फोटो गैलरी

Hindi Newsरेलगाड़ी से 60 किलो विस्फोटक पकड़ा गया

रेलगाड़ी से 60 किलो विस्फोटक पकड़ा गया

त्योहारों के दौरान स्टेशन पर भीड़भाड़ के बीच रविवार को निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर सुबह आई शान ए भोपाल एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 12155) में 60 किलो विस्फोटक पदार्थ पकड़ा गया। यह विस्फोटक पदार्थ...

रेलगाड़ी से 60 किलो विस्फोटक पकड़ा गया
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 08 Nov 2015 10:04 PM
ऐप पर पढ़ें

त्योहारों के दौरान स्टेशन पर भीड़भाड़ के बीच रविवार को निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर सुबह आई शान ए भोपाल एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 12155) में 60 किलो विस्फोटक पदार्थ पकड़ा गया।

यह विस्फोटक पदार्थ इंजन के पीछे लगे एसएलआर (पार्सल ले जाने के लिए डिब्बे में जगह) में लदा हुआ था। विस्फोटक पदार्थ में विस्फोट होने की स्थिति में गाड़ी के इंजन सहित कई डिब्बों में आग लग सकती थी।

रेलवे बोर्ड के सतर्कता विभाग को सूत्रों से जानकारी मिली कि शान ए भोपाल गाड़ी के जरिए दिल्ली में बड़े पैमाने पर विस्फोटक पदार्थ लाए जा रहे हैं। जानकारी के आधार पर सुबह लगभग 8.30 बजे बोर्ड की सतर्कता विभाग की टीम के सदस्य रणविजय सिंह व रजत सिंह राठौर ने निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर छापा मारा। यहां गाड़ी में लगी फ्रंट एसएलआर से पार्सल उतारे जा रहे थे। कुछ पार्सल के पैकेटों पर लिखा था कि उसमें दिवाली पर जलाए जाने वाले दिये हैं।

सतर्कता विभाग की टीम को इस पर संदेह हुआ तो पैकेट खोल कर देखे गए। इन पैकेटों में खतरनाक विस्फोटक भरे हुए थे। ये भोपाल से बुक हो कर आए थे। इन्हें दिवाली पर दिल्ली के बाजारों में बेचा जाना था। इन पैकेटों को सावधानी से वजन किया गया।

कुल 60 किलो विस्फोटक पदार्थ बरामद हुआ। रेलगाड़ी में किसी तरह की विस्फोटक सामग्री ले जाना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। ऐसे में मामले की गंभीरता को देखते हुए एलआरएफ में पार्सल बुक करने वाले ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज कर दिया गया है। उस पर 52 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। सूत्रों के अनुसार एसएलआर के ठेकेदार की गिरफ्तारी के लिए जल्द ही एक टीम रवाना होगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें