फोटो गैलरी

Hindi Newsनर्सरी एडमिशन: स्कूल संघ इसी सप्ताह दिशा-निर्देश जारी करेंगे

नर्सरी एडमिशन: स्कूल संघ इसी सप्ताह दिशा-निर्देश जारी करेंगे

नर्सरी दाखिले के लिए दिल्ली सरकार के दिशा-निर्देश जारी करने के बाद स्कूल संघ भी इसी सप्ताह अपने दिशा-निर्देश जारी कर देंगे। नेशनल स्कूल प्रोग्रेसिव स्कूल्स कांफ्रेंस (एनपीएससी) के अध्यक्ष अशोक...

नर्सरी एडमिशन: स्कूल संघ इसी सप्ताह दिशा-निर्देश जारी करेंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 14 Dec 2015 07:16 PM
ऐप पर पढ़ें

नर्सरी दाखिले के लिए दिल्ली सरकार के दिशा-निर्देश जारी करने के बाद स्कूल संघ भी इसी सप्ताह अपने दिशा-निर्देश जारी कर देंगे।

नेशनल स्कूल प्रोग्रेसिव स्कूल्स कांफ्रेंस (एनपीएससी) के अध्यक्ष अशोक कुमार पांडे ने कहा कि नर्सरी दाखिले के लिए दिशा-निर्देश जारी करने के लिए हमारे पास 20 दिसंबर तक का समय है, लेकिन हम उससे पहले ही इन्हें जारी कर देंगे।

शिक्षा निदेशालय (डीओई) की ओर से स्कूलों से कहा गया है कि वे दाखिले की प्रक्रिया को प्रवेश शुरू होने से कुछ दिन पहले ही वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर जारी कर दें ताकि अभिभावकों को परेशानी का सामना न करना पड़े। डीओई के मुताबिक हर स्कूल को प्रवेश प्रक्रिया बनाने की छूट दी गई है, लेकिन यह स्पष्ट, पारदर्शी और सभी के लिए एक समान अवसर उपलब्ध कराने के मकसद से तैयार की गई हो।

इसके मुताबिक हर स्कूल अपने हिसाब से दाखिले के लिए प्वाइंट का निर्धारण कर सकता है। जैसे स्कूल की मर्जी है कि वह सिंगल गर्ल चाइल्ड या फर्स्ट चाइल्ड के लिए प्वाइंट दे या न दें। 

इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) और वंचित वर्ग (डीजी) से संबंधित बच्चों के दाखिले के लिए भी इस सप्ताह में शिक्षा निदेशालय दिशा-निर्देश जारी करेगा। इस बार सरकार इन वर्गों के बच्चों के प्रवेश ऑनलाइन कराने की सोच रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें