहां तक की खेलने के लिए भी नहीं।"

गल्फ न्यूज के अनुसार, मुनाजिद ने बताया कि एक स्नोमैन बनाना एक इंसान की मूर्ति बनाने जैसा है, जिसकी सुन्नी इस्लाम में सख्त मनाही है। हालांकि जहाज और इमारत जैसी चीजें बनाई जा सकती है। उन्होंने कहा "अल्लाह ने इंसान को इजाजत दी है कि वह ऐसी चीजे बनाए जिसमें जीवन न हो, जैसे पेड़, जहाज, फल, इमारतें आदि। photo1

सोशल मीडिया साइटों पर कई लोगों ने इस फतवे का बहिष्कार किया। ब्लॉगर मेशाल ने शिकायत करते हुए कहा कि शासन ने इस फतवे से मौसम का मजा खराब कर दिया है। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि बर्फबारी सिर्फ कुछ दिन ही हो या कुछ घंटे, यहां हमेशा कोई ऐसा होता है जो हमसे खुशी और आनंद छीनना चाहता है। ऐसा लगता है कि हमारे पास सिर्फ बैठकर कॉफी पीने के अलावा और काई चारा नहीं है। जबकि मुनाजिद के एक समर्थक ने कहा कि "स्नोमैन काफिरों की नकल कर रहा है, यह काम-वासना और कामुकता को बढ़ावा देता है।"

यहां बर्फबारी लगातार तीसरे वर्ष हुई है। सऊदी अरब और जॉरडन की सीमा के पास टाबुक प्रांत के इलाके बर्फ से ढ़क गए हैं। पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में इस्लामी मामलों के जनरल प्राधिकरण (जीएआईएई) ने मंगल ग्रह पर रहने वाले के खिलाफ एक फतवा जारी किया था।

epaper