फोटो गैलरी

Hindi News--बिजली की हर समस्या का समाधान देगा एप

--बिजली की हर समस्या का समाधान देगा एप

शिकायत सीधे संबंधित अधिकारी तक पहुंचेगी, दो-तीन दिन में हो जाएगा समाधानविद्युत निगम ने की शुरुआत, गूगल प्लेट स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगेमीटर बदलने से लेकर बिल की गड़बड़ी तक की शिकायत कर सकते हैंट्रांस...

--बिजली की हर समस्या का समाधान देगा एप
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 09 May 2016 11:56 AM
ऐप पर पढ़ें

शिकायत सीधे संबंधित अधिकारी तक पहुंचेगी, दो-तीन दिन में हो जाएगा समाधान

विद्युत निगम ने की शुरुआत, गूगल प्लेट स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे

मीटर बदलने से लेकर बिल की गड़बड़ी तक की शिकायत कर सकते हैं

ट्रांस हिंडन। कपिल कुमार

एप के जरिए बिजली से जुड़ी शिकायत सीधे संबंधित अधिकारी के पास जाएगी। वहां से दो से तीन दिन में समस्या का समाधान हो जाएगा। इसके लिए विद्युत निगम ने बिजली एप की शुरुआत की है। एप से मीटर बदलने, बिल में गड़बड़ी, बिल नहीं मिलने समेत कई तरह की समस्याओं की शिकायत की जा सकती है।

ट्रांस हिंडन में विद्युत निगम के ढाई लाख से ज्यादा उपभोक्ता हैं। बिल में गड़बड़ी, बिल ज्यादा आने, मीटर में खराबी और बिल नहीं मिलने के शिकायत सबसे अधिक रहती है। एक सबस्टेशन पर रोजाना 15 से 20 शिकायतें दर्ज होती हैं। कई बार तो सबस्टेशन पर समस्याओं को लेकर लोगों की लाइन लग जाती है।

अब लोगों की इन समस्याओं को दूर करने के लिए बिजली एप की शुरुआत की गई है। एप के जरिये लोग मोबाइल से सीधे शिकायत कर सकते हैं। विद्युत निगम की माने तो पश्चिमांचल विद्युत वितरण में बिजली एप काम करेगा। सहायक अभियंता(मीटर) प्रभात सिंह ने बताया कि वसुंधरा में 12 लोगों की मीटर खराब होने की शिकायत मिली थी। एक सप्ताह में सभी समस्याओं का समाधान कर दिया है।

-----

विद्युत निगम ने बिजली एप (24 गुणा 7 बिजली) की शुरुआत की है। इसे डाउनलोड करने के बाद उपभोक्ता सीधे शिकायत कर सकते हैं। दो से तीन दिन में समस्या का समाधान होगा।

हरीश बंसल, अधिशासी अभियंता (विद्युत निगम)

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

गूगल प्ले स्टोर पर यूपीपीसीएल बिजली एप को सर्च कर डाउनलोड कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के बाद ई-मेल और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद तुरंत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा, जिसे एप पर रजिस्ट्रेशन के दौरान भरना होगा। इसके बाद बिजली एप इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।

सर्वे कर डाटा एकत्र किया था

विद्युत निगम ने दिसंबर में डोर-टू-डोर सर्वे कराया गया था। इसमें लोगों के मोबाइल नंबर और मीटर आईडी का डाटा एकत्र किया था। यहां से डाटा मुख्यालय भेज दिया था। वहां से एप के लिए डाटा फीड किया गया।

इस तरह करेगा काम

सहायक अभियंता प्रभात सिंह ने बताया कि बिजली एप पर उपभोक्ता को शिकायत करने के लिए जोन का चयन करना होगा। इसके बाद डिविजन और सब-डिविजन पर क्लिक करना होगा। यहां शिकायत करने पर शिकायत सीधे अधिशासी अभियंता तक पहुंच जाएगी। इसके बाद संबंधित अधिकारी को अवगत कराया जाएगा। इसके बाद समस्या का हल होने के बाद एप में दर्ज की जाएगी। इसके तुरंत बाद उभोक्ता को मैसेज मिल जाएगा।

एप से बिजली कटौती की भी मिलेगी जानकारी

अधिशासी अभियंता हरीश बंसल ने बताया कि प्रत्येक डिविजन में बिजली एप को लॉगिंन पास वार्ड मिलेगा। इसमें सबस्टेशन पर शटडाउन लेकर होने वाली कटौती की सूचना को फीड कर दिया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं पर बिजली कटौती होने की जानकारी भी मिल जाएगी। इसके अलावा बारिश से लोकल फॉल्ट और अन्य कारण से होने वाली कटौती को भी फीड कर सकते है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें